Delhi Nursery Admission: दिल्ली नर्सरी एडमिशन की आ गई तारीख, कब से भरे फॉर्म और कब आएगी लिस्ट, यहां जानें सभी

109
Delhi Nursery Admission: दिल्ली नर्सरी एडमिशन की आ गई तारीख, कब से भरे फॉर्म और कब आएगी लिस्ट, यहां जानें सभी

Delhi Nursery Admission: दिल्ली नर्सरी एडमिशन की आ गई तारीख, कब से भरे फॉर्म और कब आएगी लिस्ट, यहां जानें सभी

नई दिल्ली: दिल्ली के 1700 से ज्यादा प्राइवेट स्कूलों में नर्सरी में दाखिले की प्रक्रिया 1 दिसंबर से शुरू होगी। दिल्ली सरकार के शिक्षा विभाग ने सोमवार को इस बारे में गाइडलाइंस जारी कीं। इनके तहत 23 दिसंबर तक नर्सरी समेत KG और क्लास-1 के लिए पैरंट्स अलग-अलग स्कूलों के लिए फॉर्म भर सकेंगे। 28 नवंबर तक सभी स्कूलों को एडमिशन क्राइटेरिया शिक्षा विभाग की वेबसाइट (edudel.nic.in) और स्कूल की वेबसाइट पर अपलोड करना होगा। सभी स्कूल 20 जनवरी को पहली एडमिशन लिस्ट जारी करेंगे। पिछले साल नर्सरी एडमिशन के लिए फॉर्म भरने की प्रक्रिया 15 दिसंबर से 7 जनवरी तक चली थी। वहीं, EWS/DG और PWD के लिए रिजर्व 25% सीटों के एडमिशन शेड्यूल और गाइडलाइंस बाद में आएंगी।

पिछले साल नर्सरी एडमिशन के लिए फॉर्म भरने की प्रक्रिया 15 दिसंबर से 7 जनवरी तक चली थी। इस साल फॉर्म 1 दिसंबर से 23 दिसंबर तक भरे जा सकेंगे। दिल्ली सरकार के शिक्षा निदेशालय ने सोमवार को एडमिशन प्रक्रिया के लिए मंगलवार को शेड्यूल और गाइडलाइंस जारी कीं।

दूसरी लिस्ट 6 फरवरी, तीसरी 1 मार्च

शेड्यूल के हिसाब से 28 नवंबर तक सभी स्कूलों को एडमिशन का क्राइटेरिया और पॉइंट सिस्टम वेबसाइट पर अपलोड करना होगा। शिक्षा निदेशालय ने कहा है कि सभी जिलों के डीडीई यह सुनिश्चित करेंगे कि जो स्कूल 2 दिसंबर तक एडमिशन क्राइटेरिया अपलोड नहीं करेंगे, उनकी एडमिशन प्रक्रिया रोक दी जाए। 6 जनवरी को सभी स्कूल सभी बच्चों की लिस्ट अपनी वेबसाइट पर अपलोड करेंगे और 13 जनवरी को 100 पॉइंट क्राइटेरिया के तहत सभी के मार्क्स की लिस्ट जारी की जाएगी। पहली लिस्ट 20 जनवरी को आएगी। इस लिस्ट पर सवाल या उलझन हो तो पैरेंट्स 21 से 30 जनवरी को स्कूल से संपर्क (लिखकर/ईमेल/बातचीत) कर सकते हैं। दूसरी लिस्ट 6 फरवरी को जारी होगी, जिसके आधार पर 8 से 14 फरवरी तक पैरंट्स स्कूलों से सवाल कर सकेंगे। इसके बाद भी जिन स्कूलों में सीटें खाली रहीं वे 1 मार्च को तीसरी एडमिशन लिस्ट निकालेंगे। 31 मार्च को एडमिशन का आखिरी दिन होगा। 1 अप्रैल से प्राइवेट स्कूल की क्लासेज शुरू हो जाएंगी।

EWS/DG के लिए बाद में शेड्यूल

शिक्षा निदेशालय ने स्कूलों को साफ किया है कि वे इस शेड्यूल से अलग नहीं जाएं। प्रॉस्पेक्टस के लिए 25 रुपये ही लिया जाए, इसे खरीदना जरूरी नहीं होगा। सभी प्राइवेट स्कूलों को नर्सरी, केजी और क्लास 1 के लिए 25% सीटें ईडब्ल्यूएस/डीजी और पीडब्ल्यूडी कैटेगरी के लिए रिजर्व किए जाएंगे, इनके लिए बाद में अलग से एडमिशन शेड्यूल और गाइडलाइंस आएंगी।

उचित हों एडमिशन क्राइटेरिया

क्लास में सीटों की संख्या पिछले तीन साल यानी 2020-21, 2021-22 और 2022-23 में सीटों की सबसे ज्यादा संख्या से कम नहीं होनी चाहिए। सीटों की संख्या की जानकारी स्कूलों को शिक्षा निदेशालय की वेबसाइट में 16 दिसंबर तक अपलोड करनी होगी। सभी जिलों के डीडीई इस डेटा को चेक करेंगे।

निदेशालय ने कहा है कि हाई कोर्ट ने 2016 में ऐसे 62 एडमिशन क्राइटेरिया जैसे पैरंट्स की क्वालिफिकेशन, इंटरव्यू, गवर्नमेंट सर्वेंट पैरंट, पेरेंट्स का नॉन अल्कोहलिक या वेजिटेरियन होना, को बैन किया था। किसी भी अनुचित क्राइटेरिया पर दाखिला नहीं किया जा सकता। वेबसाइट पर पैरंट्स सभी स्कूलों के क्राइटेरिया को ‘एडमिशन क्राइटेरिया 2023-24’टैब पर देख सकेंगे।

अनऐडेड प्राइवेट स्कूलों की एक्शन कमिटी के प्रेजिडेंट भरत अरोड़ा ने कहा कि स्कूलों से पैरंट्स कुछ हफ्ते से एडमिशन को लेकर पूछताछ कर रहे थे। शिक्षा निदेशालय ने वक्त पर शेड्यूल निकाला है, इसके आने से पैरंट्स और स्कूलों दोनों को वक्त मिलेगा और एडमिशन प्रक्रिया स्मूद चलेगी।

बच्चे की उम्र

नर्सरी : 3 से 4 साल के बीच

केजी : 4 से 5 साल के बीच

क्लास 1 : 5 से 6 साल

(31 मार्च तक)

उम्र (न्यूनतम और अधिकतम) में 30 दिन की छूट स्कूल हेड दे सकता है।

जरूरी डॉक्युमेंट्स

– राशन कार्ड/स्मार्ट कार्ड (माता/पिता के नाम का, बच्चे का नाम हो शामिल)

– बच्चे या पैरंट्स का डोमिसाइल सर्टिफिकेट

– किसी एक पैरंट का वोटर आईडी कार्ड

– किसी एक पैरंट के नाम का इलेक्ट्रिसिटी बिल/पानी का बिल/ एमटीएनएल फोन का बिल/ किसी पैरंट का पासपोर्ट

– किसी एक पैरंट का आधार कार्ड

दिल्ली की और खबर देखने के लिए यहाँ क्लिक करे – Delhi News