Delhi News: चोरी, सेंधमारी, झपमारी कैसे होगी कम? दिल्ली के इस इलाके में 5 लाख लोगों की हिफाजत करते हैं 145 पुलिसकर्मी

78
Delhi News: चोरी, सेंधमारी, झपमारी कैसे होगी कम? दिल्ली के इस इलाके में 5 लाख लोगों की हिफाजत करते हैं 145 पुलिसकर्मी

Delhi News: चोरी, सेंधमारी, झपमारी कैसे होगी कम? दिल्ली के इस इलाके में 5 लाख लोगों की हिफाजत करते हैं 145 पुलिसकर्मी

नई दिल्ली: इस सप्ताह एनबीटी सुरक्षा कवच हरि नगर थाना इलाके में चल रहा है। अपराध की दृष्टि से इलाके में गाड़ियों की चोरी सबसे अधिक हैं। जबकि घरों में चोरी, सेंधमारी और झपटमारी की वारदातों के अलावा अन्य क्राइम भी यहां है। होने वाले अपराधों की रोकथाम के लिए पुलिस अपने स्तर पर बदमाशों द्वारा की जाने वाली वारदातों के हिसाब से अपना भी सिक्योरिटी पैटर्न बदलती रहती है। ताकि इलाके में कम से कम क्राइम हो और जो क्राइम हो वह जल्द से जल्द सुलझ जाए।

हरि नगर इलाके में एक हजार से अधिक सीनियर सिटिजंस रहते हैं। इलाका सागरपुर, जनकपुरी और मायापुरी थाना बांउड्री से घिरा हुआ है। इलाके में तिहाड़ जेल और तिहाड़ कॉम्प्लेक्स, हरि नगर, माया एन्क्लेव, वीरेंद्र नगर, शिव नगर, फतेह नगर, आशा पार्क, उषा पार्क, प्रेम नगर, जनकपुरी का कुछ एरिया, तिहाड़ गांव, सब्जी मंडी समेत आठ छोटी-बड़ी मार्केट, 30 आरडब्ल्यूए, डीडीयू हॉस्पिटल समेत छोटे-बड़े 9 हॉस्पिटल और नर्सिंग होम, 28 स्कूल, होटल-गेस्ट हाउस-3 हैं।

Delhi Crime: ‘जिगोलो सर्विस’ के नाम पर 2 साल में 100 से ज्यादा लड़कों को ठगा
राजौरी गार्डन सब-डिविजन में आने वाले हरि नगर थाना इलाके की हिफाजत करने के लिए 145 पुलिसकर्मी तैनात हैं। मौजूदा समय में थाने में एसएचओ समेत तीन इंस्पेक्टर, 15 सब-इंस्पेक्टर, 40 एएसआई, 50 हवलदार, 18 सिपाही और 20 महिला सिपाही और हवलदार तैनात हैं। इनमें दो महिला सब-इंस्पेक्टर भी शामिल हैं। जो इलाके में रहने वाले पांच लाख से अधिक लोगों, मार्केट और अन्य जगहों की सुरक्षा में लगे हैं। थाने में सबसे अधिक कमी सिपाहियों की है। इन्हें बढ़ाए जाने की जरूरत है।

navbharat times -Delhi Crime: दिल्ली में हवलदार ने थाने में खुद को गोली मार कर दी जान, पुलिस जांच में जुटी
इलाके में अपराध और अपराधियों पर अंकुश लगाने के लिए थाने की 15 बाइक, एक स्कूटर, एक स्कार्पियो, दो जिप्सी और एक टाटा-407 से लगातार पट्रोलिंग की जाती है। थाना इलाके को सुरक्षित रखने के लिए राजौरी गार्डन सब-डिविजन के एसीपी इंद्रपाल सिंह, हरि नगर थाने के एसएचओ सतेंद्र कुमार सिंह (अब एसीपी), इंस्पेक्टर (लॉ एंड ऑर्डर) प्रताप सिंह और इंस्पेक्टर (इन्वेस्टिगेशन) प्रवीण चौहान अपनी टीमों के साथ इलाके में गश्त करते हैं। पूरे एरिया को 10 बीटों में बांटा गया है। इलाके में रेजिडेंशल इलाके को सुरक्षित रखने के साथ-साथ एक और सबसे बड़ी चुनौती तिहाड़ जेल कॉम्प्लेक्स की बाहरी सुरक्षा करना भी है। इसके लिए अकेले तिहाड़ जेल को चारों ओर से सुरक्षित रखने के लिए छह पिकेट लगाई जाती हैं।

दिल्ली की और खबर देखने के लिए यहाँ क्लिक करे – Delhi News