Delhi Metro News: दिल्ली मेट्रो के कई रंग, किस रूट पर दौड़ती है कौन सी ट्रेन, आइये जानते हैं सबकुछ

127
Delhi Metro News: दिल्ली मेट्रो के कई रंग, किस रूट पर दौड़ती है कौन सी ट्रेन, आइये जानते हैं सबकुछ

Delhi Metro News: दिल्ली मेट्रो के कई रंग, किस रूट पर दौड़ती है कौन सी ट्रेन, आइये जानते हैं सबकुछ

नई दिल्ली: वक्त पर आॉफिस पहुंचना हो या किसी से कोई जरूरी बिजनेस डील हो या फिर से किसी मैरिज या अन्य फंक्शन में ही क्यों ना पहुंचना हो। दिल्ली-एनसीआर में वाले अधिकांश लोग आज इन सभी जगहों पर वक्त से जाने के लिए मेट्रो सेवा (Delhi Metro) का ही इस्तेमाल कर रहे हैं। एक तरफ जहां मेट्रो से समय की बचत होती है, वहीं दूसरी तरफ पर्यावरण भी दूषित होने से बचता है। DMRC ने 25 दिसंबर 2002 को शाहदरा और तीस हजारी के बीच अपना पहला कॉरिडोर खोला था। आज दिल्ली-एनसीआर के चप्पे-चप्पे पर मेट्रो की सुविधा आपको मिल जाएगी। आप भी अक्सर मेट्रो का सफर करते होंगे, मगर आपको अपने मेट्रो कलर कोड के अलावा दूसरे रूट के कलर कोड के बारे में शायद ही कोई जानकारी है। आज हम आपको बताएंगे कि दिल्ली मेट्रो के कितने रंग हैं और किस रूट पर कौन-सी मेट्रो दौड़ती है।

जानें कितने कलर कोड में बंटी दिल्ली मेट्रो सेवा
दिल्ली मेट्रो सेवा अभी कुल 9 कलर कोड में बंटी हुई है। दिल्ली मेट्रो (Delhi Metro) 9 रूट के अलावा एक एयरपोर्ट एक्सप्रेस लाइन पर चलती है। अभी कई नए रूट्स पर भी काम चल रहा है, उसके बाद कलर कोड का विस्तार हो जाएगा। दिल्ली मेट्रो रेड लाइन चालू होने वाली पहली दिल्ली मेट्रो लाइन थी। यह रिठाला से गाजियाबाद के शहीद स्थल तक चलती है। दिल्ली मेट्रो की रेड लाइन पर कुल 29 स्टेशन हैं। दिल्ली मेट्रो की येलो लाइन दिल्ली में समयपुर बादली को हरियाणा के गुड़गांव में स्थित हुडा सिटी सेंटर से जोड़ती है। दिल्ली मेट्रो की ब्लू लाइन 3 नोएडा इलेक्ट्रॉनिक शहर को द्वारका सेक्टर 21 से जोड़ती है और लाइन 4 के माध्यम से वैशाली को यमुना बैंक से जोड़ती है। ब्लू लाइन मेट्रो की ओर से कुल 58 स्टेशन कवर किए जाते हैं।

दिल्ली मेट्रो की ग्रीन लाइन 5 इंद्रलोक को ब्रिगेडियर होशियार सिंह स्टेशन से जोड़ती है। दिल्ली मेट्रो एयरपोर्ट लाइन नई दिल्ली रेलवे स्टेशन को अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे से जोड़ने वाली अपनी तरह का पहला मेट्रो रूट है। दिल्ली मेट्रो की मैजेंटा लाइन जनकपुरी पश्चिम से उत्तर प्रदेश के नोएडा में बॉटनिकल गार्डन स्टेशन तक चलती है। दिल्ली मेट्रो की ग्रे लाइन को हाल ही में दिल्ली मेट्रो नेटवर्क में शामिल किया गया है।

यहां देखिए दिल्ली मेट्रो रूट्स की पूरी लिस्ट

1-रेड लाइन – रिठाला से शहीद स्थल (गाजियाबाद न्यू बस अड्डा)

2-येलो लाइन – समयपुर बादली से गुड़गांव का हुडा सिटी सेंटर

3-ब्लू लाइन – नोएडा इलेक्ट्रॉनिक सिटी से द्वारका सेक्टर 21 और वैशाली से यमुना बैंक

4-वायलेट (बैंगनी) लाइन– कशमीरी गेट से राजा नाहर सिंह वल्लभगढ़

5-ग्रीन लाइन – इंद्रलोक से ब्रिगेडियर होशियार सिंह स्टेशन

6-ऑरेंज लाइन
– नई दिल्ली रेलवे स्टेशन से द्वारका सेक्टर 21

7-पिंक लाइन – मजलिस पार्क से शिव विहार

8-मैजेंटा लाइन
– जनकपुरी पश्चिम से बॉटनिकल गार्डन (नोएडा)

9-ग्रे लाइन – द्वारका से ढांसा बस स्टैंड

रंगों के नाम पर क्यों रखे गए हैं रूट?
आपके मन में यह सवाल जरूर आ रहा होगा कि दिल्ली मेट्रो के सभी रूट्स के नाम किसी ना किसी रंग पर क्यों रखे गए हैं। हम इसके पीछे की वजह भी आपको बताते हैं। दरअसल दिल्ली मेट्रो हर आय वर्ग को ध्यान में रखते हुए अपनी सेवा देती है। ऐसे में जो व्यक्ति अनपढ़ हैं और पढ़ने में असमर्थ हैं। उन्हें भी कलर कोड से रूट समझने में आसानी होती है। हर लाइन को अलग रंग से पहचान दी गई है, जिससे यात्री अपनी लाइनों को आसानी से याद रख सकें। अभी तक इंद्रधनुष के रंगों पर मेट्रो के नाम रख दिए गए हैं।

दिल्ली मेट्रो की टाइमिंग
दिल्ली मेट्रो सेवाएं आमतौर पर सुबह 05:30 बजे शुरू होती हैं और 11:30 बजे तक चालू रहती हैं। हालांकि हर स्टेशन पर पहली ट्रेन के आने के समय में थोड़ा बदलाव हो सकता है। दिल्ली मेट्रो एयरपोर्ट लाइन सुबह 04:45 बजे शुरू होती है और 11:30 बजे तक सेवा चालू रहती है।

दिल्ली की और खबर देखने के लिए यहाँ क्लिक करे – Delhi News