Dussehra 2022: हो गई तैयारी, इस बार दशहरे में रावण के साथ भ्रष्टाचार का ट्विन टावर भी होगा दहन

152
Dussehra 2022: हो गई तैयारी, इस बार दशहरे में रावण के साथ भ्रष्टाचार का ट्विन टावर भी होगा दहन

Dussehra 2022: हो गई तैयारी, इस बार दशहरे में रावण के साथ भ्रष्टाचार का ट्विन टावर भी होगा दहन

नई दिल्ली: लाल किला मैदान में हो रही लव कुश रामलीला में इस बार दशहरे के दिन लंकापति रावण, कुंभकर्ण और मेघनाद के तीन नहीं बल्कि नौ पुतलों का दहन होगा। आयोजकों का दावा है कि देश में ऐसा पहली बार होगा जब किसी रामलीला में तीन या चार नहीं बल्कि नौ पुतलों का दहन किया जाएगा। इस लीला में दशहरा वाले दिन बुराई के प्रतीक रावण, कुंभकर्ण और मेघनाद के पुतलों का दहन करने के लिए राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू के यहां आने की राष्ट्रपति भवन की ओर से पुष्टि कर दी गई है। अब इस लीला में दहशरे वाले दिन राष्ट्रपति, मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल और बाहुबली का किरदार निभाने वाले एक्टर प्रभास आ रहे हैं।

लव कुश रामलीला के प्रधान अर्जुन कुमार ने बताया कि असल में नौ पुतलों के दहन करने के पीछे का कारण यह है कि राष्ट्रपति की ओर से सबसे पहले तीर चलाकर रावण, कुंभकर्ण और मेघनाद के पुतलों का दहन कर दिया जाएगा। ऐसे में एक्टर प्रभास और मुख्यमंत्री केजरीवाल कौन से पुतलों का दहन करते। इस समस्या का समाधान यह निकाला गया है कि रावण, कुंभकर्ण और मेघनाद के तीन-तीन सेट तैयार कराकर मैदान में नौ पुतले खड़े किए जाएं। जिसमें एक सेट राष्ट्रपति, दूसरे सेट को प्रभास और तीसरे का मुख्यमंत्री दहन करेंगे। मैदान में इन पुतलों को खड़ा करने का काम किया जा रहा है।

Delhi Ramleela: ‘बाहुबली’ प्रभास के हाथों रावण का अंत देखने को पब्लिक बेताब, अब तक 5 लाख पास बांटे गए
उन्होंने बताया कि रावण के तीनों पुतलों की हाइट 100-100 फुट होगी। इनकी आंखें टिमटिमाती होंगी और गले में पड़ी माला चमकेगी। दहन करते समय पुतलों के मुंह से निकलेगा जय श्री राम। दशहरे से पहले 4 अक्टूबर की लीला में मेघनाद और अहिरावण वध के दौरान कुछ दृश्य 200 फुट ऊंची क्रेन के जरिए दिखाए जाएंगे। लीला में दर्शकों की भारी भीड़ को देखते हुए वॉलंटियरों की संख्या अभी से बढ़ानी शुरू कर दी गई है। दशहरे के दिन लीला शुरू होने से पहले पूरे ग्राउंड की डॉग स्क्वायड और अन्य तरीके से पूरी जांच की जाएगी। इसके बाद ही लीला शुरू होगी।

TWIN-TOWER-(1)

करप्शन के ट्विन टावर का भी होगा दहन

इसके अलावा सीबीडी ग्राउंड में हो रही बालाजी रामलीला के प्रधान भगवत रूस्तगी ने बताया कि उनकी लीला में दशहरे के दिन चौथे पुतले का भी दहन किया जाएगा। यह पुतला भ्रष्टाचार का होगा। मंगलवार की लीला में मंच को गलवान घाटी जैसा तैयार किया जाएगा। लीला में हनुमान जी के संजीवनी बूटी लाने वाले दृश्य को हवाई मार्ग से दिखाया जाएगा। इसके लिए ड्रोन से उड़ते हनुमान जी संजीवनी बूटी लाते दिखाई देंगे। यहीं आई पी एक्सटेंशन की रामलीला के प्रधान सुरेश बिंदल ने बताया कि उनकी लीला में हर साल रावण, कुंभकर्ण और मेघनाद के अलावा आज का रावण के नाम से जो चौथा पुतला जलाया जाता है। इसके लिए कराई गई वोटिंग में तय हुआ है कि यह ‘भ्रष्टाचार का ट्विन टावर’ होगा। जिसे 28 अगस्त को नोएडा में गिराया गया था।

navbharat times -Vijayadashami 2022: लखनऊ रामलीला में 300 साल पुरानी परंपरा टूटेगी, पुतला दहन को लेकर हुआ बड़ा फैसला
शालीमार बाग बी-ब्लॉक की रामलीला के अध्यक्ष सुरेश गुप्ता और महामंत्री शिव शंकर नागर ने बताया कि दहशरे वाले दिन बारिश होने की आशंका को देखते हुए पुतलों का एक और सेट तैयार कराया गया है। हालांकि, यह 5-5 फुट वाला होगा। जो दूसरी जगह रखा जाएगा। अगर बारिश तेज होती है तो इस सेट को बारिश रूकने या फिर कम होने के बाद दहन किया जाएगा। वरना, मैदान में खड़े पुतलों का दहन किया जाएगा।

94502412 -

दिल्ली की और खबर देखने के लिए यहाँ क्लिक करे – Delhi News