Delhi NCR Rain News LIVE: मॉनसून फिर लेट लतीफ! आज से कम हो जाएगी बारिश, दो दिन बाद गर्मी बढ़ेगी

114
Delhi NCR Rain News LIVE: मॉनसून फिर लेट लतीफ! आज से कम हो जाएगी बारिश, दो दिन बाद गर्मी बढ़ेगी

Delhi NCR Rain News LIVE: मॉनसून फिर लेट लतीफ! आज से कम हो जाएगी बारिश, दो दिन बाद गर्मी बढ़ेगी

नई दिल्‍ली: दिल्ली-एनसीआर को सराबोर करने वाला मॉनसून अब लेट लतीफ हो चला है। पिछले साल की तरह इस बार भी मॉनसून की विदाई देरी से ही होगी। आईएमडी के मुताबिक, मॉनसून सामान्य तौर पर 25 सितंबर को राजधानी से विदा होता है, इस बार यह अक्टूबर के पहले हफ्ते में लौटेगा। वहीं, दिल्ली-एनसीआर में बारिश का सिलसिला आज भी जारी है। कई जगह जलभराव में गाड़ियां फंस गईं तो ट्रैफिक पर भी असर पड़ा है। मौसम विभाग के मुताबिक, रविवार को भी बादल छाए रहेंगे, लेकिन बारिश हल्की हो जाएगी। 26 सितंबर को भी बूंदा-बांदी हो सकती है। इसके बाद 27 से 30 सितंबर तक मौसम शुष्क रहेगा। अधिकतम तापमान फिर से बढ़कर 34 से 35 डिग्री पहुंच जाएगा, लेकिन न्यूनतम तापमान 30 सितंबर तक 22 से 23 डिग्री के आसपास ही बना रहेगा। मौसम विभाग ने रविवार को गुरुग्राम में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है। गाजियाबाद में जिला प्रशासन ने बहुत जरूरी होने पर ही लोगों को घर से निकलने की सलाह दी है।

10 वर्षों में पहली बार 4 दिनों तक तापमान 30 के नीचे
पिछले तीन दिनों से लगातार चल रहा बारिश का दौर रविवार से कुछ कम हो जाएगा। आईएमडी के पूर्वानुमान के अनुसार रविवार से बारिश कम हो जाएगी। इसके बाद तापमान में धीरे-धीरे बढ़ोतरी होगी। सुबह-शाम मौसम सुहावना ही बना रहेगा। न्यूनतम तापमान में बढ़ोतरी अगले छह-सात दिनों तक नहीं होगी। शनिवार को दिल्‍ली का अधिकतम तापमान 27.2 डिग्री रहा। यह सामान्य से सात डिग्री कम है। इस सितंबर में चार दिन तापमान 30 डिग्री से कम रहा है। यह एक दशक में पहली बार हुआ है। वहीं न्यूनतम तापमान सामान्य से एक डिग्री कम 22.6 डिग्री रहा।

पालम: सिर्फ 27 घंटों में पूरे सितंबर की बारिश
बारिश के इस ताजा दौर में सबसे ज्‍यादा पानी पालम वेदर स्‍टेशन पर बरसा। वहां पूरे सितंबर में आमतौर पर जितनी बारिश (117.4 मिमी) होती है, उतनी केवल 27 घंटों में हो गई। गुरुवार सुबह 8.30 बजे से लेकर शुक्रवार सुबह 11.30 बजे के बीच, पालम में 117.6 मिमी बारिश दर्ज हुई। रात 8.30 होते-होते पालम में 165.7 मिमी बारिश हो चुकी थी।

दिल्‍ली-NCR में बारिश पर लाइव अपडेट

दिल्‍ली-एनसीआर में आगे कैसा रहेगा मौसम
रविवार को बादल छाए रहेंगे। एक दो जगहों पर हल्की बारिश हो सकती है। अधिकतम तापमान 28 और न्यूनतम तापमान 23 डिग्री के आसपास रहेगा। इसके बाद सोमवार को भी बूंदाबांदी की संभावना है। तापमान बढ़कर 31 डिग्री पर पहुंच जाएगा। इसके बाद 27 से 30 सितंबर के बीच मौसम शुष्क बना रहेगा। अधिकतम तापमान 34 से 35 डिग्री के आसपास रहेगा। धूप खिलने लगेगी, आंशिक तौर पर बादल भी दिखेंगे। न्यूनतम तापमान 22 से 23 डिग्री के आसपास ही रहेगा।

