Eknath Shinde: एकनाथ शिंदे गुट के सिंबल पर आज फैसला, धार्मिक चुनाव चिन्ह पर ECI का ऐतराज, तीन नए नाम भेजने का आदेश

185
Eknath Shinde: एकनाथ शिंदे गुट के सिंबल पर आज फैसला, धार्मिक चुनाव चिन्ह पर ECI का ऐतराज, तीन नए नाम भेजने का आदेश

Eknath Shinde: एकनाथ शिंदे गुट के सिंबल पर आज फैसला, धार्मिक चुनाव चिन्ह पर ECI का ऐतराज, तीन नए नाम भेजने का आदेश

नई दिल्ली/मुंबई:केंद्रीय चुनाव आयोग (ECI) ने महाराष्ट्र में शिवसेना के दोनों गुटों को अलग-अलग नाम दे दिया है। सोमवार को आयोग की ओर से जारी आदेश के अनुसार उद्धव ठाकरे गुट (Uddhav Thackeray Faction) को ‘शिवसेना उद्धव बालासाहेब ठाकरे’ नाम और ‘जलती हुई मशाल’ चुनाव चिह्न दिया गया है। वहीं, एकनाथ शिंदे गुट (Eknath Shinde Faction) की पार्टी का नाम ‘बालासाहेबांची शिवसेना’ रखने की अनुमति दी गई। एकनाथ शिंदे गुट को चुनाव चिह्न अभी आवंटित नहीं किया गया है। शिंदे गुट ने चुनाव चिह्न के रूप में त्रिशूल या गदा मांगा था, लेकिन आयोग ने धार्मिक चिह्न देने से इनकार कर दिया। अब एकनाथ शिंदे गुट को मंगलवार तक तीन और विकल्प देने को कहा गया है। आयोग ने विधानसभा की अंधेरी पूर्व के विधानसभा उपचुनाव को देखते हुए शनिवार को जारी अपने अंतरिम आदेश में ‘शिवेसना’ नाम और उसके चुनाव चिह्न ‘धनुष-बाण’ को फ्रीज कर दिया था। दोनों गुटों से उनकी पसंद के नाम और चुनाव चिह्न मांगे थे। दोनों को सोमवार दोपहर 1 बजे तक अपना प्रस्ताव चुनाव आयोग के पास भेजना था। उद्ध‌व गुट ने रविवार को प्रस्ताव भेज दिया था, शिंदे गुट ने सोमवार को भेजा। उसके बाद शाम को चुनाव आयोग ने यह फैसला सुनाया।

शिंदे गुट ने सोमवार को चुनाव आयोग को भेजे प्रस्ताव में ‘त्रिशूल’, ‘उगता सूरज’ और गदा चुनाव चिह्न मांगे। जबकि रविवार को उद्धव ठाकरे ने भी चुनाव आयोग को जो प्रस्ताव भेजा था उसमें उन्होंने ने भी ‘त्रिशूल’, ‘उगता सूरज’ और ‘जलती हुई मशाल’ चुनाव चिह्न मांगा था। इसी तरह शिंदे गुट की तरफ से अपनी गुट के लिए जो नाम सुझाए हैं उनमें ‘शिवसेना बालासाहेब ठाकरे’, ‘बालासाहेबांची शिवसेना’ और शिवसेना बालासाहेबांची’ यह तीन नाम मांगे थे। उद्धव गुट ने ‘शिवसेना बालासाहेब ठाकरे’, ‘शिवसेना बालासाहेब प्रबोधनकार ठाकरे’ और ‘शिवसेना उद्धव बालासाहेब ठाकरे’ यह तीन नाम मांगे थे।

कोर्ट भी पहुंचे दोनों गुट
एक तरफ चुनाव आयोग द्वारा दी गई सोमवार दोपहर 1 बजे की समय सीमा का पालन करते हुए दोनों ही गुटों ने शिवसेना को अपना नया चुनाव चिह्न और पार्टी के नाम का प्रस्ताव तो जमा करा दिया, वहीं दोनों गुटों ने अदालत का दरवाजा भी खटखटाया है। चुनाव आयोग द्वारा शिवसेना का नाम और चुनाव चिह्न फ्रीज किए जाने के खिलाफ सोमवार को शिवसेना की ओर से दिल्ली हाई कोर्ट में एक याचिका दायर की गई और चुनाव आयोग के फैसले पर रोक लगाने की मांग की गई। इसके बाद शिंदे गुट की तरफ से भी दिल्ली हाई कोर्ट में एक कैविएट याचिका दायर की गई। इजिसमें कोर्ट से अपील की गई कि शिवसेना की याचिका पर कोई भी फैसला सुनाने से पहले उसका पक्ष भी सुना जाए।

किसने क्या मांगा था
गुट उद्धव ठाकरे गुट, चुनाव चिह्न- त्रिशूल, उगता सूरज, जलती मशाल
पार्टी का नाम – शिवसेना बालासाहेब ठाकरे, शिवसेना बालासाहेब प्रबोधनकार ठाकरे, शिवसेना उद्धव बालासाहेब ठाकरे

एकनाथ शिंदे गुट, चुनाव चिह्न- त्रिशूल, उगता सूरज, गदा
पार्टी का नाम – शिवसेना बालासाहेब ठाकरे, बालासाहेबांची शिवसेना, शिवसेना बालासाहेबांची

राजनीति की और खबर देखने के लिए यहाँ क्लिक करे – राजनीति
News