प्रचंड आंधी-तूफान ने उत्तरी राज्यों में फिर दिखाया कहर, आज भी कई राज्यों में अलर्ट

253

कल शाम उत्तरी भारत के कई राज्यों में मौसम का कहर देखने को मिला था. इस रविवार को उत्तर प्रदेश, पश्चिम बंगाल, आंध्र प्रदेश और दिल्ली में तेज आंधी तूफान ने जमकर तबाही मचाई. इस आंधी-तूफान के वजह से कई राज्यों में लोगों के जाने भी गई. अभी तक लगभग 62 लोगों की की मौत की खबर आई है, इसके अलावा कई लोग घायल हुए हैं. मौसम विभाग ने दो-तीन दिन तक का अलर्ट जारी किया है. वहीं उत्तर प्रदेश में संभल के राजपुरा में बिजली गिरने के कारण कई घरों में आग लगी है. इस में करीब 100 घर जलकर राख हो गए है. यूपी के फिरोजाबाद में आंधी-तूफान के साथ-साथ तेज बारिश और ओले भी गिरे. इस खराब मौसम को देखते हुए अलीगढ़ में 12वीं तक के सभी स्कूलों को सोमवार को बंद रखने का आदेश दिया गया.

Storm 1 news4social 2 -

पीएम मोदी और कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने आंधी-तूफान से प्रभावित लोगों के लिए दुख जताया है. पीएम मोदी ने प्रभावित लोगों की हर संभव मदद मुहैया कराने का निर्देश दिया. मोदी ने ट्वीट कर कहा कि देश के कुछ हिस्सों में आंधी के चलते लोगों की मौत की सूचना से दुखी हूं. शोक संतप्त परिजन को मेरी संवेदनाएं. घायलों के जल्द स्वस्थ होने की ईश्वर से प्रार्थना करता हूं. आंधी के चलते लोगों की मौत पर दुख प्रकट करते हुए कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने ट्वीट कर पार्टी कार्यकर्ताओं से मृतकों के शोक संतप्त परिजन को हर संभव मदद करने के लिये कहा. राहुल के अलावा राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने भी आंधी तूफान में जान गंवाने वाले लोगों के प्रति दुख प्रकट किया.

इस प्रचंड आंधी तूफान का सबसे ज्यादा प्रभाव यूपी में देखने को मिला था. इससे कई लोगों की मौत की खबर आई. वहीं अधिकारियों का कहना है कि उत्तर प्रदेश में आंधी के कारण 18 लोगों की मौत हो गई जबकि 28 लोग घायल हो गये.

इस कहर से राजधानी दिल्ली भी काफी ज्यादा प्रभावित हुआ. दिल्ली के आस-पास के इलाकों में 109 किलोमीटर प्रतिघंटा की रफ्तार से चली धूल भरी आंधी और तेज हवाओं के चलते 2 लोगों की मौत हो गयी और 19 लोग घायल हो गये. इसके चलते कल दिल्ली के लोगों को कई चीजों का सामना करना पड़ा. इंदिरा गांधी अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डा पर एयर ट्रैफिक कंट्रोल (एटीसी) से जुड़े सूत्रों ने बताया कि विमानों का परिचालन करीब ढाई घंटे तक प्रभावित रहा. तकरीबन 70 उड़ानों का अन्य स्थानों के लिये मार्ग परिवर्तित किया गया. उन्होंने बताया कि स्थिति रात करीब 9 बजे सामान्य हुई.

Storm 2 news4social -

आंधी-तूफान के कारण यातायात काफी ज्यादा प्रभावित

आपको बता दें कि कल इस भीषण आंधी-तूफान से यात्री को सफर करने में बहुत परेशानी आई थी. बीते शाम दिल्ली मेट्रो में बिजली के ओवरहेड तार गिर जाने कारण वायलेट और ब्लू लाइनों पर मेट्रो सेवाएं प्रभावित हुईं. दिल्ली मेट्रो रेल निगम (डीएमआरसी) के अनुसार सेवाएं 5 बजे से 5 बजकर 40 मिनट तक प्रभावित रहीं. इससे कई विमाने भी रद कर दी गई. काठमांडू, रियाद, कोलंबो, जेद्दा, काबुल के लिये उड़ानों में देरी हुई जबकि टोक्यो, नेवार्क और कोलंबो से आने वाले विमानों का मार्ग परिवर्तित किया गया.

इन राज्यों के लिए अलर्ट

मौसम विभाग के अनुसार दिल्ली समेत, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, पंजाब, हरियाणा, झारखंड, मिजोरम, असम, तमिलनाडु, कर्नाटक और केरल में अगले दो-तीन दिनों तक तेज हवाओं और तूफान का अनुमान जताया गया है. इस कारण इन जगहों पर अलर्ट जारी किया गया है. बता दें इन दो दिनों में फिर से यूपी में आंधी, तूफान और बारिश का खतरा है. मौसम विभाग ने यूपी समेत अन्य सभी जिलों के लिए अलर्ट जारी किया है. मौसम विभाग की चेतावनी के बाद शासन भी अलर्ट पर है.

इससे पहले भी आंधी-तूफान से कई राज्यों में लोगों की मौत गई और कई घायल हुए थे. और बहरहाल मौसम विभाग ने कई राज्यों में दो-तीन दिन का अलर्ट जारी किया है.