Delhi Pollution: कल से प्रदूषण होगा कुछ कम, दिल्ली में अगले 7 दिन हवा रहेगी ठीक

79
Delhi Pollution: कल से प्रदूषण होगा कुछ कम, दिल्ली में अगले 7 दिन हवा रहेगी ठीक

Delhi Pollution: कल से प्रदूषण होगा कुछ कम, दिल्ली में अगले 7 दिन हवा रहेगी ठीक

विस, नई दिल्ली: ग्रैप लागू हो चुका है। वहीं, ग्रैप की पाबंदियां अभी जल्द लगने के आसार नहीं हैं। इसका पहला चरण तभी लागू होगा, जब हवा के खराब स्थिति में पहुंचने की आशंका होगी। अगले 7 दिनों तक प्रदूषण के संतोषजनक से सामान्य स्थिति में ही रहने की संभावना हैं। पिछले दो दिनों से प्रदूषण का स्तर 180 से अधिक बना हुआ है। पूर्वानुमान के अनुसार राजधानी में 3 अक्टूबर को भी प्रदूषण का स्तर इसी तरह का रहने वाला है। इसके बाद 4 और 5 अक्टूबर को हल्की बारिश की वजह से इसमें सुधार होगा। सुधार के बावजूद प्रदूषण का स्तर सामान्य रहने वाला है। इसके बाद अगले 7 दिनों तक प्रदूषण संतोषजनक या सामान्य स्थिति में रहेगा।

सफर के पूर्वानुमान के अनुसार भी प्रदूषण अभी सामान्य स्थिति में बना रहेगा। 5 अक्टूबर तक यह सामान्य स्थिति में ही रहेगा। इस दौरान 8 से 20 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चलेंगी। सीपीसीबी के एयर बुलेटिन के अनुसार रविवार को राजधानी का एक्यूआई 181 रहा। बहादुरगढ़ में यह 179, बल्लभगढ़ में 123, भिवाड़ी में 201, फरीदाबाद में 182, गाजियाबाद में 207, ग्रेटर नोएडा में 220, गुरुग्राम में 153, मानेसर में 161 और नोएडा में 169 रहा।

प्रदूषण के ‘रावण’ से जंग को तैयार दिल्ली… आज से लागू हो रहा ग्रैप, जान लें नया नियम
सफर के पूर्वानुमान के अनुसार, इस बार मॉनसून का लगभग समय पर जाना राजधानी के लिए अच्छा संकेत है। इसकी वजह से अक्टूबर के पहले हफ्ते में प्रदूषण स्तर में खास फर्क नहीं पड़ा। मॉनसून जाने के बाद बनने वाले एंटीसाइक्लोनिंग सर्कुलेशन की वजह से प्रदूषक तत्वों को जमने का मौका मिल जाता है। इसकी वजह से प्रदूषण का सीजन पिछले साल जल्दी शुरू हो गया था। मॉनसून जाने के बावजूद इस बार मौसम गर्म बना हुआ है। इसकी वजह से प्रदूषण जल्दी बढ़ना तो शुरू हो सकता है। फिलहाल यह बहुत अधिक नहीं बढ़ेगा। 10 अक्टूबर से प्रदूषण खराब स्थिति में पहुंच सकता है। 2021 की तरह राजधानी में अक्टूबर के अंत तक प्रदूषण का भारी धुआं नहीं दिखेगा। दिवाली भी इस साल पहले आ रही है। ऐसे में उस समय पर बहुत अधिक ठंड नहीं होगी। इसकी वजह से प्रदूषकों को ठहरने के लिए अधिक समय नहीं मिलेगा और वह तेजी से हवा के साथ छंटता रहेगा।

navbharat times -GRAP In Delhi-NCR: दिल्‍ली की हवा खराब होते ही लग जाएंगी पाबंदियां, जानिए आपको क्‍या करना होगा
पराली प्रदूषण
पराली को लेकर भी सफर ने आकलन जारी किया है। सफर के मुताबिक यदि पराली जलाने की घटनाएं अक्टूबर के अंत तक पीक पर पहुंचती हैं और पराली जलाने के मामले 2021 की तुलना में आधे रहते हैं तो इस साल एक भी गंभीर प्रदूषण वाला दिन नहीं मिलेगा। इस बार अक्टूबर नंवबर में प्रदूषण बेहद खराब स्तर पर रह जाएगा। यह 390 के ऊपर जा सकता है। इन दोनों माह में सबसे अधिक बेहद खराब स्तर के दिन ही रहेंगे।

दिल्ली की और खबर देखने के लिए यहाँ क्लिक करे – Delhi News