जापान में फिर दी भूकंप ने दस्तक, 3 की मौत और कई लोग हुए घायल

403

टोकियो: आज सुबह जापान के पश्चिमी शहर ओसाका में भूकंप के जोरदार झटके महसूस किए गए. इस भीषण भूकंप में नौ वर्षीय बच्ची समेत दो अन्य लोगों की मौत हो गई है. रिक्टर स्केल पर भूकंप की तीव्रता 6.1 मापी गई है. इस कारण शहर में ट्रेन और सब-वे सेवा रोक दी गई है. हजारों लोग बिना बिजली के रह रहें है.

इतनी तीव्र स्पीड में आए भूकंप के वजह से ओसाका शहर की इमारतों काफी नुकसान हुई है. कई जगह इमारतें गिरने की भी खबर है. मेडी रिपोर्ट्स के अनुसार, भूकंप से स्कूल की दीवार ढ़ह गई और एक बच्ची मलबे में दब गई.

earthquake in japan osaka 3 dead more then 40 injured 1 news4social -

प्रधानमंत्री शिंजो आबे का बयान

जापान के प्रधानमंत्री शिंजो आबे ने मीडिया से बातचीत के दौरान कहा कि सरकार एकजुट होकर लोगों की जान बचाने का काम में जुटी हुई है. उन्होंने कहा कि अपने स्टाफ को नुकसान की जानकारी तेजी से जुटाने तथा लोगों को बचाने के लिए पूरे प्रयास करने तथा जनता को उपयुक्त जानकारी देने के निर्देश दिए है.

एनएचके द्वारा जारी तस्वीरों में ओसाका के उत्तर में स्थित एक मकान में लगी आग को बुझाने में लगी दमकल केंद्र के अधिकारियों को देखा जा सकता है. इन तस्वीरों में प्लेटफॉर्म में इलेक्ट्रॉनिक ट्रेन एनाउंसमेंट बोर्ड टूटे पड़े तथा एक टिकट काउंटर में टूटा हुआ कांच दिखाई दे रहा है. वहीं इस पर परमाणु नियामक प्राधिकार ने बताया कि उसके क्षेत्र के किसी भी परमाणु ऊर्जा संयंत्र में किसी भी प्रकार की कोई भी दिक्कत नहीं मिली है. तीव्र भूकंप के बाद भी लोगों को भूकंप के हलके-हलके झटके देखने को मिले जिसके बाद जापान की मौसम विज्ञान एजेंसी ने लोगों को भूतल में रहने का आदेश दिया है.

इस भूकंप में कई लोगों की जान गई है. वहीं दर्जन से ज्यादा लोगों के घायल होने की आशंका है. वहीं प्रशासन ने कहा है कि भूकंप से क्षेत्र में 15 में से कोई भी परमाणु रिएक्टर प्रभावित नहीं हुआ है. इसके लिए जापान की सरकार ने भूकंप से जुड़ी जानकारी इकट्ठा करने के लिए एक टास्कफोर्स का गठन किया है. गौरतलब है कि ओसाका में लगभग 170,000 घरों में भूकंप की वजह से बिजली आपूर्ति ठप हो गई.