Dial 112 In Bihar : अब कोई भी इमरजेंसी होने पर डायल करें 112, तुरंत मिलेगी मदद, जानिए कैसे करेगा काम

0
124

Dial 112 In Bihar : अब कोई भी इमरजेंसी होने पर डायल करें 112, तुरंत मिलेगी मदद, जानिए कैसे करेगा काम

Dial 112 in Bihar : बिहार में अब आपको किसी भी आपात सर्विस (इमरजेंसी) के लिए बस एक नंबर 112 पर कॉल करना होगा। इस पर फोन करते ही आपको महज 15 मिनट में मदद मिलेगी। पुलिस टीम तुरंत ही मौके पर पहुंचेगी और हरसंभव मदद मुहैया कराई जाएगी। राज्य में किसी भी प्रकार की इमरजेंसी के हालात जैसे क्राइम, एंबुलेंस, फायर ब्रिगेड की सर्विस के लिए बस एक नंबर पर कॉल करना होगा। महिला, बच्चों और वरिष्ठ नागरिकों की सुरक्षा से संबंधित कोई भी बात हो तो सूबे के किसी भी कोने से कोई भी व्यक्ति एक ही नंबर 112 पर मोबाइल/फोन से फ्री कॉल कर सकते हैं। मुख्यमंत्री नीतीश कुमार (Nitish Kumar) ने बुधवार को बिहार पुलिस रेडियो कैंपस स्थित नवनिर्मित इमरजेंसी रिस्पॉन्स सपोर्ट सिस्टम के कमांड और कंट्रोल सेंटर की शुरुआत की।

नीतीश कुमार ने किया Dial 112 का शुभारंभ
सीएम नीतीश कुमार ने लॉन्चिंग के बाद इमरजेंसी रिस्पॉन्स सपोर्ट सिस्टम के कमांड एंड कंट्रोल सेंटर का निरीक्षण किया। साथ ही वहां की व्यवस्थाओं और काम करने के प्रक्रिया की जानकारी ली। अधिकारियों ने बताया कि सभी कॉल पटना स्थित कमांड एंड कंट्रोल सेंटर में प्राप्त होंगे और जरुरत के अनुसार पीड़ित व्यक्ति को सहायता उपलब्ध कराने के लिए 15-20 मिनट के अन्दर इमरजेंसी रिस्पॉन्स गाड़ी, घटना स्थल पर भेज दिये जाएंगे। पटना स्थित हाईलेवल केंद्रीकृत कमांड एंड कंट्रोल सेंटर 24 घंटे कार्यरत रहेगा। इस कंट्रोल सेन्टर में प्रत्येक शिफ्ट में 90 महिला पुलिसकर्मी कॉल रिसीव करने वाले, 24 अधिकारी कॉल के बाद आगे की कार्रवाई करने के लिए और 2 अधिकारी कॉल सेन्टर की मॉनिटरिंग करने के लिए रहेंगे।

navbharat times -DIAL 112 : ‘पुलिस…एंबुलेंस…फायर… किसी भी इमरजेंसी में डायल करें 112, तुरंत मिलेगी मदद, CM नीतीश आज करेंगे लॉन्च
प्रोजेक्ट में 400 इमरजेंसी रिस्पॉन्स व्हीकल का होगा इस्तेमाल
अधिकारियों ने मुख्यमंत्री को बताया कि पहले फेज में 400 इमरजेंसी रिस्पॉन्स व्हीकल का इस्तेमाल किया जा रहा। इन गाड़ियों से पटना जिले के सभी निर्धारित स्थलों और अन्य जिलों के जिला मुख्यालय और अन्य महत्वपूर्ण स्थानों पर गाड़ियों को तैनात करने की व्यवस्था की गयी है। इस परियोजना के पहले फेज पर 176 करोड़ रुपये की लागत आयी है। अगले चरण में बिहार के सभी क्षेत्रों को कवर किये जाने की योजना है, जिस पर काम भी शुरू हो चुका है।

navbharat times -‘कोई भी इमरजेंसी हो… 15 मिनट में हेल्प के लिए पहुंचेगी पुलिस’, पटना में डायल 112 का ट्रायल शुरू
लॉन्चिंग पर सीएम नीतीश ने क्या कहा
मुख्यमंत्री ने कहा कि आपातकालीन स्थिति के लिए इमरजेंसी रिस्पांस व्हीकल की सेवाएं आम नागरिकों के लिए शुरू की जा रही हैं, इन वाहनों के लिए 112 नंबर जारी किया गया है। उन्होंने गाड़ियों के अलावा 500 बाइक भी रखने के निर्देश दिए। मुख्यमंत्री ने कहा कि 112 कॉल सेंटर में कार्यरत सभी कर्मी महिलाएं हैं, जो दक्षता के साथ सभी कार्यों को सकुशल तरीके से कर रही हैं। यह बहुत खुशी की बात है कि आज महिला सशक्तीकरण के क्षेत्र में एक और नया अध्याय जुड़ गया है। उन्होंने कहा कि अब किसी भी आपात स्थिति में पुलिस, फायर ब्रिगेड और एंबुलेंस की मदद के लिए एक ही नंबर ‘112’ डायल किया जा सकता है। उन्होंने 112 नंबर का व्यापक प्रचार प्रसार करने के भी निर्देश दिए।

बिहार की और खबर देखने के लिए यहाँ क्लिक करे – Delhi News