Delhi Pollution: प्रदूषण फैला रही गाड़ियों पर 1 अक्टूबर से होगा सख्त एक्शन, कट सकता है 10 हजार का चालान

105
Delhi Pollution: प्रदूषण फैला रही गाड़ियों पर 1 अक्टूबर से होगा सख्त एक्शन, कट सकता है 10 हजार का चालान

Delhi Pollution: प्रदूषण फैला रही गाड़ियों पर 1 अक्टूबर से होगा सख्त एक्शन, कट सकता है 10 हजार का चालान

विशेष संवाददाता, नई दिल्ली: दिल्ली में प्रदूषण की रोकथाम के लिए 1 अक्टूबर से ग्रेडेड रिस्पॉन्स एक्शन प्लान (ग्रैप) लागू होने वाला है। इस दौरान वाहनों के धुएं से होने वाले प्रदूषण को रोकने पर भी विशेष ध्यान दिया जाएगा। इसके लिए दिल्ली सरकार के ट्रांसपोर्ट विभाग ने भी कमर कस ली है। अगर आपने अपनी गाड़ी की प्रदूषण जांच नहीं करवाई है या आपके पास वैलिड पीयूसी नहीं हैं, तो हफ्तेभर के अंदर पीयूसी चेक कर नया सर्टिफिकेट बनवा लें, अन्यथा 1 तारीख से आपको भारी परेशानी झेलनी पड़ सकती है।

ट्रांसपोर्ट विभाग के जॉइंट कमिश्नर (एनफोर्समेंट) नवलेंद्र कुमार सिंह ने बताया कि जिन लोगों के पास वैध पीयूसी नहीं होगी, उनके 10-10 हजार रुपये के चालान काटे जाएंगे। इसके अलावा जिन्होंने अपनी 10 साल पुरानी डीजल और 15 साल पुरानी पेट्रोल गाड़ियां अभी तक स्क्रैप नहीं करवाई हैं, उन्हें भी परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है। ट्रांसपोर्ट विभाग की टीमें ऐसी गाड़ियों को सड़कों पर चलने से तो रोकेंगी ही, साथ ही सार्वजनिक पार्किंग स्थलों पर भी सरप्राइज चेकिंग करेंगी और अगर किसी ने अपनी गाड़ी पार्किंग में खड़ी कर रखी है, तो वहां से भी गाड़ी उठाकर सीधे स्क्रैप करने के लिए भेज दी जाएगी।

दिल्ली में आपके पास भी है ऐसी गाड़ी तो स्क्रैप करा दीजिए, बढ़ने वाली हैं मुश्किलें
उन्होंने बताया कि एनफोर्समेंट टीमें वैसे तो पहले से ही अलर्ट हैं और एक्शन भी ले रही हैं, लेकिन 1 अक्टूबर से और ज्यादा सख्ती के साथ चेकिंग और एनफोर्समेंट की कार्रवाई की जाएगी। चेकिंग टीमों की संख्या भी बढ़ाई जाएगी और बॉर्डर से सटे इलाकों में भी निगरानी बढ़ाकर दिल्ली के अलावा अन्य राज्यों में रजिस्टर्ड वाहनों की भी चेकिंग की जाएगी। जिन लोगों ने लंबे समय से अपनी गाड़ियों की पल्यूशन जांच नहीं करवाई है, ऐसे करीब 15 हजार लोगों को ट्रांसपोर्ट विभाग की तरफ से नोटिस भेजे जा चुके हैं। इन लोगों को चेतावनी दी गई है कि अगर उन्होंने 15 दिन के अंदर अपनी गाड़ी की पल्यूशन जांच नहीं करवाई, तो उनके 10-10 हजार रुपये के चालान काटे जाएंगे। टीमें नियमित रूप से सड़कों पर प्रदूषण फैलाने वाली गाड़ियों की भी जांच कर रही हैं।

navbharat times -Delhi Pollution: दिल्ली में दस दिन बाद आ रहा है GRAP, अभी से कर लें तैयारी, जानें क्या बदल जाएगा
जॉइंट कमिश्नर के मुताबिक, इस साल 1 जनवरी से लेकर 20 सितंबर तक एनफोर्समेंट की टीमें 12,523 वाहनों के चालान काट चुकी हैं। इस दौरान कुल 5,596 पुरानी गाड़ियों को जब्त करके स्क्रैप करने के लिए भी भेजा गया है। बिना ढंके कंस्ट्रक्शन मटीरियल ले जानी वाली गाड़ियों के खिलाफ भी एक्शन लिया जा रहा है और अब तक ऐसी 50 से ज्यादा गाड़ियां जब्त की जा चुकी हैं। अभी तक ज्यादातर पुराने टूवीलर्स ही जब्त किए जाते रहे हैं, लेकिन अब फोर वीलर्स पर खास फोकस किया जा रहा है। ऐसी गाड़ियों को क्रेनों के जरिए उठाकर जब्त किया जा रहा है, ताकि उन्हें सड़कों पर ना चलाया जा सके।

94215789 -

दिल्ली की और खबर देखने के लिए यहाँ क्लिक करे – Delhi News