Delhi University: SRCC, मिरांडा, हिंदू, LSR हो गए फुल, DU में पहले दौर में भर गईं 59100 सीटें

160
Delhi University: SRCC, मिरांडा, हिंदू, LSR हो गए फुल, DU में पहले दौर में भर गईं 59100 सीटें

Delhi University: SRCC, मिरांडा, हिंदू, LSR हो गए फुल, DU में पहले दौर में भर गईं 59100 सीटें

नई दिल्लीःदिल्ली यूनिवर्सिटी में 59100 सीटें भर चुकी हैं और अब दूसरे राउंड के लिए कॉलेजों में कम ही सीटें बची हैं। कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट (सीयूईटी) के साथ पहली बार इतनी जल्दी सीटें भरी हैं। एसआरसीसी, मिरांडा हाउस, लेडी श्रीराम कॉलेज, हिंदू कॉलेज, रामजस कॉलेज समेत कुछ कॉलेजों में लगभग सभी सीटें भर चुकी हैं। हालांकि, कॉलेजों का कहना है कि दूसरे राउंड में कई स्टूडेंट्स अपनी पसंद के दूसरे कॉलेज में शिफ्ट होंगे, ऐसे में कुछ सीटें फिर से खाली होंगी। प्रिंसिपल्स का कहना है कि स्टूडेंट्स को अगले राउंड में भी जो सीट मिले, उसे वे जरूर ले लें वरना वे सिस्टम से बाहर हो जाएंगे।

SRCC के दोनों कोर्स बंद
श्री राम कॉलेज ऑफ कॉमर्स के दोनों पॉपुलर कोर्स बीकॉम ऑनर्स और इकनॉमिक्स सिर्फ जनरल ही नहीं बल्कि रिजर्व्ड कैटिगरी ईडब्ल्यूएस, ओबीसी, एससी, एसटी के लिए भर चुका है। सिर्फ दिव्यांग कैटिगरी में इस कॉलेज में इकोनॉमिक्स की 1 और बीकॉम ऑनर्स की 2 सीटें बची हैं। बीकॉम, बीकॉम ऑनर्स कई कॉलेजों में जनरल ही नहीं ओबीसी, एससी, एसटी, ईडब्ल्यूएस के लिए बंद हो चुका है।

मिरांडा, एलएसआर में सभी कोर्स फुल
मिरांडा हाउस में भी लगभग सभी कोर्स की सीटें भर चुकी हैं। कॉलेज में इंग्लिश, जियोग्राफी, हिंदी, फिलॉसफी, पॉलिटिकल साइंस, संस्कृत, सोशियोलॉजी, केमिस्ट्री, मैथ्स, फिजिक्स सभी ऑनर्स कोर्स जनरल कैटिगरी ही नहीं बल्कि कई रिजर्व्ड कैटिगरी के लिए भी बंद हो चुके हैं। कॉलेज के बीए के लगभग सभी कॉम्बिनेशन में एक भी सीट नहीं बची है। चार-पांच कोर्स के लिए एक-एक सीट किसी अलग अलग कैटिगरी में बची है। जूलॉजी, बॉटनी, बीएससी के कुछ कॉम्बिनेशन में जनरल के लिए 2 से 7 तक सीटें बची हैं। लेडी श्री राम कॉलेज फॉर वुमन के साइकलॉजी, पॉलिटिकल साइंस, मैथ्स, सोशियोलॉजी, इंग्लिश समेत सभी 23 यूजी कोर्स जनरल के लिए बंद हो चुके हैं। इस कॉलेज में कुछ रिजर्व्ड कैटिगरी में कुछ कोर्स के लिए 1 से 4 सीटें बची हैं।

नॉर्थ कैंपस: जनरल पूरी तरह खाली
हिंदू कॉलेज में भी इकोनॉमिक्स, इंग्लिश, पॉलिटिकल साइंस, हिस्ट्री, फिलॉसफी, बीकॉम ऑनर्स, स्टैटिस्टिक्स में एक भी सीट जनरल कैटिगरी के लिए खाली नहीं बची है। इस कॉलेज में जनरल के लिए बॉटनी की 8, केमिस्ट्री की 6, फिजिक्स की 8, बीएससी की 8 सीटें बची हें। बाकी कैटिगरी में भी यही हालात हैं। रामजस कॉलेज में 20 यूजी कोर्स में से 11 में सभी अलॉट हुई सीटों पर दाखिले हो चुके हैं। 9 यूजी कोर्स के लिए जनरल कैटिगरी में अलग अलग 1 से 12 तक सीटें खाली हैं। हंसराज कॉलेज में इंग्लिश, हिंदी, हिस्ट्री, फिलॉसफी, बीकॉम ऑनर्स समेत 9 कोर्स में जनरल कैटिगरी की सीटें भर चुकी हैं। यहां साइंस के कुछ कोर्सेज में जनरल कैटिगरी के लिए कुछ सीटें खाली हैं, जैसे इलेक्ट्रॉनिक्स ऑनर्स, में 10, बॉटनी में 12, जूलॉजी में 13,केमिस्ट्री में 8, जियॉलजी में 7 सीटें बची हैं। सेंट स्टीफंस कॉलेज की जनरल के लिए 11 कोर्सेज के लिए सिर्फ 9 सीटें बची हैं। यहां फिजिक्स में सबसे ज्यादा 5 सीटें खाली हैं।

साउथ में भी खूब भरी सीटें
श्री वेंकटेश्वर कॉलेज में भी स्टूडेंट्स के लिए ह्यूमैनिटीज और कॉमर्स के कोर्स में जनरल कैटिगरी के लिए सीटें नहीं बची हैं। रिजर्व्ड कैटिगरी में भी सिर्फ दो-तीन कोर्स के लएि 1-2 सीटें बची हैं। आत्माराम सनातन धर्म कॉलेज (एआरएसडी) में भी गिनती की सीटें बची हैं। यहां बीकॉम में जनरल की सीटें नहीं बची हैं, हालांकि एक-दो कोर्स में ईडब्ल्यूएस, ओबीसी के लिए 1-6 सीटें बची हैं। श्री अरबिंदो कॉलेज में कॉमर्स की डिमांड काफी नजर आयी है। यहां बीकॉम सिर्फ एसटी (24 सीट) और दिव्यांग (17 सीट) खाली हो चुकी हैं। बीकॉम ऑनर्स में जनरल के लिए 1 और बाकी कैटिगरी मिलाकर 11 सीटें खाली हैं। पॉलिटिकल साइंस, इंग्लिश ऑनर्स अब जनरल के लिए नहीं बचा है।

दिल्ली की और खबर देखने के लिए यहाँ क्लिक करे – Delhi News