Delhi Rain: इस बार जुलाई में हुई सामान्य से ज्यादा बारिश, पर नहीं मिल रहा कोई फायदा

128
Delhi Rain: इस बार जुलाई में हुई सामान्य से ज्यादा बारिश, पर नहीं मिल रहा कोई फायदा

Delhi Rain: इस बार जुलाई में हुई सामान्य से ज्यादा बारिश, पर नहीं मिल रहा कोई फायदा

विशेष संवाददाता, नई दिल्लीः जुलाई महीने में पिछले कुछ वर्षों से बारिश तो सामान्य से अधिक हो रही है, लेकिन इस बारिश का फायदा नहीं हो रहा है। एक्सपर्ट्स के अनुसार, जुलाई में होने वाली अधिकांश बारिश तीव्र बरिश के रूप में बरस रही है। इसकी वजह से न प्रदूषण कम होता है और न ही भूजल स्तर बढ़ पाता है। बल्कि इस बारिश से राजधानी को जलभराव और बिल्डिंग गिरने, पेड़ गिरने जैसे खतरे झेलने पड़ रहे हैं।

जुलाई में औसत बारिश 210.6 एमम है। यदि 2012 से 2021 तक जुलाई की बारिश पर गौर करें तो छह बार सामान्य से अधिक बारिश हुई है। इस बार भी अब तक 230.5 एमएम बारिश बरस चुकी है। इसमें से 117.2 एमएम बारिश तो महज 1 जुलाई को ही बरस कई। जबकि जुलाई के 20 दिनों में ही पूरी जुलाई की बारिश बरस गई। मौसम विभाग के अनुसार, पिछले दस सालों में मॉनसून ने राजधानी में सामान्य समय से देरी से दस्तक दी है। दस सालों में 7 बार मॉनसून अपनी सामान्य तिथि (27 जून) से देरी से पहुंचा है। इस बार भी मॉनसून 30 जून को राजधानी पहुंचा। यह भी एक बड़ी वजह है कि जुलाई में बारिश का ग्राफ अधिक रहता है।

Delhi Rain: जुलाई में 3 दिन की बारिश… और कागजों पर पूरा हो गया दिल्ली की बारिश का कोटा
2021 में जुलाई में 507.1 एमएम बारिश दर्ज हुई। यह सामान्य से लगभग ढाई गुना अधिक थी। इसमें से करीब 241.6 एमएम बारिश तीन दिनों में ही बरस गई। इस साल भी अब तक 230.6 एमएम बारिश हो चुकी है। इसमें से 203.7 एमएम बारिश महज तीन दिनों में बरस गई।

स्काईमेट के महेश पलावत के अनुसार, मॉनसून देरी से आने की वजह से भी तीव्र मौसमी घटनाएं बढ़ रही हैं। पिछले कुछ सालों के दौरान राजधानी में जुलाई माह में कम से कम दो या तीन दिन तीव्र बारिश की घटनाएं हो रही हैं। पिछले साल भी तीन बार बारिश तीव्र रूप से बरसी। यह अच्छा ट्रेंड नहीं हैं। इस तरह की बारिश से न तापमान पर असर पड़ता है, न प्रदूषण कम करने में और न ही भूजल स्तर बढ़ाने में। वहीं मॉनसून देरी से आने की वजह से जून में होने वाली बारिश में कमी आ रही है। पिछले एक दशक में सात बार जून में बारिश सामान्य से कम हुई है।

navbharat times -Rain News : दिल्ली-NCR में बादल तो हैं, पर बारिश की आंख मिचौली कब तक चलेगी? मौसम का मिजाज समझ लीजिए
कल से बढ़ेगी बारिश
सोमवार को अधिकतम तापमान 35.2 डिग्री रहा जो सामान्य से एक डिग्री अधिक है। वहीं न्यूनतम तापमान 26.8 डिग्री रहा। हवा में नमी का स्तर 62 से 89 प्रतिशत रहा। सफदरजंग, लोदी रोड, रिज में बूंदाबांदी हुई। वहीं जाफरपुर में 1 एमएम बारिश हुई। मंगलवार को बादल छाए रहेंगे। हल्की बारिश की संभावना है। अधिकतम तापमान 36 और न्यूनतम तापमान 26 डिग्री सेल्सियस रहेगा। वहीं 27 जुलाई की शाम से बारिश बढ़नी शुरू हो जाएगी। तापमान भी धीरे-धीरे कम होंगे। बारिश इस बार कुछ लंबे समय तक बनी रहेगी। 28 से 31 जुलाई तक मध्यम बारिश की संभावना है। इस दौरान तापमान 33 से 34 डिग्री रहेंगे। यानी जुलाई में संभावना है कि बारिश सामान्य से कहीं अधिक होगी।

दिल्ली की और खबर देखने के लिए यहाँ क्लिक करे – Delhi News

Source link