घरेलू गैस सिलेंडर के दाम बढ़ें

0
LPG
LPG

अभी एक ऐसी खबर आ रही है,जो सीधे तौर पर आम लोगों के रसोई के बजट को प्रभावित करेगी. गैर सब्सिडी वाले घरेलू गैस सिलेंडर (LPG) के रेट में बड़ी बढ़ोत्तरी की गई है। Indian Oil के मुताबिक दिल्ली में 14 kg वाले सिलिंडर का रेट 144.50 रुपये बढ़कर 858.50 रुपये हो गया है । वहीं कोलकाता में LPG रेट में 149 रुपये की बढ़ोत्तरी के बाद इसकी कीमत 896.00 रुपये औ मुंबई के लोगों को 145 रुपये ज्यादा चुकाने होंगे। यहां सिलिंडर अब 829.50 रुपये में मिलेगा। एएनआई के मुताबिक इस साल एक जनवरी के बाद गैस के दाम नहीं बढ़े थे।


नई दरें आज से ही लागू- ये जो बढ़ी हुई दरें है ये आज से लागू हो जाएगीं.
यहाँ आपको ये भी बता दें कि आम बजट से पहले कामर्शियल गैस सिलेंडर पर रिकॉर्ड 224.98 रुपए की वृद्धि की थी. कारोबारियों को कामर्शियल सिलेंडर 1550.02 रुपए में मिल रहा हैं।

यह भी पढ़ें: MPC की बैठक में नीतिगत ब्याज दरों में कोई बदलाव नहीं


12 सिलेंडरों पर मिलती है सरकार की तरफ से सब्सिडी देती है –

वर्तमान में सरकार एक वर्ष में प्रत्येक परिवार को 14.2 किलोग्राम के 12 सिलेंडरों पर सब्सिडी देती है। लेकिन यदि आप 12 से ज्यादा सिलेंडर लेते हैं तो बाजार मूल्य पर खरीदारी करनी होती है। हालांकि सरकार हर साल 12 सिलेंडरों पर जो सब्सिडी देती है, उसकी कीमत भी महीने-दर-महीने बदलती रहती है। औसत अंतरराष्ट्रीय बेंचमार्क और विदेशी विनिमय दरों में बदलाव से कारक सब्सिडी की राशि निर्धारित करते हैं।