Delhi Weather Forecast 7 Days

दिल्‍ली के मौसम का पूर्वानुमान

सितंबर में हो गई बारिश की भरपाई
तीन दिनों से जारी इस बारिश से सितंबर में बारिश की भरपाई हो गई है। दिल्ली (सफदरजंग) में अब तक 145.9 एमएम बारिश हुई जो सामान्य से 25 प्रतिशत अधिक है। इसी तरह पालम में 170.9 एमएम बारिश हुई यह सामान्य से 68 प्रतिशत अधिक है। लोदी रोड में सामान्य से 25 प्रतिशत अधिक 146.1 एमएम बारिश हो चुकी है। वहीं पूरे मॉनसून के सीजन में बारिश की कमी अभी भी है। बारिश की कमी कम तो हुई है लेकिन अब यह पूरी होने की उम्मीद नहीं हैं। दिल्ली (सफदरजंग) में मॉनसून के दौरान सामान्य से 21 प्रतिशत कम 498.3 एमएम बारिश हुई है। पालम में सामान्य से 11 प्रतिशत कम 525 एमएम और लोदी रोड में सामान्य से 22 प्रतिशत कम 496.2 एमएम बारिश हुई है।

Dehli NCR Weather News Live 25 Sept_2

सुहाना हुआ दिल्‍ली का मौसम

गुड़गांव में आज भी बरसेगा पानी
मॉनसून की सक्रियता के बीच लगातार पांचवें दिन गुड़गांव में बारिश हो रही है। सितंबर में बारिश का आंकड़ा करीब 80 फीसदी कम था, पिछले चार दिन हुई बारिश ने सारी कमी पूरी कर दी है। सामान्य से 188 फीसदी ज्यादा बारिश हो चुकी है। रविवार को भी अच्छी बारिश का अनुमान है। लगातार हो थी बारिश से तापमान में भी कमी आई है और अधिकतम तापमान 27 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। हालांकि न्यूनतम तापमान अभी भी 24 डिग्री के आसपास ही है। वहीं ठंडी हवाएं भी चल रही हैं।

बारिश के मौसम में इन बातों का रखें ध्यान

  • पुराने और जर्जर भवनों से दूर रहें
  • बहुत जरूरी काम होने पर ही बाहर निकलें
  • भीड़भाड़ और ट्रैफिक जाम वाले क्षेत्रों में जाने से बचें
  • खुले सीवर, बिजली के तार व खंभों से दूर रहें
  • पेड़ के नीचे और दीवारों के सहारे न खड़े हों
  • पीने का पानी उबालने के बाद ही इस्तेमाल करें

गाजियाबाद प्रशासन का अलर्ट, बहुत जरूरी होने पर ही घर से निकलें
पिछले 4 दिनों से चल रहा बारिश का सिलसिला रविवार को भी जारी है। किसी भी हादसे को रोकने के लिए प्रशासन ने अलर्ट जारी किया है। लोगों को बहुत जरूरी होने पर ही घर से बाहर निकलने की सलाह दी गई है। सीवर, बिजली के खंभों, पेड़ आदि से दूर रहने और पानी उबालकर पीने के लिए कहा गया है। इंटीग्रेटेड कंट्रोल रूम बनाया गया है, जहां 0120-4186453 पर किसी भी समस्या में कॉल कर सकते हैं। अस्पतालों को भी अलर्ट पर रहने का निर्देश दिया गया है।

94412289 -

मौसम विभाग का अनुमान है कि रविवार से बारिश से राहत मिलने की उम्मीद है। मॉनसून की वजह से हल्की बूंदाबांदी हो सकती है, लेकिन तेज बारिश का दौर थम जाएगा। मौसम वैज्ञानिकों ने कहा कि पश्चिमी विक्षोभ अब धीरे-धीरे नेपाल की तरफ बढ़ रहा है। ऐसे में तेज बारिश के आसार नहीं दिख रहे हैं। शनिवार को दिनभर 22 एमएम के आसपास बारिश रेकॉर्ड की गई।

दिल्ली की और खबर देखने के लिए यहाँ क्लिक करे – Delhi News