गुजरात के एक हीरा व्यापारी ने की 251 बेटियों की शादी

0

एक कहावत है कि अपने लिए तो सब जीते हैं, मगर दूसरों के लिए जियो तो कोई बात है. लेकिन गुजरात में सूरत के हीरा व्यापारी महेश सवानी का मानना है कि अपने लिए तो सब कमाते हैं पर अगर नी कमाई कू ज़रूरतमंदों में बांटा जाए तो कोई बात है.

महेश हर साल दीवाली पर अपने कर्मचारियों को बोनस और कार देने के लिए काफी प्रसिद्ध हैं. लेकिन इस बार उन्होंने कुछ ऐसा काम किया है जिससे सुनकर आप न सिर्फ हैरान होंगे बल्कि ख़ुश भी हो जाएंगे. रविवार के दिन महेश सवानी ने 251 लड़कियों की शादी करवाई है. जिनमें 5 मुस्लिम और 1 क्रिश्चियन लड़की भी शामिल थी. इनकी शादियाँ पूरे रीति रिवाज से हुई हैं. इन शादियों में से 2 लड़कियां ऐसी भी थीं जो एचआईवी पोजीटिव हैं.

रिपोर्ट्स के मुताबिक, महेश सवानी ऐसी लड़कियों की शादी का ज़िम्मा उठाते हैं, जिनके पिता नहीं है या फिर जो शादी का खर्चा उठाने में असमर्थ हैं. महेश ने कहा- ”मैं इन बच्चियों का पिता बनने की जिम्मेदारी उठा रहा हूं.” वो साल 2012 से हर साल कन्यादान करते आ रहे हैं.

इस अनोखी और अद्भुत शादी में 1 हज़ार से ज्यादा लोग पहुंचे थे. जिसमें लड़के-लड़कियों के रिश्तेदार और परिवारजन मौजूद था. महेश सवानी दुल्हनों को तोहफे में सोफा, बेड और बाकी घर का सामान देते हैं, जिससे वो कि अपना वैवाहिक जीवन आराम से शुरू कर सकें.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

1 × five =