Delhi News: बाहरी राज्यों से आए डेंगू के केस दिल्ली से 5 गुना अधिक, रिपोर्ट पर MCD पार्षदों ने ही उठाए सवाल

242

Delhi News: बाहरी राज्यों से आए डेंगू के केस दिल्ली से 5 गुना अधिक, रिपोर्ट पर MCD पार्षदों ने ही उठाए सवाल

हाइलाइट्स:

  • बाहरी राज्यों से आए डेंगू के केस दिल्ली से 5 गुना अधिक
  • डेंगू मामलों की रिपोर्ट पर MCD पार्षदों ने ही उठाए सवाल
  • डेंगू के एक्वायर्ड केस (दिल्ली से सटे राज्यों से आए हुए) केस 27 हैं

नई दिल्ली
एमसीडी की डेंगू-मलेरिया की रिपोर्ट पर एमसीडी के पार्षदों ने ही सवाल खड़े कर दिए हैं। पार्षदों का कहना है कि यह संभव ही नहीं है कि दिल्ली में डेंगू के जितने केस हैं, लगभग उतने ही केस दिल्ली से सटे राज्यों से भी आएं। एमसीडी ने पिछले हफ्ते डेंगू, मलेरिया और चिकनगुनिया की जो रिपोर्ट दी थी, उसमें तीनों एमसीडी एरिया को मिलाकर डेंगू के 31 मामले हैं। जबकि एक्वायर्ड (बाहरी राज्यों से आए) केस 27 हैं।

MCD की रिपोर्ट पर पार्षदों ने ही उठाए सवाल
एंड्रूजगंज के पार्षद अभिषेक दत्त के अनुसार एमसीडी हर हफ्ते डेंगू, मलेरिया व चिकनगुनिया की जो रिपोर्ट तैयार करती है, उस पर यकीन करना मुश्किल है। इस संबंध में एमसीडी ने पिछले हफ्ते 12 जून की जो रिपोर्ट जारी की है, उसमें नॉर्थ, साउथ व ईस्ट एमसीडी को मिलाकर डेंगू के कुल 31 केस हैं, जिसमें नॉर्थ एमसीडी एरिया से 6, साउथ एमसीडी एरिया से 1 और ईस्ट एमसीडी एरिया से 3 केस हैं। यानी 31 में से सिर्फ 10 केस ही तीनों एमसीडी एरिया से हैं। अब, सवाल यह उठता है कि बाकी 21 केस कहां से आए। इसमें 10 केस ऐसे हैं, जिसमें एमसीडी अफसर मरीज को ढूंढ ही नहीं पा रहे हैं। 2 केस एनडीएमसी या दिल्ली कैंट एरिया से और 4 केस में मरीजों का अड्रेस ही नहीं पता है। अब डेंगू के 5 केस बचे, लेकिन इसका कोई ब्यौरा एमसीडी के अफसरों के पास नहीं है।

आउटर दिल्‍ली के इस गांव को छू नहीं पाया कोरोना, दोनों लहर में रहा सुरक्षित
कौन से बाहरी राज्यों से आए डेंगू के मरीज हैं?
डेंगू के एक्वायर्ड केस (दिल्ली से सटे राज्यों से आए हुए) केस 27 हैं। अभिषेक दत्त का आरोप है कि ऐसा संभव ही नहीं है। एक्वायर्ड केस के मामले में यह संभव है कि दिल्ली से सटे राज्यों में रहने वाले किसी व्यक्ति को अगर डेंगू या मलेरिया का इलाज कराना भी है, तो वह अपने घर से नजदीक दिल्ली में जो हॉस्पिटल होगा, वही इलाज कराएगा। लेकिन, उन अस्पतालों में तो ऐसे मामले ही नहीं है। फिर, ये कौन से बाहरी राज्यों से आए डेंगू के मरीज हैं? इसका ब्यौरा भी एमसीडी अफसरों को रिपोर्ट में देना चाहिए।

navbharat times -Delhi Weather Monsoon Update: दिल्ली के पास मेरठ तक पहुंचकर ठहरा मॉनसून, तेज हवाओं ने रोका रास्ता
डेंगू के मामलों को लेकर कन्फ्यूजन
साउथ एमसीडी में विपक्ष के नेता प्रेम चौहान के अनुसार साउथ एमसीडी एरिया में 12 जून की डेंगू रिपोर्ट में साउथ एमसीडी के चारों जोन से डेंगू का एक मामला है। लेकिन, एक्वायर्ड मामले 5 हैं। डेंगू के एक्वायर्ड केस के मामले में नॉर्थ एमसीडी के पब्लिक हेल्थ विभाग का कोई जवाब नहीं है। नॉर्थ एमसीडी में डेंगू के 6 मामले ही हैं, लेकिन नॉर्थ एमसीडी में बाहरी राज्यों से आए डेंगू के केस इससे दोगुने हैं। यानी एक्वायर्ड केस 12 हैं। ईस्ट एमसीडी में डेंगू के केस 3 हैं, जबकि बाहरी राज्यों से आए केस 10 हैं। यह कैसे संभव है?

दिल्ली की और खबर देखने के लिए यहाँ क्लिक करे – Delhi News

Source link