Delhi Weather: दिल्लीवालो बस आज झेल लो गर्मी, कल से आंधी और बूंदाबांदी देगी थोड़ी राहत

87

Delhi Weather: दिल्लीवालो बस आज झेल लो गर्मी, कल से आंधी और बूंदाबांदी देगी थोड़ी राहत

विशेष संवाददाता, नई दिल्लीः दिल्लीवालों को आज भर गर्मी का सितम झेलना होगा। इसके बाद आंधी और हल्की बारिश अगले कुछ दिनों तक गर्मी से राहत दिलाएंगी। हालांकि उमस बढ़ने से लोगों को चिपचिपी गर्मी परेशान कर सकती हैं, लेकिन 20 मई के बाद अगले 3 से 4 दिन तक तापमान 40 डिग्री से उपर जाने की संभावना नहीं हैं।

बुधवार की राहत के बाद गुरुवार को राजधानी में एक बार फिर तेज गर्मी का प्रकोप रहा। अधिकतम तामपान 43.6 डिग्री पर पहुंच गया। यह सामान्य से 3 डिग्री अधिक है। वहीं, न्यूनतम तापमान 27.5 डिग्री रहा। यह सामान्य से एक डिगी अधिक है। हवा में नमी का स्तर 22 से 65 प्रतिशत तक रहा। वहीं, मंगेशपुर और नजफगढ़ का तापमान सबसे अधिक 46.3 डिग्री पर पहुंच गया। इसके अलावा पालम का अधिकतम तापमान 44.2, रिज का 44.9, आया नगर का 44.4, गुरुग्राम का 45.7, मंगेशपुर और नजफगढ़ का 46.3, नोएडा का 44.3, पीतमपुरा का 45.8, सीडब्ल्यूजी स्पोर्ट्स कॉम्प्लेस का 45.5 रहा।

Delhi Weather: अब बढ़ेंगी प्री-मॉनसून ऐक्टिविटीज़, आंधी-बौधारें दिलाती रहेंगी दिल्ली को राहत
मौसम विभाग के पूर्वानुमान के अनुसार शुक्रवार को आंशिक तौर पर बादल देखने को मिलेंगे। लेकिन इसके बावजूद गर्मी का प्रकोप बढ़ेगा। अधिकतम तापमान 44 डिग्री और न्यूनतम तापमान 29 डिग्री तक रह सकता है। शाम और रात के समय आंधी आएगी। इस दौरान हवाओं की गति 20 से 30 किलोमीटर प्रति घंटे की रह सकती है। इसके बाद 21 मई से तापमान में 3 से 4 डिग्री की गिरावट आएगी और यह 21 से 23 मई तक 40 डिग्री के आसपास बना रहेगा। 24 मई को तापमान 38 डिग्री पर पहुंच जाएगा। 25 से मौसम साफ होगा और तापमान एक बार फिर बढ़कर 40 डिग्री पर पहुंच जाएगा। मौसम विभाग के अनुसार 21 को तेज आंधी आएगी। वहीं, 22 से 24 तक हल्की बारिश और आंधी की संभावना बनी हुई है। इसकी वजह से तापमान में कमी आएगी।

navbharat times -रिकॉर्ड गर्मी से झुलसी दिल्‍ली में अगले कुछ दिन रहेगी राहत, IMD की इस भविष्‍यवाणी को देख लें
स्काईमेट के महेश पलावत के अनुसार पंजाब और नॉर्थ राजस्थान के पास एक साइक्लोनिक सर्कुलेशन बना हुआ है। ईस्ट वेस्ट ट्रफ भी इस समय राजस्थान, उत्तर प्रदेश, बिहार और वेस्ट बंगाल से होकर गुजर रही है। 21 से 24 मई तक यह दिल्ली के पास रहेगी। वहीं, उत्तर भारत के पहाड़ी इलाकों पर एक कमजोर वेस्टर्न डिस्टर्बेंस भी चल रहा है। ट्रफ की स्थिति के अनुरूप हवाओं के पैटर्न में बदलाव होते रहेंगे। 20 मई की शाम से लू की स्थिति कमजोर हो जाएगी। वहीं, इसकी जगह नमी भरी गर्मी लोगों को परेशान कर सकती है। ज्यादातर मौसमी गतिविधियां शाम और रात के समय होंगी।

दिल्ली की और खबर देखने के लिए यहाँ क्लिक करे – Delhi News

Source link