कभी भी न करें शहद का इस तरह से सेवन, भुगतने पड़ सकते है बुरे परिणाम

316
HINDI NEWS N4S
कभी भी न करें शहद का इस तरह से सेवन, भुगतने पड़ सकते है बुरे परिणाम

शहद को एक औषधि के रुप में इंसान हमेशा से ही इस्तेमाल करता रहा है। यह खाने में मीठे के साथ-साथ स्वादिष्ठ तो होता ही है इसके साथ ही इसमें होते है कई गुणकारी गुण। लेकिन क्या आप को पता है की शहद के ग़लत इस्तेमाल से भुगतने पड़ सकते है गंभीर परिणाम। आइए जानते है की शहद का इस्तेमाल किस तरह से नहीं करना चाहिए।

HINDI NEWS | NEWS 4 SOCIAL

गर्म चीजों के साथ शहद

शहद की प्रवति गर्म होती है, इसलिए शहद का इस्तेमाल गर्म चीजों के साथ कभी नहीं करना चाहिए। गर्म चीजों के साथ शहद के इस्तेमाल से आप को दस्त की समस्या हो सकती है। इसके अलावा भी आप को कई तरह की शारीरिक समस्या हो सकती है।

चाय के साथ शहद

चाय या कॉफी के साथ शहद का इस्तेमाल कभी भी नहीं करना चाहिए। कहते है की चाय या कॉफी के साथ शहद लेने से सर्दी-जुकाम में लाभ पहुंचता है लेकिन इसके इस्तेमाल से आप के शरीर का तापमान बढ़ सकता है जिससे आपको घबराहट महसूस हो सकती है।

दूध और शहद

दूध और शहद का इस्तेमाल भी नहीं करना चाहिए। इनके एकसाथ इस्तेमाल से यह जहर की तरह काम करता है।

गर्म पानी के साथ शहद का इस्तेमाल

बहुत से लोग गर्म पानी के साथ शहद का इस्तेमाल करते है या फिर दूसरों को इस्तेमाल करने की सलाह देते है। लेकिन ज्यादा गर्म पानी के साथ शहद का इस्तेमाल पूरी तरह से शरीर के लिए घातक हो सकता है। क्योंकि गर्म पानी के साथ शहद के इसेतमाल से शरीर का तापमान अचानक से बढ़ जाता है जिससे शारीरिक समस्या पैदा हो सकती है।

घी या मक्खन के साथ शहद का इस्तेमाल

घी और मक्खन के साथ शहद का इसेतमाल एक तरह से जहर की तरह काम करता है। इसलिए कभी भी घी और मक्खन के साथ शहद का इस्तेमाल कभी नहीं करना चाहिए।