अगर आप पेट की चर्बी से परेशान है तो, करें ये एक्सरसाइज

0

आज कई लोग बढ़े हुए पेट की समस्या से परेशान है, लोग अपना पेट कम करने के लिए कई तरह की एक्सरसाइज करते है। लेकिन नतीजे उन्हें मनमुताबिक नहीं मिलते है। इसलिए आज आपको हम ऐसी एक्सरसाइज बता रहे है जिसके इस्तेमाल से आप अपने बढ़े हुए पेट की समस्या को ख़त्म कर सकते है।

प्लैंक एक्सरसाइज से करे पेट की चर्बी ख़त्म

प्लैंक एक ऐसी एक्सरसाइज है जिसको करने से आप आसानी से अपने पेट की चर्बी को ख़त्म कर सकते है। वैसे तो प्लैंक एक्सरसाइज करना आसान होता है, लेकिन इस एक्सरसाइज को करते वक्त आपको मुश्किल का सामना करना पड़ता है।

प्लैंक एक्सरसाइज करने की विधि

प्लैंक एक्सरसाइज करने के लिए आपको ज़मीन पर सीधे लेटकर अपने हाथों के सहारे अपने बाकी शरीर को ऊपर उठाना होता है। इसके लिए आपको अपने हाथों और पैरों का इस्तेमाल करना होता है। इस एक्सरसाइज में सबसे ज्यादा जरुरत संतुलन की होती है। जितने ज्यादा समय के लिए आप खुद को प्लैंक पोजिशन पर रख सकते है, यह एक्सरसाइज उतने ही आपके लिए फायदेमंद होती है। एक्सपर्ट्स का मानना है कि अगर आप 60 सेकेंड तक प्लैंक 3 बार करते है तो इससे आपकी बैली फैट कम हो जाती है।

फिजिकल ट्रेनर्स के मुताबिक, 60 सेकेंड तक प्लैंक होल्ड करने से आपको बेहतर नतीजे मिलते है। शुरुआत में यह एक्सरसाइज करना आपके लिए थोड़ा मुश्किल हो सकता है, लेकिन समय के साथ-साथ आप इस एकसरसाइज को करते रहेंगे तो आपको प्लैंक करने में आसानी रहेगी। इसलिए प्लैंक एक्सरसाइज आपके बढ़े हुए पेट की चर्बी को ख़त्म करने में सहायक होती है।