Delhi-NCR Weather News: ठंडक फुर्र, दिल्ली-एनसीआर में आज से फिर बढ़ेगी गर्मी, मौसम का ताजा अपडेट पढ़ लीजिए

10
Delhi-NCR Weather News: ठंडक फुर्र, दिल्ली-एनसीआर में आज से फिर बढ़ेगी गर्मी, मौसम का ताजा अपडेट पढ़ लीजिए

Delhi-NCR Weather News: ठंडक फुर्र, दिल्ली-एनसीआर में आज से फिर बढ़ेगी गर्मी, मौसम का ताजा अपडेट पढ़ लीजिए

नई दिल्ली: हवाओं ने बढ़ते तापमान पर आंशिक रोक लगाई है। यह राहत बुधवार तक की है। इसके बाद फिर दो दिन हवाओं का रुख बदलने से तापमान तेजी से बढ़ेंगे। लेकिन यह स्थिति भी अधिक समय तक नहीं रहेगी। तापमान 12 फरवरी से सामान्य स्तर पर पहुंचने की संभावना है। यानी फरवरी का मौसम उतार-चढ़ाव वाला ही बना रहेगा। सोमवार को अधिकतम तापमान बढ़कर 29 डिग्री पहुंच गया था। लेकिन, मंगलवार को तेज ठंडी हवाओं की वजह से तापमान में कमी आई। अधिकतम तापमान 25.4 डिग्री दर्ज किया गया। यह सामान्य से दो डिग्री अधिक है। वहीं न्यूनतम तापमान 12.8 डिग्री रहा।

मौसम विभाग के अनुसार, आज बुधवार को आसमान साफ रहेगा। 20 से 30 किलोमीटर घंटे की रफ्तार से तेज हवाएं चलेंगी। अधिकतम तापमान 25 और न्यूनतम 11 डिग्री के आसपास बना रहेगा। इसके बाद 9 व 10 फरवरी को एक बार फिर तापमान 29 डिग्री के स्तर पर पहुंच जाएगा। न्यूनतम तापमान इस दौरान 10 से 12 डिग्री के आसपास रहेगा। इसके बाद 11 फरवरी को इसमें एक बार फिर कमी आएगी। अधिकतम तापमान कम होकर 27 डिग्री तक पहुंच सकता है। वहीं 12 व 13 फरवरी को तापमान सामान्य स्थिति में पहुंच सकता है। न्यूनतम तापमान एक बर फिर 10 डिग्री से कम हो जाएगा।

फरवरी के पहले हफ्ते में ही 29 डिग्री वाली गर्मी झेली दिल्ली ने, आगे के मौसम का हाल जानें
क्यों हो रहा है उतार-चढ़ाव
स्काईमेट के अनुसार, सोमवार को राजधानी में पूर्वी हवाएं आईं। इसकी वजह से इन्होंने उत्तर भारत के अधिकांश इलाकों को गर्म कर दिया। मंगलवार से हवाओं का रुख एक बार फिर पश्चिमी हो गया है। इनकी गति भी तेज है। ऐसे में दिन और रात के तापमान में अब कमी आ रही है। हालांकि यह कुछ समय के लिए है। 9 फरवरी से एक बार फिर हवाओं का रुख बदलने से मौसम गर्म हो जाएगा। 8 फरवरी को पहाड़ी क्षेत्र में एक वेस्टर्न डिस्टरबेंस सक्रिय हो रहा है। इसकी वजह से उत्तरी पंजाब और राजस्थान के ऊपर सर्कुलेशन क्षेत्र बना हुआ है। इसकी वजह से पंजाब, हरियाणा और चंडीगढ़ में 9 व 10 फरवरी को हल्की बारिश हो सकती है। राजधानी से यह सिस्टम दूर ही रहेगा। यहां कुछ बादल देखने को मिल सकते हैं। इस सिस्टम के दूर जाने के बाद 12 फरवरी से तापमान में एक बार फिर कमी आएगी। अधिकतम तापमान सामान्य पर रह सकते हैं, वहीं न्यूनतम तापमान एक बार फिर 10 डिग्री से नीचे पहुंचने की संभावना है।

navbharat times -ठंड की विदाई के साथ पलशून घोल रहा हवा में जहर, धुंध की चादर से ढंका दिखा दिल्ली-NCR,मौसम का ताजा अपडेट पढ़िए
अभी से गर्मी का क्या पड़ेगा असर
सेफ (सोशल एक्शन फॉर फॉरेस्ट एंड एनवायरनमेंट) के फाउंडर विक्रांत तोंगड़ का कहना है कि यदि तापमान अभी से गर्म होने लगेगा तो इसका असर फसलों पर पड़ेगा। इस समय गेंहू की फसल पकने को है। तापमान बढ़ने से उसके दाने मोटे नहीं हो पाएंगे और उत्पादन कम होगा। पिछले साल मार्च से तापमान बढ़ने शुरू हुए थे, जिसकी वजह से 30 से 40 प्रतिशत तक उत्पादन प्रभावित हुआ था। तापमान बढ़ने से न सिर्फ उत्पादन प्रभावित होता है, बल्कि फसलों में ज्यादा पानी भी लगाना होता है। इसकी वजह से किसानों की लागत बढ़ती है। हालांकि एक-दो दिन तापमान अधिक होने का व्यापक असर नहीं पड़ता। लेकिन एक हफ्ते से अधिक यह स्थिति रहे तो इसका असर फसलों पर देखने को मिलता है। गेहूं के अलावा सब्जियों, चारे आदि पर भी इसका असर पड़ता है।

दिल्ली की और खबर देखने के लिए यहाँ क्लिक करे – Delhi News