Delhi Weather News: शीतलहर गई, लेकिन दिल्लीवाले अभी पैक ना करें अपने गर्म कपड़े

17
Delhi Weather News: शीतलहर गई, लेकिन दिल्लीवाले अभी पैक ना करें अपने गर्म कपड़े

Delhi Weather News: शीतलहर गई, लेकिन दिल्लीवाले अभी पैक ना करें अपने गर्म कपड़े

विशेष संवाददाता, नई दिल्लीः पहाड़ों पर बीते कुछ दिनों से हो रही बर्फबारी और बारिश की वजह से संभावना बनी हुई थी कि उत्तर भारत में एक बार फिर शीतलहर की वापसी हो सकती है। लेकिन, अब यह संभावना खत्म हो गई है। ठंडी हवाओं की वजह से न्यूनतम तापमान कुछ मौकों पर 10 डिग्री से कम जरूर आ सकता है, लेकिन शीतलहर अब अगली सर्दियों में ही वापसी करेगी।

इसका मतलब यह कतई नहीं कि आप अपने गर्म कपड़ों को अभी से पैक करना शुरू कर दें। अभी ठंडी हवाओं की वजह से तापमान में उतार-चढ़ाव का दौर जारी रहेगा। फरवरी सामान्य से अधिक ठंडी रहेगी। बारिश नहीं होगी। अगले दो दिनों तक दोपहर के समय गर्मी अपना अहसास करवाएगी। तेज धूप की वजह से दिन का तापमान दो से तीन डिग्री तक बढ़ सकता है।

UP Weather: धूप, ठंडी हवाएं और तापमान में गिरावट… लखनऊ से नोएडा तक बदला मौसम, उत्तराखंड में एवलांच का अलर्ट
मौसम विभाग के अनुसार, राजधानी का अधिकतम तापमान तेज धूप की वजह से गुरुवार को करीब तीन डिग्री तक बढ़ गया। यह 24.3 के स्तर पर पहुंच गया। यह सामान्य से दो डिग्री अधिक रहा। वहीं न्यूनतम तापमान 8.3 डिग्री रहा। हवा में नमी का स्तर 40 से 90 प्रतिशत तक रहा। कुछ जगहों पर अधिकतम तापमान 25 डिग्री को भी पार कर गया। इनमें लोदी रोड और रिज का अधिकतम तापमान 25, पीतमपुरा का 26 डिग्री, सीडब्ल्यूजी स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स का 25.9 डिग्री रहा। वहीं जाफरपुर का न्यूनतम तापमान महज 6.8 डिग्री और मंगेशपुर का 6.7 डिग्री रहा।

navbharat times -UP Weather: ठंडी हवाओं का असर, नोएडा से गोरखपुर तक गिरा तापमान… यूपी में आज के मौसम का हाल जानिए
शुक्रवार को आसमान साफ रहेगा। अधिकतम तापमान 24 और न्यूनतम तापमान 10 डिग्री तक रह सकता है। अब 3 से 6 फरवरी तक अधिकतम तापमान में दो से तीन डिग्री का इजाफा हो सकता है। यह बढ़कर 26 डिग्री तक पहुंच सकता है। वहीं न्यूनतम तापमान भी 10 से 12 डिग्री तक रह सकता है। इसके बाद 7 फरवरी से हवाएं एक बार फिर वापसी करेंगी। हवाओं की गति 25 से 35 किलोमीटर के आसपास रहेगी। इसकी वजह से तापमान में एक बार फिर कमी आएगी। यह सिमटकर 23 से 24 डिग्री पर पहुंच सकता है।

दिल्लीवालों को दिखा नीला आसामान
चमकदार धूप, कम प्रदूषण की वजह से राजधानी में फरवरी में नीला आसमान दिखाई दिया। आमतौर पर फरवरी भी मध्य तक प्रदूषित ही बनी रहती है। इस बार जनवरी के अंतिम दिनों में हुई बारिश और उसके बाद से चल रही ठंडी हवाओं की वजह से प्रदूषण शुरुआत से ही कम हो गया है। फरवरी के दोनों दिन प्रदूषण सामान्य स्थिति में रहा है। पूर्वानुमान के अनुसार, आनेवाले कई दिनों तक प्रदूषण कम रहने वाला है। सीपीसीबी के एयर बुलेटिन के अनुसार, गुरुवार को प्रदूषण सामान्य स्थिति में रहा। अधिकारियों के अनुसार, पिछले तीन दिनों से प्रदूषण सामान्य स्थिति में ही है। एनसीआर की हवा तो दिल्ली से भी साफ बनी हुई है। तेज चमकदार धूप खिली, इसकी वजह से आसमान नीला नजर आया। राजधानी का आनंद विहार इकलौता ऐसा स्टेशन रहा, जहां प्रदूषण बेहद खराब रहा। यहां का एक्यूआई 301 रहा। वहीं, आया नगर का एक्यूआई सबसे कम महज 108 रहा। आईआईटीएम के पूर्वानुमान के अनुसार, तीन और चार फरवरी को प्रदूषण सामान्य स्थिति में रहेगा। वहीं, 5 फरवरी को इसमें और अधिक सुधार होगा, लेकिन यह सामान्य स्थिति में ही बना रहेगा। इसके बाद भी अगले छह दिनों तक यह सामान्य स्थिति में रहेगा।

Delhi Rain: फिर बदला मौसम का मिजाज… दिल्ली समेत उत्तर भारत में जाते-जाते वापस लौटी ठंड

दिल्ली की और खबर देखने के लिए यहाँ क्लिक करे – Delhi News