राष्ट्रपति बनने के बाद आज पहली बार पिंकसिटी पहुंचेंगी द्रोपद्री मुर्मू, प्रदेश को मिलेंगी कई सौगातें

101
राष्ट्रपति बनने के बाद आज पहली बार पिंकसिटी पहुंचेंगी द्रोपद्री मुर्मू, प्रदेश को मिलेंगी कई सौगातें

राष्ट्रपति बनने के बाद आज पहली बार पिंकसिटी पहुंचेंगी द्रोपद्री मुर्मू, प्रदेश को मिलेंगी कई सौगातें


जयपुर: राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू मंगलवार से राजस्थान के दो दिवसीय दौरे पर रहेंगी। जहां वह राजभवन में एक संविधान उद्यान का उद्घाटन करेंगी और आदिवासी समुदायों के सदस्यों से भी मिलेंगी। राष्ट्रपति भवन ने सोमवार को एक बयान में कहा कि राष्ट्रपति मंगलवार को राजभवन, जयपुर में संविधान उद्यान का उद्घाटन करेंगी। वह राजस्थान में सौर ऊर्जा क्षेत्रों के लिए पारेषण (ट्रांसमिशन) प्रणाली का भी उद्घाटन करेंगी और 1,000 मेगावाट की बीकानेर सौर ऊर्जा परियोजना की आधारशिला रखेंगी।

बयान में कहा गया है कि इसके बाद राजभवन, जयपुर में मुर्मू राजस्थान के ‘विशेष रूप से कमजोर जनजातीय समूह’ समुदाय के सदस्यों से मिलेंगी। बयान के अनुसार, ‘उसी शाम माउंट आबू में राष्ट्रपति ब्रह्म कुमारियों की ओर आयोजित ‘राइज-राइजिंग इंडिया थ्रू स्पिरिचुअल एम्पावरमेंट’ पर एक राष्ट्रीय अभियान का आरंभ करेंगी।’ बयान में कहा गया है कि वह ऑनलाइन सिकंदराबाद, तेलंगाना में ब्रह्म कुमारीज साइलेंस रिट्रीट सेंटर का भी उद्घाटन करेंगी। मध्य प्रदेश के इंदौर में ब्रह्म कुमारियों के सभागार और आध्यात्मिक कला दीर्घा की आधारशिला रखेंगी।

आदिवासी महिलाओं से करेंगी राष्ट्रपति मुलाकात

चार जनवरी को राष्ट्रपति मुर्मू राजस्थान के पाली में भारत स्काउट्स एंड गाइड्स के 18वें राष्ट्रीय समारोह का उद्घाटन करेंगी। राजभवन के प्रवक्ता के अनुसार, राष्ट्रपति कथोड़ी और सहरिया आदिवासी समूहों से मुलाकात करेंगी। प्रवक्ता ने बताया कि राष्ट्रपति मुर्मू मंगलवार को पूर्वाह्न 11 बजकर 20 मिनट पर जयपुर में स्थापित मयूर स्तंभ, फ्लैग पोस्ट और गांधी प्रतिमा का भी दौरा करेंगी। उद्यान के उद्घाटन के दौरान मुख्यमंत्री अशोक गहलोत, विधानसभा अध्यक्ष सीपी जोशी, नगर विकास और आवास मंत्री शांति धारीवाल भी मौजूद रहेंगे।

Rajasthan Budget 2023 : गहलोत के आखिरी बजट में क्या होगा खास? युवा को राेजगार और महंगाई पर मार करने वाली होंगी योजनाएं!

राजस्थान में देश का पहला संविधान उद्यान

राजभवन के प्रवक्ता के अनुसार, राज्यपाल कलराज मिश्र की पहल पर राजस्थान देश का पहला ऐसा राज्य बन गया है। यहां आम लोगों में संवैधानिक जागरूकता पैदा करने के लिए राजभवन में संविधान उद्यान बनाया गया है। उन्होंने कहा कि जयपुर विकास प्राधिकरण की ओर से नौ करोड़ रुपये की अनुमानित लागत से बनाया गया उद्यान मूर्तियों और चित्रों के माध्यम से संविधान के निर्माण से लेकर इसके लागू होने तक की यात्रा को प्रदर्शित करता है। राष्ट्रपति मुर्मू मंगलवार को रात में जयपुर में रहेंगी, जबकि वह अगले दिन पाली में राष्ट्रीय स्काउट समारोह का उद्घाटन करेंगी।

Railway Accident : सूर्यनगरी एक्सप्रेस हादसा में घायल महिला यात्री के पैर में गंभीर चोट

राजस्थान की और समाचार देखने के लिए यहाँ क्लिक करे – Rajasthan News