अगर चाहिए शानदार बाल तो जरुर करें ये काम

423

सर के बाल इंसान के शरीर की ऐसी चीज है जो उसकी खूबसूरती में चार चांद लगा देते  है। बाल आपके लुक को एक अलग़ अंदाज देते है। लोग अपने बालों के लिए बहुत पैसे खर्च करते है। लेकिन क्या आपको पता है बालों को शानदार बनाए रखने के लिए आपको सिर्फ़ ये आसान तरीकों को अपनाने की जरुरत है।

7 ways to get shiny and strong hair 4 news4social -

प्रर्याप्त मात्रा में प्रोटीन लें

बालों को मजबूत और चमकदार बनाए रखने के लिए आपको काफी मात्रा में प्रोटीन खाने की जरुरत होती है। जैसे चिकन, मछली, डेयरी प्रोडक्ट्स, अगर आप शाहकाहारी है तो आपको नट्स और टोफू जैसी चीजों का इस्तेमाल करना चाहिए। आपको प्रोटीन के साथ-साथ कार्बोहाइड्रेट और आयरन खाने की भी जरुरत है।

7 ways to get shiny and strong hair 3 news4social -

बालों को नियमित रुप से कटवाते रहिए

स्पिलिट बालों को ट्रिम करवाना बहुत जरुरी है। इससे पहले आपके ऊपर के बाल ख़राब हो जाए आपको बालों को ट्रिम करा देना चाहिए।

7 ways to get shiny and strong hair 2 news4social -

बालों को धीरे-धीरे झाड़ें

नहाने के बाद जब आप अपने बालों की सफाई के लिए तौलिए से साफ़ करते है तो उस वक्त आपको अपने बालों को झाडने से बचना चाहिए। अगर आप अपने बालों को झाडेंगे तो उससे आपको बाल कमजोर हो जाएंगे।

हाइड्रेशन

बालों को मुलायम रखने के लिए और रुखापन ख़त्म करने  के लिए हाइड्रेटिंग और मॉइस्चराइजिंग कंडीशनर का इस्तेमाल करें जैसे – आर्गन तेल

तनाव से बचें

बालों के झड़ने का तनाव भी एक कारण है। कुछ लोग जरुरत से ज्यादा तनाव ले लेते है जिसका असर उनके बालों के विकास पर पड़ता है, इसलिए तनाव लेने से बचे। अगर आप तनाव के शिकार है तो आपको हेल्दी, डाइट, मेडिटेशन और अच्छी नींद ले।

7 ways to get shiny and strong hair 1 news4social -

समय-समय पर अपने सिर की मालिश करें

यह आपके लिए बहुत जरुरी है, की आप अपने सर की समय-समय पर मालिश करें। इससे आपके शरीर में खून का परवाह बना रहेगा जिससे आपके बाल मजबूत रहेंगे और चमकेंगे।