भूकंप से मची त्राहि 7.1 मापी गई तीव्रता

0
भूकंप से मची त्रादि 7.1 मापी गई तीव्रता
भूकंप से मची त्रादि 7.1 मापी गई तीव्रता

इंडोनेशिया के पूर्वी भाग का उत्तरी मालुकु तट शुक्रवार को भूकंप के झटके से थर्रा उठा, भूकंप काफी शक्तिशाली था और इसकी तीव्रता रेक्टर पैमाने पर 7.1 मापी गई. अमेरिकी सुनामी चेतावनी केंद्र ने कहा है कि सुनामी की उम्मीद नहीं थी।

इंडोनेशिया,में भूकंप के झटके से देहल उठा इंडोनेशिया पूर्वी भाग का उत्तरी मालुकु तट, इसकी तीव्रता रेक्टर पैमाने पर 7.1 मापी गई, जिसे यह पता चलता है की भूकंप काफी भयंकर और तीव्र था। खबरों के अनुसार स्थानीय समयानुसार देर रात 1.17 बजे भूकंप के इतने तीव्र झटके आये की लोगो में दहशत पैदा होगई और अधिकतर लोग अपने घर से बहार निकल गए।

वहीं इंडोनेशियाई मौसम विज्ञान केंद्र ने लोगों को समुद्र तट से दूर रहने की चेतावनी जारी की है, मौसम विज्ञान केंद्र ने यह कदम एहतियातन उठाया है।

यह भी पढ़ें : ऐसा क्या किया राष्ट्रपति ट्रंप ने चुकाना पड़ेगा 2 मिलियन डॉलर का जुर्माना ?

इंडोनेशिया प्रशांत “रिंग ऑफ फायर” पर अपनी स्थिति के कारण लगातार भूकंप और ज्वालामुखी गतिविधियों का सामना करना पड़ता है। जहां टेक्टोनिक प्लेटें टकराती हैं. पिछले सितंबर में भी सुलावेसी द्वीप के पलाउ में 7.5 तीव्रता का भूकंप आया था. तब भूकंप के बाद आई सुनामी से 2200 से अधिक लोग को अपनी जान से हाथ धोना पड़ा था और इसी दौरान 1000 से अधिक लोग गुमशुदा भी होगए थे।