DME Traffic News : दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेसवे पर सफर करने वाले मुसाफिरों के लिए अच्छी खबर, बंद हो जाएंगे ये अवैध कट

0
89

DME Traffic News : दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेसवे पर सफर करने वाले मुसाफिरों के लिए अच्छी खबर, बंद हो जाएंगे ये अवैध कट

अखंड प्रताप सिंह, गाजियाबाद : अगर आप दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेसवे (DME) पर सफर करते हैं तो आपके लिए अच्छी खबर है। NHAI के अधिकारियों का दावा है कि 11 जुलाई के बाद आपको चिपियाना बुजुर्ग और लालकुआं के आसपास लगने वाले जाम से निजात मिल जाएगी। एनएचएआई के अधिकारियों का कहना है कि जाम खत्म करने के लिए हमने नया प्लान तैयार किया है। इसके तहत अभी तक यूपी गेट से डासना के बीच जो भी अवैध कट बने हुए हैं, उन्हें पूरी तरह से बंद कर दिया जाएगा। इससे डीएमई का और एनएच-9 का ट्रैफिक अपनी-अपनी लेन पर ही चलेगा। एनएचएआई ने अभी यहां दो पॉइंट पर और ट्रैफिक पुलिस ने एक जगह पर कट बना रखा है। इन कट से ही एनएच-9 का ट्रैफिक डीएमई पर और डीएमई का ट्रैफिक एनएच-9 पर मर्ज होता था। इन कट की वजह से कई बार लंबा जाम लग जा रहा था।

ग्राफ से समझिए

कहां-कहां बने हैं कट
दिल्ली से डासना के बीच एनएच-9 और डीएमई पर तीन कट बने हैं। इनमें पहला कट चिपियाना बुजुर्ग रेलवे क्रॉसिंग से पहले बना हुआ है, दूसरा कट एबीईएस इंजीनियर कॉलेज के पास और तीसरा मेट्रो मॉल के पास है। इनमें से एबीईएस वाले कट को ट्रैफिक पुलिस ने खोला था।


…इसलिए बने थे
एनएचएआई के अधिकारियों ने बताया कि चिपियाना बुजुर्ग के पर चार लेन का रेल ओवरब्रिज बनाए जाने के लिए दिल्ली से एनएच-9 पर आने वाले ट्रैफिक को आरओबी से पहले कट बनाकर डीएमई पर डायवर्ट किया गया था। फिर इस ट्रैफिक को मेट्रो मॉल के पास दोबारा डीएमई से एनएच-9 पर जाने के लिए खोल दिया गया गया था। वहीं एबीईएस इंजीनियरिंग कॉलेज के पास लगने वाले जाम को खत्म करने के लिए ट्रैफिक पुलिस ने कट बना दिया था।

11 जुलाई तक डीएमई पर अप और डाउन के 6-6 लेन को खोलने की तैयारी है। साथ ही अभी जरूरत के हिसाब से बनाए गए तीन कट को भी पूरी तरह से बंद किया जाएगा, जिससे डीएमई और एनएच-9 का ट्रैफिक अपने-अपने पॉइंट पर ही सीधे चल सके।

अरविंद कुमार, प्रॉजेक्ट डायरेक्टर, डीएमई

अब 6-6 लेन का हो जाएगा अप-डाउन
अफसरों ने बताया कि 11 जुलाई से इस एक्सप्रेसवे पर 6 लेन अप और 6 लेन डाउन पूरी तरह से खोल दी जाएगी। अभी तक डासना से दिल्ली की तरफ जाने वाले अप ट्रैफिक के लिए ही 6 लेन ओपन है, लेकिन दिल्ली से डासना की तरफ आ रहे डाउन ट्रैफिक के लिए केवल 4 लेन की सुविधा थी। 11 जुलाई तक डाउन ट्रैफिक के लिए भी 2 और लेन खोल दी जाएगी। इस तरह यहां अप और डाउन दोनों के लिए 6-6 लेन खुल जाएंगी। इससे इस पर जाम की समस्या भी खत्म हो जाएगी।

15 अगस्त तक खुल जाएगा और 4 लेन
एनएचएआई के अधिकारियों ने बताया कि चिपियाना आरओबी के हिस्से वाला चार लेन भी 15 अगस्त तक खोल दिया जाएगा। गर्डर लॉन्चिंग को पूरा कर लिया गया है। रविवार को करीब आठ घंटे का ब्लॉक लेकर अस्थाई लॉन्चिंग पैड को हटाए जाने का काम किया गया। बाकी इस हिस्से के बचे हुए अप्रोच रोड और ट्रायल समेत अन्य काम भी बाकी दिनों में पूरा करने का लक्ष्य रखा गया है। इस चार लेन के खुल जाने के बाद ट्रैफिक बिना किसी रुकावट के निकल सकेगा।

तीन बार हुआ चालान तो डीएल होगा कैंसल
एनएचएआई के चेयरमैन ने रविवार को डीएमई के निरीक्षण के दौरान कहा था कि प्रतिबंधित वाहनों को एक्सप्रेसवे पर चलने से रोका जाए। इस पर मंडलायुक्त मेरठ सुरेंद्र सिंह ने एनएचएआई के अधिकारियों को कहा कि प्रतिबंधित वाहनों की सूची दी जाए। सभी पर हर रोज चालान किया जाएगा। यदि तीन बार एक ही वाहन का चालान होता है तो उसका ड्राइविंग लाइसेंस कैंसल किए जाने की कार्रवाई की जाएगी।

उत्तर प्रदेश की और खबर देखने के लिए यहाँ क्लिक करे – Uttar Pradesh News