Delhi Rain News: बस दो दिन ही झेलनी पड़ेगी उमस वाली गर्मी, दिल्लीवालों बुधवार से झमाझम बारिश

0
72

Delhi Rain News: बस दो दिन ही झेलनी पड़ेगी उमस वाली गर्मी, दिल्लीवालों बुधवार से झमाझम बारिश

नई दिल्ली: पिछले हफ्त बारिश के बाद तापमान में गर्मी जरूर आई थी मगर बीते दो दिनों से फिर उमस बढ़ गई है। दिल्ली एनसीआर में दो दिन कुछ ही घंटे बारिश हुई थी उसके बाद बादल छाए हैं मगर बारिश नहीं हुईराष्ट्रीय राजधानी में लोगों को आज को भारी उमस का सामना करना पड़ा। भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने सोमवार को आसमान में बादल छाए रहने और हल्की बारिश का अनुमान जताया है। वहीं, मंगलवार को मध्यम बारिश और बुधवार को भारी बारिश की संभावना जताई है। हालांकि आज बादल दिनभर आते जाते रहे, बीच-बीच में धूप भी निकलती रही मगर बारिश नहीं हुई।

अगले 24 घंटों में होगी बारिश
मौसम विभाग की मानें तो सिर्फ दिल्ली ही नहीं, आईएमडी ने अगले 24 घंटों के दौरान पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, उत्तर प्रदेश और राजस्थान में अलग-अलग बारिश होने की संभावना जताई है। साथ ही 5 से 8 जुलाई के बीच में भी ऐसा होने की संभावना जताई है। रविवार को, दिल्ली के कुछ स्थानों जैसे पीतमपुरा, दिल्ली विश्वविद्यालय और उत्तरी दिल्ली में 20 मिमी से अधिक बारिश दर्ज की गई। आगे यह भी बताया गया कि वर्तमान में पराली जलाने और धूल से प्रदूषण बढ़ सकता है।

दिल्ली में ब्रेक के बाद फिर से होगी बारिश की वापसी, जानें क्या है मौसम विभाग की भविष्यवाणी
कुछ हिस्सों में हुई थी बारिश
बहरहाल रविवार को राजधानी के कुछ हिस्सों में हल्की बारिश और बूंदाबांदी हुई, लेकिन नमी का स्तर काफी अधिक होने की वजह से लोगों को चिपचिपी गर्मी ने परेशान किया। धूप छाव का खेल रविवार को चलता रहा। अधिकतम तापमान 35.7 डिग्री रहा। यह सामान्य से एक डिग्री कम है। वहीं, न्यूनतम तापमान 26.2 डिग्री रहा। यह सामान्य से 2 डिग्री कम है। हवा में नमी का स्तर 62 से 83 प्रतिशत है। मौसम विभाग के अनुसार सफदरजंग में 0.1 एमएम, लोदी रोड में 0.4 एमएम, रिज में 22 एमएम, गुरुग्राम में 2.4 एमएम, डीयू में 19 एमएम, जाफरपुर में 1.5 एमएम, नजफगढ़ में 1.5 एमएम, नोएडा में 6 एमएम, पीतमपुरा में 20.5 एमएम, सीडब्ल्यूजी स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स में 12 एमएम और मयूर विहार 3.5 एमएम बारिश हुई।

navbharat times -Delhi Weather Update: आज सिर्फ बादल, कल शाम से फिर भीगेगी दिल्ली, 6 को भारी बारिश की संभावना
अगले कुछ दिनों में अच्छी बारिश का अनुमान
स्काईमेट के अनुसार पिछले दो दिनों से राजधानी में कुछ जगहों पर छिटपुट बौछारे ही पड़ी हैं। बारिश की तीव्रता में कमी आई है। इसकी वजह मॉनसून ट्रफ के दक्षिण की ओर खिसकने को माना जा रहा है। 4 जुलाई को ओडिशा तट पर एक निम्न दबाव का क्षेत्र विकसित हो सकता है। यह पूरे मध्य भारत में पश्चिम दिशा की ओर बढ़ जाएगा। इसकी वजह से पूर्वी और दक्षिण पूर्वी हवाओं के उत्तरी मैदानी इलाकों में तेज होने की उम्मीद है, जिससे मॉनसून की बारिश बढ़ेगी। 5 जुलाई से दिल्ली के कुछ हिस्सों में बारिश की तीव्रता बढ़ेगी। 6 जुलाई को भारी बारिश हो सकती है। 5 से 7 जुलाई के बीच अच्छी बारिश हो सकती है। इसके बाद भी मौसम पूरी तरह शुष्क नहीं होगा। छिटपुट बारिश जारी रहेगी और आंशिक रूप से बादल छाए रहेंगे। वेदरमैन नवदीप दहिया के अनुसार 5 जुलाई की शाम से मध्यम बारिश शुरू हो सकती है। 6 जुलाई को भारी से बेहद भारी बारिश भी हो सकती है।

दिल्ली की और खबर देखने के लिए यहाँ क्लिक करे – Delhi News

Source link