DVM एक्सप्रेसवे पर ₹ 2.19 प्रति किमी से लगेगा टोल, जानें दिल्ली से जयपुर, वडोदरा और मुंबई जाना कितना होगा मंहगा

9
DVM एक्सप्रेसवे पर ₹ 2.19 प्रति किमी से लगेगा टोल, जानें दिल्ली से जयपुर, वडोदरा और मुंबई जाना कितना होगा मंहगा

DVM एक्सप्रेसवे पर ₹ 2.19 प्रति किमी से लगेगा टोल, जानें दिल्ली से जयपुर, वडोदरा और मुंबई जाना कितना होगा मंहगा


गुरुग्राम: दिल्ली-वडोदरा-मुंबई (DVM) एक्सप्रेसवे पर प्रति किलोमीटर कार से चलने पर 2 रुपये 19 पैसे टोल अदा करना होगा। 12 फरवरी से इस एक्सप्रेसवे का राजस्थान के दौसा तक के हिस्से को ट्रैफिक के लिए खोलने की तैयारी है। गुड़गांव के सोहना से राजस्थान के दौसा तक सीधे एक्सप्रेसवे पकड़कर लोग जा सकेंगे। फिलहाल रोजाना 25 से 30 हजार वाहनों के इस एक्सप्रेसवे से गुजरने का अनुमान है। सोहना में इस एक्सप्रेसवे के एंट्री पॅाइंट से 12 किलोमीटर की दूरी पर टोल प्लाजा बनकर तैयार हो गया है। टोल दरों में अभी संशोधन होने की संभावना है। ऐसे में NHAI के अधिकारी कुछ भी बोलने से कतरा रहे हैं और 2 दिन बाद टोल दरों को जारी किए जाने का दावा कर रहे है। हालांकि विभागीय सूत्रों की मानें तो 2.70 रुपये प्रति किलोमीटर टोल दर की जा सकती है।

जयपुर के लिए नया व बेहतर विकल्प मिलेगा

इस एक्सप्रेसवे के सेाहना दौसा खंड पर वाहनों की आवाजाही शुरू होने जा रही है। इसके शुरू होने पर गुड़गांव से जयपुर आने-जाने वालों को सड़क मार्ग का नया और बेहतर विकल्प मिलेगा। हालांकि इस एक्सप्रेसवे पर दौसा से जयपुर की दूरी करीब 70 किलोमीटर है, फिलहाल जयपुर जाने के लिए लेागों को फोर लेन आगरा जयपुर हाइवे से सफर करना होगा। वहीं NHAI की ओर से दौसा से जयपुर को जोड़ने वाली सड़क का निर्माण शुरू कर दिया गया है।

गुरुग्राम से जाने पर खर्च होंगे 500 रुपये

DVM एक्सप्रेसवे से जयपुर तक जाने के लिए करीब 180 किलोमीटर तक इस एक्सप्रेसवे पर फिलहाल सफर करना होगा। अगर 2.19 रुपये प्रति किलोमीटर के हिसाब से टोल वसूला जाता है तो 395 रुपये देने होंगे। वहीं गुड़गांव की ओर से इस एक्सप्रेसवे पर एंट्री करने से करीब 4 किलोमीटर पहले बने घामडोज टोल प्लाजा को क्रॉस करना होगा और यहां 115 रुपये टोल टैक्स भी देना होगा। ऐसे में एक तरफ से कार से सफर करने पर 515 रुपये टोल देना होगा।

टोल प्लाजा पर लगे उपकरण

एक्सप्रेसवे पर सोहना के अलीपुर से करीब 12 किलोमीटर की दूरी पर बने टोल प्लाजा को वर्किंग करने का काम लगभग पूरा कर लिया गया है। यहां फास्टैग से टोल वसूली होगी। इसके लिए नेटवर्किंग सिस्टम का काम चल रहा है। जिसे 12 फरवरी तक पूरा करने का दावा किया जा रहा है। टोल बूथों में जरूरी उपकरण लगा दिए गए हैं। टोल कर्मियों के लिए ऑफिस तैयार किए जाने का काम किया जा रहा है।

टोल दरें तय कर दी गई हैं, वैसे इसमें बदलाव संभावित है। फिलहाल इसके उद्‌घाटन की तैयारियां चल रही हैं और 2 दिन में फाइनल टोल दरें बताई जाएंगी, जिस पर जानकारी दी जाएगी।

मुदित गर्ग, परियोजना निदेशक, NHAI

300 रुपये से ज्यादा टोल

फिलहाल दिल्ली-जयपुर हाइवे (NH-48) पर गुड़गांव से जयपुर के बीच सफर करने के दौरान 225 किलोमीटर लंबे की इस टोल रोड पर तीन जगह टोल टैक्स वसूला जाता है। जिसमें खेड़की दौला, शाहजहांपुर, मनोहपुर में टोल बूथ है। तीनों जगहों का टोटल करें तो कार से टोल प्लाजा क्रॉस करने पर करीब 310 रुपये टोल टैक्स देना पड़ता है।

दौसा तक आठ प्रवेश व निकास

गुड़गांव से दौसा तक के बीच इस एक्सप्रेसवे पर आठ एंट्री व एग्जिट पॉइंट हैं। पहला एंट्री व एग्जिट सेाहना में एनएच-248 से है। इसके बाद करीब 10 किलोमीटर आगे सोहना-पलवल रोड पर मुंबई की तरफ एंट्री है। इससे 20 किलोमीटर आगे वेस्टर्न पेरिफल केएमपी पर एंट्री व एग्जिट मिल सकेगी। 34 किलोमीटर आगे नूंह बल्लभगढ़ में सिर्फ मुंबई की तरफ जाने के लिए रास्ता मिलेगा। इसके आगे 67 किलोमीटर पर फिरोजपुर झिरका, 145 किलोमीटर पर पिनान अलवर और 180 किमी पर आगरा-जयपुर हाइवे पर दिल्ली मुंबई के लिए एंट्री व एग्जिट मिलेगा।

पंजाब की और खबर देखने के लिए यहाँ क्लिक करे – Punjab News