Delhi New Restrictions : दिल्ली के सारे प्राइवेट ऑफिस बंद, वर्क फ्रॉम होम चलेगा, शर्तें भी पढ़ लीजिए

85


Delhi New Restrictions : दिल्ली के सारे प्राइवेट ऑफिस बंद, वर्क फ्रॉम होम चलेगा, शर्तें भी पढ़ लीजिए

हाइलाइट्स

  • अब सिर्फ आवश्यक सेवाओं से जुड़े ऑफिस खुल सकते हैं
  • निजी दफ्तरों में वर्क फ्रॉम होम लागू होगा
  • दिल्ली में बढ़ते कोरोना केसेज के बीच बढ़ गईं पाबंदियां

नई दिल्ली
राष्ट्रीय राजधानी में कोरोना और ओमीक्रोन के संक्रमण का खतरा देखते हुए पाबंदियां बढ़ाई जा रही हैं। दिल्ली सरकार ने अब छूट प्राप्त श्रेणी में आने वाले कार्यालयों को छोड़कर सभी प्राइवेट ऑफिसों को बंद रखने के निर्देश दिए हैं। इस बाबत मंगलवार को आदेश जारी हो गया। जो प्राइवेट ऑफिस अब तक 50 प्रतिशत कार्य क्षमता के साथ काम कर रहे थे, उनसे अब घर से काम (delhi work from home) करने की प्रक्रिया का पालन करने को कहा गया है।

Delhi: क्या लॉकडाउन के डर से दिल्ली से घर जा रहे मजदूर? खुद ही देख लीजिए सच्चाई
दिल्ली आपदा प्रबंधन प्राधिकरण के आदेश के तहत शहर के रेस्तरां और बार बंद करने का भी निर्देश दिया गया है। बहरहाल, रेस्तरां को घर पर भोजन पहुंचाने की सुविधा देने की अनुमति है। इसके अलावा लोग रेस्तरां से पैक कराकर भोजन ले जा सकते हैं। शहर के सरकारी कार्यालय अभी तक 50 प्रतिशत कर्मचारियों की उपस्थिति के साथ काम कर रहे हैं।

दिल्ली में लॉकडाउन फिलहाल नहीं
कोरोना केस बढ़े तो राजधानी में लॉकडाउन की आशंका बढ़ने लगी। हालांकि मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा है कि वह संपूर्ण लॉकडाउन के पक्ष में नहीं हैं। यदि सभी लोग सार्वजनिक जगहों पर मास्क लगाकर रखेंगे, तो महामारी पर अंकुश लगेगा। प्रशासन को भी सख्त निर्देश हैं कि पब्लिक प्लेस में कोई भी बिना मास्क न घूमे। चालान काटे जा रहे हैं। दिल्ली में ऑड-ईवन फॉर्म्युले पर दुकानें खुल रही हैं। वीकेंड कर्फ्यू भी लग गया है। शादी-ब्याह जैसे प्रोग्राम में अधिकतम 20 लोगों को छूट दी गई है।

navbharat times -ICMR की गाइडलाइंस: कोरोना टेस्ट किसे करवाना है, किसे नहीं? जानिए हर सवाल का जवाब
डीडीएमए की बैठक के फैसले
DDMA की बैठक में रेस्तरां और बार को बंद करने और केवल ‘टेक अवे’ सुविधा की अनुमति देने का निर्णय लिया गया है। हर ज़ोन में प्रतिदिन केवल एक साप्ताहिक बाजार के संचालन की अनुमति देने का निर्णय लिया गया है। दिल्ली स्वास्थ्य विभाग ने अस्पतालों में अतिरिक्त कर्मचारी की व्यवस्था करने और 15-18 वर्ष के आयु वर्ग के बच्चों के लिए टीकाकरण को बढ़ाने की सलाह दी है।

navbharat times -10 दिनों में ही 1000 से ज्यादा पुलिसकर्मी कोरोना संक्रमित, ज्यादातर बिना लक्षण वाले
सोमवार को हुई बैठक में इस बात पर मंथन हुआ कि दिल्ली में लगाई गई पाबंदियों को समूचे राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र (एनसीआर) में भी लागू करना चाहिए। हालांकि, केजरीवाल सरकार दिल्ली मेट्रो में 50% कैपेसिटी करने के पक्ष में नहीं है। मंगलवार को गाइडलाइंस अपडेट की गई है।

navbharat times -Lockdown News : कोरोना की तीसरी लहर रोकने के लिए क्या लॉकडाउन लगना चाहिए?
खतरा तो बढ़ रहा है?
दिल्ली सरकार के आंकड़ों पर गौर करें तो 3 जनवरी को वेंटिलेटर पर 7 मरीज थे लेकिन 9 जनवरी को 44 मरीज हो गए। यानी, 7 दिनों में 6 गुना वृद्धि है। ऑक्सीजन सपोर्ट पर 3 जनवरी को 124 मरीज थे लेकिन अब 440 हैं। इनमें उन मरीजों को जोड़ा गया है जो वेंटिलेटर पर हैं। एक्टिव केस में 6 गुना इजाफा हुआ है। एक हफ्ते पहले 10,986 एक्टिव केस थे लेकिन 9 जनवरी तक एक्टिव केस 60,733 पर पहुंच गए। रोजाना रिकवरी कम हो रही है और नए केस ज्यादा आ रहे हैं। दिल्ली में नए केस में भी 5 गुना की वृद्धि है। राष्ट्रीय राजधानी में रोजाना नए केस चार हजार से 22 हजार पर पहुंच गए हैं और अभी बढ़ने की ही आशंका है। अनुमान है कि इस महीने के अंत तक नए केस नीचे आना शुरू हो सकते हैं।

navbharat times -Covid Wave India : कोरोना में चुनाव की भीड़ देख डर लगता है? पढ़िए क्या कह रहे IIT कानपुर के एक्सपर्ट
वीकेंड कर्फ्यू के दौरान इन्हें छूट
– आवश्यक और आपातकाली सेवाओं में शामिल अधिकारियों और कर्मचारियों को नाइट और वीकेंड कर्फ्यू के दौरान वैध पहचान पत्र पर आने जाने की परमिशन।
– भारत सरकार, अधीनस्थ कार्यालयों, पीएसयू के अधिकारी, कर्मचारियों को यात्रा के लिए वैध पहचान पत्र दिखाना होगा।
– जज और कोर्ट से जुड़े लोगों को भी आईडी कार्ड या मामले की सुनवाई के लिए जा रहे लोगों को वैध दस्तावेज दिखाने होंगे।
– डॉक्टरों और चिकित्सा क्षेत्र से जुड़े लोगों को आईडी कार्ड दिखाना होगा।
– गर्भवती महिला और मरीजों को डॉक्टर की पर्ची दिखानी होगी।
– कोरोना जांच या वैक्सीनेशन के लिए आने जाने की अनुमति होगी।
– एयरपोर्ट, रेलवे स्टेशनों, बस अड्डों पर लोगों को टिकट दिखाना होगा।
– मीडिया के कर्मचारियों को आईडी दिखानी होगी।
– शादी के कार्ड की सॉफ्ट या हार्ड कॉपी दिखाने पर 20 लोगों को शादी समारोह में जाने की परमिशन मिलेगी।

delhi corona news

दिल्ली में सोमवार की तस्वीर।



Source link