क्या आप को पता है रूस सारी दुनिया से अलग कैसे है

0

रूस अपनी काफी सारी अजीब, अनोखी और दिलचस्प बातों के लिए दुनिया से अलग है। मुझे नहीं लगता दुनिया में ऐसा कोई भी देश है जो वह काम कर सकता है जो रूस कर सकता है। और यही बात रूस को बाकी पूरी दुनिया से अलग बनाती है।

सब से पहले हम बात करते है रूस के अजीबोगरीब दास्तान पर :-

  1. रूस में अमीर लोग ट्रैफिक से बचने के लिए फर्जी एम्बुलेंस का इस्तेमाल करते हैं…
  2. रूस नारी प्रधान देश है. क्युकी रूस में पुरुषों के मुकाबले स्त्रियां ज्यादा हैं…
  3. स्पेस में सबसे पहले विमान भेजने वाले रूस के एक तिहाई लोग मानते हैं कि सूर्य पृथ्वी के चक्कर लगाता है…जी हां, ये बात सच है. यहाँ ऐसे भी लोग हैं.
  4. रूस के भीतर ऐसे कम-से-कम 15 शहर हैं जिन्हें पूरी दुनिया से छिपा कर रखा गया है.
  5. रूस में गंदी कारें चलाना अपराध है…
  6. रूस में वोदका के सेवन से 25 फीसदी लोग 55 साल से पहले ही स्वर्ग सिधार जाते हैं… हम सभी का पसंदीदा शब्द वोदका रूस से आया है… रूस में वोद का मतलब पानी होता है |
  7. रूस में कभी दाढ़ी पर टैक्स लगा करता था…

हम आपको बता दे कि पीटर द ग्रेट के शासन के दौरान यहां दाढ़ी पर टैक्स लगता था.

  1. रूस में लोमड़ियां भी घरों में रहती हैं…

साल 1959 से रूस में वैज्ञानिक लोमड़ियां पालते हैं. अब ये बात तो डराने वाली है मगर सच है.

  1. अमेरिका ने रूस से अलास्का पर्वत खरीदा है…

यह बात सन् 1867 की है और अमेरिका ने अलास्का पर्वत  सिर्फ 7.2 मिलियन अमेरिकी डॉलर में रूस से खिरदा था.

  1. रूस में यह बात बच्चों से बतानी अवैध है कि समलैंगिक लोग भी इसी दुनिया का हिस्सा हैं..
  2. रूस का 77 फीसदी हिस्से का तापमान हमेशा शून्य से नीचे रहता है…..
  3. रूस जनसंख्या के मामले में तो आगे है ही, इसके अलावा यह क्षेत्रफल के मामले में भी बहुत आगे है. यह क्षेत्रफल के मामले में प्लूटो से भी बड़ा है…
  4. रूस और जापान ने अब तक शांति समझौता नहीं किया है. कुरिल आज भी उनके बीच विवादों का केन्द्र है.
  5. मेट्रो यहां की लाइफलाइन है…

रूस का मेट्रो सिस्टम अपने तरह का सबसे तेज ट्रांसपोर्ट है. यहां हर 90 सेकेंड में एक ट्रेन गुजरती है. भारत में तो मेट्रो का आगमन बहुत बाद में हुआ |

  1. फूल यहां शुभ संकेत नहीं…

जहां एक तरफ पूरी दुनिया में फूल देना शुभ माना जाता है वहीं रूस में पुरुषो का महिलाओं को फूल देना शुभ नहीं माना जाता.

  1. रूस में तेल की इतनी सरी पाइपलाइन फैली हुई हैं कि उससे दुनिया को 6 बार लपेटा जा सकता है.

ये है रूस की अनोखी बाते जो बनती है बाकि देशो से रूस को अलग :-

  1. दुनिया में इंडस्ट्रियल डायमंड का 25% उत्पादन रूस से आता है. इसके अतिरिक्त महंगे रत्न और पत्थर के क्षेत्र में दुनिया का 25% स्टॉकरूससप्लाई करता है.
  2. दुनिया के सभी देशों में एक चिंता का विषय है साफ मीठे जल. रूस के इस झील का नाम Lake Baikal है. यह दुनिया की सबसे गहरी झील भी है. दुनिया में साफ मीठे जल के कुल स्रोत का 20% हिस्सा Russia की इस झील में है.
  3. 3. रूस के पास प्राकृतिक संसाधनों का खजाना है. करीब 75 ट्रिलियन डॉलर से भी अधिक मूल्य के पेट्रोलियम, खनिज तत्व आदि रूस के पास है,
  4. 4. दुनिया में प्राकृतिक गैस का सबसे बड़ा स्रोत रूस के पास है. यहाँ तक की यह प्राकृतिक गैस का सबसे बड़ा एक्सपोर्टर भी है. पेट्रोलियम के क्षेत्र में 8 वां सबसे बड़ा स्रोत भी रशिया के पास है. दुनिया में कोयले का दूसरा सबसे बड़ा भंडार रूस के पास है.
  5. 5. रूस ने दुनिया को हजारों कई महत्वपूर्ण अविष्कार दिए जैसे कि ट्रांसफार्मर, टेप रिकॉर्डर, हेलीकाप्टर, सिंथेटिक रबर, अर्क वेल्डिंग, रेडियेटर, टेलीग्राफ, पाउडर मिल्क इत्यादि. सन 1957 में दुनिया की पहली सैटलाइट स्पुतनिक भी रशिया ने ही बनाई और अन्तरिक्ष में भेजी थी.
  6. रशिया इतना बड़ा है कि यहाँ पर 11 अलग-अलग टाइम जोन है.

  1. 7. दुनिया की 10 सबसे बड़ी नदियों में से 4 रूस में ही है. दुनिया में पाए जाने वाले कुल जंगल का 5वां हिस्सा रूस में साइबेरिया के जंगल कवर करते हैं.
  2. 8. दुनिया का सबसे बड़ा बम Tsar Bomba की अद्वितीय मारक क्षमता का अंदाजा आप इस बात से लगा सकते हैं कि यह हिरोशिमा नागासाकी में प्रक्युत एटॉमिक बम से 1400 गुना अधिक शक्तिशाली है.
  3. 9. दुनिया में सबसे अधिक न्यूक्लियर हथियार (करीब 8500) रशिया के पास है. रशिया दुनिया में हथियारों का दूसरा सबसे बड़ा एक्सपोर्टर भी है.
  4. 10. रूस की साक्षरता दर बहुत अच्छी है. यह करीब7% है. यहाँ शायद ही कोई ऐसा हो जिसे लिखना-पढना न आता हो.
  5. 11. दुनिया की सबसे बड़ी रेलवे लाइन The Trans-Siberian Railway रूस में ही है. The Trans-Siberian Railway की लम्बाई 9,289 किलीमीटर है |
  6.  रशिया दुनिया का एक अकेला ऐसा देश है जिसके बॉर्डर 14 देशों को छूते है. ये देश हैं ; नॉर्वे, एस्टोनिया, लाटविया, लिथुआनिया, चाइना, बेलारूस, अज़रबैजान, पोलैंड, मंगोलिया, नार्थ कोरिया, कज़ाकिस्तान, यूक्रेन, जॉर्जिया, फ़िनलैंड.