Delhi Weekend Curfew Rules: क्या मैं शादी, स्टेशन, एग्जाम देने जा सकता हूं? जानिए दिल्ली में शनिवार और रविवार के कर्फ्यू के क्या हैं नियम

64

Delhi Weekend Curfew Rules: क्या मैं शादी, स्टेशन, एग्जाम देने जा सकता हूं? जानिए दिल्ली में शनिवार और रविवार के कर्फ्यू के क्या हैं नियम

हाइलाइट्स

  • दिल्ली में एक दिन के अंदर कोरोना की रफ्तार डबल, बुधवार को 10 हजार नए केस
  • दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने कहा कि राजधानी में कोरोना की पांचवीं लहर
  • नाइट कर्फ्यू के अलावा वीकेंड कर्फ्यू भी लागू, आने वाले दिनों में बढ़ेगी सख्ती

नई दिल्ली
दिल्ली एक बार फिर कोरोना की गिरफ्त में है। बुधवार को राजधानी में कोरोना के नए केस एक दिन के भीतर 5 हजार से बढ़कर 10 हजार हो गए। दिल्ली के हेल्थ मिनिस्टर सत्येंद्र जैन के मुताबिक राजधानी कोरोना की पांचवीं लहर का सामना कर रही है। कोरोना की बढ़ती रफ्तार को देखते हुए दिल्ली में नाइट के साथ वीकेंड कर्फ्यू लागू हो चुका है। शनिवार और रविवार को दिल्ली में वे क्या-क्या पाबंदियां हैं, जिनका आपको ध्यान रखना है, जानिए हर सवाल का जवाब..

Delhi Corona News : 3 हजार, 5 हजार, आज सीधे 10 हजार.. दिल्ली में कोरोना की रफ्तार 1 दिन में डबल

  1. दिल्ली में वर्क फ्रॉम होम किस किस के लिए लागू किया गया है?
    आवश्यक और इमरजेंसी सेवाओं से जुड़े ऑफिस खुले रहेंगे और दिल्ली सरकार के बाकी सभी ऑफिसों में वर्क फ्रॉम होम का नियम लागू होगा। स्वास्थ्य सेवाओं, पुलिस, जेल, होम गार्ड, सिविल डिफेंस, फायर, डिस्ट्रिक्ट एडमिन, पे एंड अकाउंट, बिजली, पानी, सफाई, पब्लिक ट्रांसपोर्ट, म्यूनिसिपल सर्विसेज, कोविड से जुड़ी ड्यूटी में लगे कर्मचारियों को छोड़कर बाकी सबको वर्क फ्रॉम होम करना होगा।
  2. शनिवार और रविवार को कर्फ्यू की टाइमिंग क्या रहेगी?
    वीकेंड कर्फ्यू शुक्रवार को रात दस बजे से सोमवार सुबह 5 बजे तक लागू रहेगा। शनिवार और रविवार को पूरे दिन ही कर्फ्यू रहेगा।
  3. शनिवार और रविवार के कर्फ्यू में किसे छूट मिलेगी?
    आवश्यक और आपात सेवाओं से जुड़े अधिकारियों को वैध आई कार्ड दिखाने पर नाइट और वीकेंड कर्फ्यू में छूट मिलेगी।केंद्र सरकार और केंद्रीय स्वायत्ता संस्थाओं के अधिकारी भी आईकार्ड दिखाने पर जा सकेंगे।
  4. अगर कोर्ट जाना हो तो क्या दिखाना होगा?
    सुप्रीम कोर्ट, हाई कोर्ट और डिस्ट्रिक्ट कोर्ट व ट्रिब्यूनल के जज, जूडिशल ऑफिसर्स को छूट रहेगी। स्टाफ मेंबर्स के साथ कोर्ट में सुनवाई के लिए जा रहे एडवोकेट को आई कार्ड, सर्विस आई कार्ड, फोटो एंट्री पास या कोर्ट एडमिन से जारी परमिशन लेटर दिखाने पर जाने दिया जाएगा। दूसरे देशों के डिप्लोमेट्स को भी छूट मिलेगी। डॉक्टर, नर्सिंग स्टाफ, पैरामेडिकल स्टाफ को आईकार्ड दिखाने पर छूट मिलेगी। इलेक्ट्रॉनिक और प्रिंट मीडिया को वैध आईकार्ड दिखाने पर छूट।
  5. नाइट और वीकेंड कर्फ्यू में गर्भवती महिलाओं के लिए क्या नियम है?
    गर्भवती महिलाओं और मरीजों को अटेंडेंट के साथ जाने दिया जाएगा (डॉक्टर की पर्ची प्रीस्क्रिप्शन, मेडिकल पेपर जरूरी)
  6. क्या मैं कोरोना वैक्सीन या कोविड टेस्ट के लिए जा सकता हूं?
    दिल्ली में वीकेंड कर्फ्यू के दौरान कोविड जांच या वैक्सीनेशन के लिए जाने पर छूट रहेगी। आप इसके लिए कोविन ऐप पर अपने रजिस्ट्रेशन की डीटेल्स दिखा सकते हैं।
  7. बस, रेलवे स्टेशन और एयरपोर्ट जाना हो तो?
    एयरपोर्ट, रेलवे स्टेशन या आईएसबीटी जाने या आने पर टिकट दिखाना होगा।
  8. परीक्षा देने जा रहे छात्रों को क्या कागज दिखाना होगा?
    एग्जाम में शामिल होने जा रहे स्टूडेंट्स को वैध एडमिट कार्ड दिखाने पर छूट मिलेगी।
  9. मुझे रात में शादी में जाना है। क्या दिखाना होगा?
    शादी समारोह में 20 लोगों के शामिल होने की मंजूरी। शादी का कार्ड दिखाना होगा।
  10. मेट्रो के लिए क्या नए नियम हैं?
    दिल्ली मेट्रो और बसों में 100 पर्सेंट सिटिंग कैपिसिटी का नियम लागू होगा, यानी अब यात्री सभी सीटों पर बैठकर सफर कर सकेंगे। खड़े होकर सफर करने की इजाजत नहीं होगी।
  11. क्या दूसरे राज्यों में आने-जाने पर पाबंदी है?
    दिल्ली में अभी यह पाबंदी नहीं लगाई गई है। इंटरस्टेट और इंटरा स्टेट मूवमेंट (ट्रांसपोर्टेशन) पर पाबंदी नहीं है। अलग से ई-पास की जरूरत नहीं रखी गई है।

Delhi Weekend Curfew News: दिल्ली में लगा वीकेंड कर्फ्यू, जानिए क्या-क्या रहेगा बंद

नोएडा में भी क्या नाइट कर्फ्यू और वीकेंड कर्फ्यू लगा हुआ है?
नोएडा में भी कोरोना के केस लगातार बढ़ रहे हैं। ऐक्टिव केस हजार से अधिक हो गए तो फिर बंदिशें शुरू हो जाएंगी। सिनेमा, रेस्टोरेंट्स, मॉल, 50% क्षमता से खुलेंगे। जिम भी बंद रहेंगे।

delhi weekend lockdown rules

दिल्ली की और खबर देखने के लिए यहाँ क्लिक करे – Delhi News

Source link