Delhi-Mumbai Expressway: दिल्ली- मुंबई एक्सप्रेसवे पर अप्रैल से बढ़ जाएगा टोल टैक्स! जानें क्या है तैयारी

17
Delhi-Mumbai Expressway:  दिल्ली- मुंबई एक्सप्रेसवे पर अप्रैल से बढ़ जाएगा टोल टैक्स! जानें क्या है तैयारी

Delhi-Mumbai Expressway: दिल्ली- मुंबई एक्सप्रेसवे पर अप्रैल से बढ़ जाएगा टोल टैक्स! जानें क्या है तैयारी

गुरुग्राम: दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेसवे पर सफर लोगों को खूब भाने लगा है। एक्सप्रेसवे पर वाहनों की संख्या दिनों दिन बढ़ रही है। एक दिन में करीब 10-12 हजार वाहन इस एक्सप्रेसवे से गुजर रहे हैं। वहीं 1 अप्रैल से अन्य हाइवे व एक्सप्रेसवे की तर्ज पर एनएचएआई इस एक्सप्रेसवे पर टोल दरों में इजाफा कर सकती है। ऐसे में इस एक्सप्रेसवे पर सफर करना महंगा हो जाएगा है। हालांकि अधिकारियों का कहना है कि फिलहाल यह अभी साफ नहीं है कि दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेसवे पर टोल दरें बढ़ेंगी या नहीं, लेकिन टोल दरें बढ़ने की संभावना जरूर जता रहे हैं। वहीं दूसरी ओर दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेसवे लिंक रोड पर बल्लभगढ़-मोहना रोड के लिए गांव चंदावली के पास अंडरपास का निर्माण शुरू हो गया है। यहां पर सीमेंट के बैरिकेड लगाने के बाद खुदाई शुरू होगी। जल्द ही फाउंडेशन तैयार कर स्ट्रक्चर बनाया जाएगा।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 12 फरवरी को राज्य के गुड़गांव, पलवल व नूंह जिले से होकर गुजर रहे देश के सबसे लंबे एक्सप्रेसवे के पहले चरण में 246 किलोमीटर लंबे दिल्ली-दौसा-लालसोत सेक्शन का लोकार्पण किया था।

हरियाणा में 129 किलोमीटर हिस्सा

दिल्ली से मुंबई तक करीब 1380 किलोमीटर लंबे 8 लेन के इस एक्सप्रेसवे का हरियाणा में 129 किलोमीटर हिस्सा गुजर रहा है। इस एक्सप्रेसवे को 15 फरवरी को वाहनों की आवाजाही के लिए खोला गया था। शुरुआत में वाहनों की संख्या कम रही, जबकि अब वाहनों की संख्या में इजाफा होने लगा है। फिलहाल ट्रक, बस जैसे बड़े वाहनों की संख्या अब भी कम है। एनएचएआई अधिकारियों की मानें तो दौसा,जयपुर की ओर जाने वाले वाहनों की संख्या बढ़ रही है। एक दिन में एक साइड से करीब 7 से 8 हजार वाहन गुजर रहे हैं।

1 अप्रैल से टोल दरें बढ़ने की संभावनाओं को लेकर अधिकारियों के बीच चर्चाएं हैं। अधिकारियों को टोल दरों को लेकर आदेश आने का इंतजार है। वहीं लोगों का कहना है कि फरवरी में इसे शुरू होने के बाद एक दम टोल दरों में इजाफा नहीं किया जाना चाहिए। इससे लोगों का सफर करना महंगा हो जाएगा।

बल्लभगढ़ से सुधरेगी कनेक्टिविटी

चंदावली के पास अंडरपास के बनने से बल्लभगढ़-मोहना रोड के आसपास बसे गांवों की बल्लभगढ़ से कनेक्टिविटी बेहतर रहेगी। फरीदाबाद के बाईपास रोड को दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेसवे लिंक रोड के रूप में विकसित किया जा रहा है। यहां पर सभी मुख्य चौराहों पर फ्लाईओवर व अंडरपास बनाए जा रहे हैं।

शुरुआत में बल्लभगढ़-मोहना रोड के लिए चंदावली के पास कोई अंडरपास या फ्लाईओवर बनाने की योजना नहीं थी। ग्रामीणों ने चंदावली फ्लाईओवर संघर्ष समिति बनाकर यहां अंडरपास बनाने की मांग की थी।

धरने-प्रदर्शन के बाद फैसला

कई दिनों तक लोग इस मांग को लेकर धरने पर भी बैठे रहे। लोगों का कहना था कि इस मुख्य रास्ते पर अंडरपास या फ्लाईओवर जरूरी है। अंडरपास के लिए फिलहाल बैरिकेड लगा कर खुदाई की जा रही है। अगले एक-दो दिन में यहां पर सरिया का जाल बिछाकर फाउंडेशन तैयार किया जाएगा।

PWD जल्द दयालपुर से बुखारपुर तक जाने वाली सड़क को दुरुस्त करेगा। इस पर एक करोड़ 88 लाख रुपये खर्च होने का अनुमान है। सड़क बनने से कई गांवों की कनेक्टिविटी में सुधार होगा।

दयालपुर से बुखरपुर रोड को बनाने पर काम

गांव दयालपुर में बल्लभगढ़-मोहना रोड से गांव बुखारपुर की तरफ जा रही सड़क की हालत इस दिनों काफी खस्ता है। लगभग दो किलोमीटर लंबी इस सड़क में काफी गड्ढे हैं। इससे लोगों को काफी दिक्कत होती है। ग्रामीण लंबे समय से सड़क को बनाने की मांग कर रहे हैं। अब PWD ने सड़क को बनाने की दिशा में तैयारी शुरू कर दी है। PWD के EXEN प्रदीप ने बताया कि सड़क बनाने के लिए टेंडर प्रक्रिया शुरू कर दी है। जल्द ही काम शुरू किया जाएगा।

पंजाब की और खबर देखने के लिए यहाँ क्लिक करे – Punjab News