Delhi Weather Update: विदाई का वक्त आ गया… दिल्ली में अब बिना बरसे ही लौटेगा मॉनसून

97
Delhi Weather Update: विदाई का वक्त आ गया… दिल्ली में अब बिना बरसे ही लौटेगा मॉनसून

Delhi Weather Update: विदाई का वक्त आ गया… दिल्ली में अब बिना बरसे ही लौटेगा मॉनसून

नई दिल्ली: राजधानी से मॉनसून की विदाई सितंबर के आखिर तक होने की संभावना है। मॉनसून जाने की सामान्य तारीख 20 सितंबर है। हालांकि मॉनसून की विदाई तक अब राजधानी में बारिश के आसार भी नहीं हैं। 25 और 26 सितंबर को बादल गरजने की गतिविधियां हो सकती हैं। स्काईमेट के अनुसार इसके बाद मॉनसून की विदाई शुरू हो सकती है। दो दिनों से राजधानी का मौसम पूरी तरह शुष्क बना हुआ है। मौसम विभाग के अनुसार रविवार को अधिकतम तापमान 34.6 डिग्री रहा। यह सामान्य है। वहीं न्यूनतम तापमान सामान्य से एक डिग्री कम 23.8 डिग्री रहा। हवा में नमी का स्तर 56 से 96 प्रतिशत तक रहा।

सोमवार को आंशिक तौर पर बादल छाएंगे। अधिकतम तापमान 34 और न्यूनतम तापमान 24 डिग्री तक रह सकता है। पूर्वानुमान के अनुसार 24 सितंबर तक मौसम पूरी तरह शुष्क बना रहेगा। इस दौरान अधिकतम तापमान 33 से 34 और न्यूनतम तापमान 23 से 24 डिग्री तक रह सकता है। स्काईमेट के अनुसार सोमवार से शुरू हो रहा हफ्ता शुष्क रहने की संभावना है। हवाएं पश्चिमी और उत्तर पश्चिमी रहेंगी। इसकी वजह से नमी के स्तर में कमी आएगी। चमकदार धूप निकलने की वजह से अधिकतम तापमान थोड़ा सा बढ़ सकता है लेकिन नमी कम होने की वजह से लोगों ज्यादा परेशानी नहीं होगी।

दो दिन पहले राजधानी को साफ हवा में सांस लेने का मौका मिला था। अब राजधानी की हवा प्रदूषित होने लगी है। एक्यूआई 48 घंटों में 47 से बढ़कर रविवार को 119 पर पहुंच गया है। राजधानी की तीन जगहों पर तो हवा खराब स्तर तक पहुंच गई है। विभिन्न एजेंसियों के पूर्वानुमान के अनुसार अभी प्रदूषण की स्थिति में बहुत अधिक बदलाव नहीं होंगे। राजधानी को धूल नियंत्रित करने के उपाय शुरू करने चाहिए। इस समय प्रदूषण बढ़ने की वजह धूल ही है।

1 अक्टूबर से ग्रेप भी दिल्ली एनसीआर में लागू हो रहा है। ऐसे में सीपीसीबी, डीपीसीसी और अन्य एजेंसियों की पूरी कोशिश है कि प्रदूषण को ग्रेप के लागू होने से पहले खराब स्तर पर न जाने दें। सीपीसीबी के एयर बुलेटिन के अनुसार रविवार को राजधानी का एक्यूआई बढ़कर सामान्य स्तर पर पहुंच गया। यह 119 दर्ज हुआ। वहीं फरीदाबाद में एक्यूआई 145, गाजियाबाद में 92, ग्रेटर नोएडा में 76 गुरुग्राम में 99 और नोएडा में 81 रहा। राजधानी के नेहरू नगर में एक्यूआई 220, पटपड़गंज में 245 और आनंद विहार में 251 रहा। इन तीनों जगहों पर प्रदूषण का स्तर खराब बना रहा। वहीं आर. के. पुरम में भी एक्यूआई 188 और मुंडका में 141 दर्ज हुआ।

सफर के अनुसार राजधानी में प्रदूषण में तीन दिनों में बहुत अधिक बदलाव नहीं आएगा। प्रदूषण का स्तर संतोषजनक से सामान्य स्थिति तक रह सकता है। आईआईटीएम पुणे के अनुसार 19 और 20 सितंबर को प्रदूषण सामान्य स्तर पर रहेगा। सुबह और शाम के समय हवाओं की गति कम रहेंगी। ऐसे में सुबह-शाम दिन की तुलना में प्रदूषण अधिक रहेगा।

दिल्ली की और खबर देखने के लिए यहाँ क्लिक करे – Delhi News