Diwali Celebration: पटाखे बैन हैं तो क्या हुआ, ऐसे बनाएं दिवाली धमाकेदार

145
Diwali Celebration: पटाखे बैन हैं तो क्या हुआ, ऐसे बनाएं दिवाली धमाकेदार

Diwali Celebration: पटाखे बैन हैं तो क्या हुआ, ऐसे बनाएं दिवाली धमाकेदार

नई दिल्लीः खुशियों के इस त्यौहार पर फैमिली और फ्रेंड्स के साथ खूब सारी मौज मस्ती करके दिवाली को यादगार मनाने की प्लानिंग आपने कर ही ली होगी। नए कपड़े खरीद लिए होंगे, गिफ्ट बांट दिए होंगे, घर की सजावट चल रही होगी और अब रेडी होंगे आज और कल हर साल की तरह खूब सारा जश्न मनाने के लिए। लेकिन क्या हो कि इस बार की दिवाली कुछ अलग हटकर हो! क्या हो कि जब दिवाली पर सबके साथ मस्ती भी हो और खूब सारा आशीर्वाद और दुआएं भी मिलें! है ना ख्याल मजेदार। वैसे भी दिवाली खुशियों का त्योहार हैं और खुशियां तो बांटने से बढ़ती हैं। इसलिए कुछ ऐसा किया जाए कि सबकी दिवाली मन जाए यादगार और आपको मिले ढेर सारा प्यार। हम आपको बता रहे हैं इसके लिए कुछ टिप्स।

​अकेले बुजुर्गों के साथ बिताएं दिन

त्यौहार के मौके पर भी आपके आस-पास कई बुजुर्ग अकेले रहते हैं। इसकी वजह अलग-अलग हो सकती हैं जैसे कि उनके बच्चों का विदेश में बस जाना या बच्चों का छोड़कर चले जाना। कोरोना महामारी ने भी कई बुजुर्गों को अकेला कर दिया है। इस दिवाली आप बस अपने मोहल्ले के अकेले रहने वाले बुजुर्गों को पास जाइए और कुछ घंटे उनके साथ बिताइए। इस दौरान आप उनके किस्से सुन सकते हैं, कुछ हंसी मजाक से उनके चेहरे पर स्माइल ला सकते हैं, उनके साथ गेम्स खेल सकते हैं और उन्हें मिठाई खिला सकते हैं। आपके साथ समय बिताने से उनके चेहरे पर जो खुशी आएगी, उसका मुकाबला कोई और नहीं कर सकता। असल में उनके पास सुनाने के लिए जीवन के इतने अनुभव होते हैं कि आप खुद महसूस करेंगे कि ये वक्त कब बीत गया, पता ही नहीं लगा। साथ में आपको उनका ढेर सारा आशीर्वाद भी मिलेगा।

​गिफ्ट दें जो हो खास

95031016 -

कोरोना के दौरान दिवाली पर भी एक-दूसरे के घर पर आना-जाना कम ही हुआ। मगर इस बार दिवाली सामान्य माहौल में मनाई जा रही है तो उम्मीद है कि कई गेस्ट भी मुलाकात करने आएंगे। आखिर दिवाली पर यही तो परंपरा है। लेकिन यह भी ध्यान रखें कि अभी कोरोना खत्म नहीं हुआ है। यहां तक कि अब कोरोना के नए वैरिएंट की खबरें आने लगी हैं जिसके बारे में बताया जा रहा है कि त्योहारी सीजन के बाद इसके केस में बढ़ोतरी हो सकती है। फिर प्रदूषण तो पहले ही दिल्ली में अच्छा खासा है। इसीलिए अपने घर आने वाले मेहमानों को रिटर्न गिफ्ट दें सैनिटाइजर और मास्क का। ये प्यारा सा गिफ्ट उन्हें ये भी याद दिलाएगा कि अभी सावधानी रखनी जरूरी है और यह भी बताएगा कि आपको उनकी फिक्र है।

​पटाखों का मजा लें कुछ ऐसे

95031009 -

पटाखे तो बैन हैं, लेकिन दिवाली पर जब तक पटाखों की आवाज ना आए तब तक दिवाली पूरी होने का अहसास नहीं होता। तो इस कमी को पूरा कर सकते हैं बाजार में उपलब्ध पटाखों की आवाज वाले इलैक्ट्रॉनिक आइटम्स। बाजार में इस समय इलैक्ट्रिक लाउड फायर और स्पार्कल गन जिसे कि अनार गन भी कहा जा रहा है, उपलब्ध हैं। इलैक्ट्रिक लाउड फायर में बटन दबाते ही पटाखों की आवाज आती है जबकि धुआं या प्रदूषण कुछ नहीं होता। वहीं स्पार्कल गन में अनार की तरह चिंगारी तो निकलती है लेकिन यह पूरी तरह सुरक्षित भी है। इसके अलावा पटाखों की पुरानी साउंड चलाकर भी आप बच्चों के साथ पटाखों की फील ले सकते हैं। इससे आपकी दिवाली ग्रीन दीपावली भी होगी और मजा भी आ जाएगा।

​पड़ोसियों के साथ बिताएं वक्त

95030994 -

दिवाली वाले दिन इतना सब करते-करते शाम हो ही जाएगी। असली धमाल भी शाम को ही होता है, जब सब मिलकर पटाखे फोड़ते हैं। लेकिन इस बार आप पटाखे नहीं जला सकते, तो अपने करीबियों या पड़ोसियों के साथ शाम का वक्त बिताएं। इस दौरान आप उनके साथ ताश खेल सकते हैं, अंताक्षरी पर खूब सारी मस्ती कर सकते हैं या गाने चलाकर झूम सकते हैं। अगर ये सब आपको शोर लगता है, तो फिर आराम से बैठकर मस्तीभरी बातें और अपने-अपने अनुभव भी साझा कर सकते हैं। यही नहीं, इस दौरान सभी अपने-अपने घर से खाना बनाकर भी लाएं। इससे किसी एक के ऊपर ढेर सारा खाना बनाने का प्रेशर भी नहीं पड़ेगा और खूब सारी वैरायटीज का टेस्ट भी मिल जाएगा। इस तरह की मस्ती के साथ आपके पड़ोसी के साथ जो अच्छे रिश्ते बनेंगे, उसका फायदा आपको सालभर नजर आएगा।

दिल्ली की और खबर देखने के लिए यहाँ क्लिक करे – Delhi News