Delhi Ramleela: कोई दिल्ली का सबसे पुराना रावण, तो कोई अमेरिका वाला रावण, रावण का किरदार निभाने वालों के एक से एक रोचक किस्से

142
Delhi Ramleela: कोई दिल्ली का सबसे पुराना रावण, तो कोई अमेरिका वाला रावण, रावण का किरदार निभाने वालों के एक से एक रोचक किस्से

Delhi Ramleela: कोई दिल्ली का सबसे पुराना रावण, तो कोई अमेरिका वाला रावण, रावण का किरदार निभाने वालों के एक से एक रोचक किस्से

नई दिल्ली: दिल्ली की रामलीलाओं में लंकापति रावण का क्रेज भी एकदम अलग है। इस रोल के लिए कलाकार कुछ भी करने को तैयार हैं। इसी क्रेज में एक कलाकार रावण बनने के लिए अमेरिका से दिल्ली आ पहुंचे। वह अशोक विहार फेज-2 की लीला में रावण का किरदार निभा रहे हैं। इसी तरह से शालीमार बाग में होने वाली रामलीला में रावण का किरदार निभा रहे शख्स पिछले 35 सालों से लगातार एक ही लीला में रावण बनते आ रहे हैं। इनका दावा है कि वर्तमान में वह दिल्ली में एक ही लीला में लगातार 35 सालों तक रावण का किरदार निभाने वाले सबसे पुराने रावण हैं।

​दिल्ली का सबसे पुराना रावण

शालीमार बाग में होने वाली रामलीला में रावण का अभिनय करने वाले शिव शंकर नागर पिछले 35 सालों से लगातार इसह लीला में रावण का किरदार निभाते आ रहे हैं। दावा किया जा रहा है कि वर्तमान में यह दिल्ली के सबसे पुराने रावण हैं। रावण बनने के साथ ही इनका 10 सिर वाला एक खास मुकुट है। जिसमें 9 सिर इन्हीं के चेहरे के बनाए गए हैं। मुकुट में एक तरफ 5 और दूसरी ओर 4 सिर होने से मुकुट 5 सिर वाली साइड से लटकने लगता था। इसे संभालने के लिए 15 सालों से भी अधिक समय तक इस मुकुट के चार सिर वाले हिस्से में ईंट का टुकड़ा तोड़कर रखते थे, ताकि मुकुट का बैलेंस बना रहे। हालांकि, इस समस्या से छुटकारा पाने के लिए इस बार इन्होंने दोनों साइड से बैलेंस वाला 10 सिर तैयार कराया है।

​पहले पिता, अब बेटा बनता है रावण

94502744 -

अशोक विहार फेज-1 की रामलीला में पिता तेजवीर चौहान की आकस्मिक मौत के बाद इनका बेटा अभिनव चौहान रावण का किरदार निभा रहे हैं। अभिनव का कहना है कि उन्हें नाज है कि वह अपने पिता के किरदार को निभाते आ रहे हैं। इस तरह से वह घर की परंपरा को आगे बढ़ा रहे हैं। इनके पिता 29 साल तक लगातार रावण बने थे। तब वह बड़े होने पर मेघनाद का रोल करते थे, लेकिन पिता के बाद से वह लगातार रावण बन रहे हैं। उनके 11 और 8 साल के दो बेटे हैं। इन्हें भी बाल राम और लक्ष्मण के किरदार में मंचन कराना शुरू कर दिया है, जबकि छोटा बेटा बंदर बनता है। बड़े होकर इन्हें भी रावण और मेघनाद का अभिनय कराने की ट्रेनिंग देंगे।

​’क्रूर सिंह’ बने हैं रावण

94502704 -

लालकिला मैदान में होने वाली लव कुश रामलीला में बॉलिवुड एक्टर अखिलेंद्र मिश्र रावण का अभिनय कर रहे हैं। अखिलेंद्र मिश्र 1990 के दशक में आए फेमस चंद्रकांता सीरियल में क्रूर सिंह के रोल से सबके दिमाग पर छा गए थे। दिल्ली में पहली बार वह लव कुश रामलीला में रावण का किरदार करने मुंबई से आए हैं। इन्होंने एक मूवी में भी रावण का रोल किया था। अब यह मंच पर रावण का लाइव रोल करने को तैयार हैं। रावण का किरदार निभाने के लिए इन्हें बहुत अधिक रिहर्सल भी नहीं करना पड़ रहा है। इन्हें अपने डॉयलॉग अच्छे से याद हैं।

​बच्चे अमेरिका में सेटल हुए, तो खुद भी चले गए

94502657 -

अशोक विहार फेज-2 की रामलीला में रावण का किरदार निभाने वाले सुनील गुप्ता पहले दिल्ली में ही रहते थे। अब उनके बच्चे अमेरिका में सेटल हो गए है। इसलिए वह भी कई साल पहले से अमेरिका में ही रहने लगे, लेकिन रावण बनने का क्रेज उन पर ऐसा चढ़ा कि वह अमेरिका के सिएटल से रावण बनने के लिए पत्नी को साथ लेकर 15 सितंबर को दिल्ली आ गए। अब वह लीला में रावण का किरदार निभा रहे हैं। इस बार दिल्ली आना थोड़ा मुश्किल लग रहा था, लेकिन जैसे-जैसे नवरात्र नजदीक आते गए। उनसे अमेरिका में रहा ही नहीं गया और फिर फ्लाइट की टिकट बुक कर दिल्ली पहुंच गए।

​राम और रावण के बनवाए हैं सोने के मुकुट

94502976 -

लवकुश रामलीला में इस बार भगवान श्रीराम और लंकेश के मुकुट खासतौर से कोलकाता के कारीगरों से तैयार कराए गए हैं। रावण का मुकुट करीब 10 किलो का है। दोनों मुकुट में सोने का पानी चढ़ाया गया है। आयोजकों का दावा है कि दोनों मुकुटों में जो नक्काशी की गई है। वह देखने लायक होगी। इनमें खास मोती लगाए गए हैं। मुकुट जरा सी रोशनी में जगमगाएंगे। रावण की ड्रेस भी मुंबई के उन ड्रेस डिजाइनर से तैयार कराई गई है, जो बॉलिवुड में हीरो-हीरोइन की ड्रेस डिजाइन करते हैं। तलवार को भी खासतौर से डिजाइन कराया गया है।

​राम से चार गुना तक अधिक फीस रावण की

94502891 -

यूं तो रामलीला में श्रीराम, लक्ष्मण, सीता और हनुमान का किरदार निभाने वाले कलाकारों को ठीक ठाक पेमेंट होती है, लेकिन इस बार दिल्ली की कुछ लीलाओं में रावण का किरदार निभाने वाले कलाकारों को राम का अभिनय करने वालों से दो से चार गुना अधिक तक पेमेंट दी जाएगी। दिल्ली की दो बड़ी रामलीलाओं में डायरेक्टर की भूमिका निभाने वाले प्रवेश कुमार का कहना है कि इस बार वह लाल किला मैदान में होने वाली लव कुश और श्री धार्मिक रामलीला के डायरेक्टर हैं। वह पेमेंट का खुलासा तो नहीं कर सकते, लेकिन इतना जरूर बता सकते हैं कि राम का किरदार निभाने वाले से कहीं अधिक लंकापति रावण का अभिनय करने वाले कलाकार को पेमेंट की जाएगी।

दिल्ली की और खबर देखने के लिए यहाँ क्लिक करे – Delhi News