Delhi Weather Update: फेल हो रहा मौसम विभाग, लू नहीं चलने का दावा भी गलत

310

Delhi Weather Update: फेल हो रहा मौसम विभाग, लू नहीं चलने का दावा भी गलत

हाइलाइट्स:

  • जुलाई के पहले हफ्ते में 4 दिन 40 डिग्री से ज्यादा रहा तापमान
  • सात सालों में पहली बार जुलाई के शुरू के 3 दिन लू का प्रकोप
  • बुधवार को अधिकतम तापमान 41 और न्यूनतम 29 डिग्री रहेगा

नई दिल्ली: जून के अंत तक राजधानी में मॉनसून सामान्य तौर पर आ जाता है, लेकिन इस बार मॉनसून का स्वरूप कुछ ऐसा बिगड़ा है कि राजधानी की ज्यादातर जगहों पर बारिश नहीं हुई है। यही वजह है कि जुलाई के पहले हफ्ते में 4 दिन 40 डिग्री से अधिक रहा है। तीन दिन तो लू का प्रकोप रहा। पिछले 7 साल में ऐसा नहीं हुआ था। हालांकि 2014 की जुलाई में 4 दिन 2012 की जुलाई में 7 दिन लू का प्रकोप रहा था। जिन सालों में इस तरह की लू पड़ी है, उन सालों में बारिश का ग्राफ भी सामान्य से कम रहा। हालांकि इस बार मॉनसून के सामान्य रहने का दावा किया गया है।

Delhi Weather Forecast: दिल्ली वालों के लिए खत्म होगा बारिश का इंतजार, दहलीज पर खड़ा है मॉनसून
जुलाई में अब तक बारिश सामान्य हुई है। लेकिन इस बारिश का वितरण सामान्य नहीं है। राजधानी के सफदरजंग में सामान्य तौर पर जुलाई के पहले हफ्ते में 24.9 एमएम बारिश होती है, जबकि 6 जुलाई तक 24 एमएम बारिश हो चुकी है। यह सामान्य से 4 प्रतिशत कम है। राजधानी के 3 जिलों में बारिश सामान्य से 90 प्रतिशत तक कम हुई है तो 2 जिलों में 50 प्रतिशत से भी अधिक हुई है।

मौसम विभाग का पूर्वानुमान सटीक नहीं लग रहा है। मंगलवार को राजधानी के कुछ इलाकों में लू का प्रकोप रहा। जबकि मौसम विभाग ने दावा किया था कि अब लू की वापसी नहीं होगी। इससे पहले भी 15 जून को मॉनसून के पहुंचने की संभावना जताई गई थी, लेकिन अब यह डेट 10 जुलाई के आसपास बताई गई है। अधिकारियों के अनुसार मॉनसून का पूर्वानुमान खासतौर पर लंबा पूर्वानुमान करना आसान नहीं है। कोई भी मॉडल और तकनीक 100 प्रतिशत सही पूर्वानुमान नहीं कर सकती।

navbharat times -Delhi Hot Wave: गर्मी ने जुलाई में भी तोड़ा रेकॉर्ड, 90 सालों के बाद दिल्ली में जुलाई का सबसे गर्म दिन
आज भी परेशान करेगी गर्मी
फिर शुष्क हुए मौसम के बीच अधिकतम तापमान एक बार फिर 40 डिग्री को पार कर गया है। मंगलवार को अधिकतम तापमान 40.6 डिग्री रहा। यह सामान्य से 4 डिग्री अधिक है। न्यूनतम तापमान 28.7 डिग्री है। यह सामान्य से एक डिग्री अधिक है। सबसे गर्म इलाका नजफगढ़ रहा, जहां तापमान 42.7 डिग्री पहुंच गया। बुधवार को अधिकतम तापमान 41 और न्यूनतम तापमान 29 डिग्री रह सकता है। मंगलवार को कई जगहों पर लू का प्रकोप रहा। बुधवार को भी यह बना रह सकता है। हालांकि गुरुवार से हल्की बारिश होने की संभावना है। 10 जुलाई को मॉनसून के आने का पूर्वानुमान भी है। लेकिन अच्छी बारिश के लिए राजधानी को 12 जुलाई तक का इंतजार करना पड़ सकता है। लेकिन गर्मी में कमी 9 जुलाई से ही महसूस होने लगेगी।

rain-delhi

HEAT

आज अधिकतम तापमान 41 डिग्री रह सकता है

दिल्ली की और खबर देखने के लिए यहाँ क्लिक करे – Delhi News

Source link