Delhi Metro: इंटरचेज पर अब करनी पड़ेगी कम ‘कसरत’, दो से तीन मिनट में ही पहुंच जाएंगे दूसरी लाइन पर

0
97

Delhi Metro: इंटरचेज पर अब करनी पड़ेगी कम ‘कसरत’, दो से तीन मिनट में ही पहुंच जाएंगे दूसरी लाइन पर

नई दिल्ली: दिल्ली मेट्रो (Delhi Metro) फेज-3 पर बने इंटरचेंज पर फिलहाल लोगों को खूब कसरत करनी पड़ती है यानी खूब चलना पड़ता है। एक से दूसरी लाइन बदलने के लिए कम से कम 7 से 8 मिनट तक पैदल चलना पड़ता है, लेकिन अब डीएमआरसी (Delhi Metro Rail Corporation) लोगों की यह परेशानी कम करने जा रही है। अब आपको इंटरचेंज पर ज्यादा नहीं चलना पड़ेगा, महज दो से तीन मिनट में ही आप दूसरी लाइन या स्टेशन पर पहुंच जाएंगे।

दरअसल फेज-4 के तहत बनाई जा रही मेट्रो लाइन में जो इंटरचेंज बनाए जाएंगे, उनकी डिस्टेंस बेहद कम रखी जाएगी। अभी राजौरी गार्डन ब्लू लाइन से इसी स्टेशन की पिंक लाइन, यलो लाइन पर आईएनए से पिंक लाइन, आजादपुर पिंक लाइन से यलो लाइन, जनकपुरी वेस्ट ब्लू लाइन से मजेंटा लाइन आदि पर जाने के लिए लोगों को काफी पैदल चलना पड़ता है। यहां 7 से 8 मिनट का समय लग जाता है।

शुरुआत के वक्त ही उठे थे सवाल
जब इन इंटरचेंज की शुरुआत की गई थी, तो उस वक्त इसे लेकर काफी सवाल भी उठे थे। खासकर आम लोगों ने बहुत शिकायत की थी कि इंटरचेंज में काफी पैदल चलना पड़ता है। इन्हीं सब चीजों को ध्यान में रखते हुए और फेज-3 से अनुभव लेते हुए डीएमआरसी फेज-4 के इंटरचेंज इस तरह तैयार कर रही है कि महज दो से तीन मिनट में ही एक से दूसरी लाइन तक पहुंचा जा सके। उदाहरण के तौर पर समझें तो अभी राजीव चौक पर ब्लू लाइन से यलो लाइन तक जाने में सिर्फ एक से दो मिनट का समय लगता है। इसमें पैसेंजर्स को केवल ऊपर-नीचे ही जाना पड़ता है, लेकिन फेज 3 के तहत बनाए गए इंटरचेंज पर ऊपर-नीचे जाने के अलावा काफी चलना भी पड़ता है।

ट्रेवेलेटर्स भी नहीं कर पाए मुश्किल
हालांकि पैसेंजर्स की सुविधा के लिए कई इंटरचेंज पर ट्रेवेलेटर्स भी लगाए गए हैं। इसके बावजूद यहां की दूरी काफी ज्यादा लगती है। डीएमआरसी से मिली जानकारी के अनुसार, फेज-4 की जनकपुरी वेस्ट से आरके आश्रम मार्ग पर जो कोरिडोर तैयार किया जा रहा है, उसमें आरके आश्रम मार्ग पर भी इंटरचेंज है। अभी आरके आश्रम मार्ग स्टेशन ब्लू लाइन पर आता है और एलिवेटेड स्टेशन है। कोरिडोर बनने के बाद यह इंटरचेंज राजीव चौक की तरह ही होगा। जिस तरह राजीव चौक पर एक से दूसरी लाइन चेंज करने में सिर्फ ऊपर-नीचे जाते हैं और एक से दो मिनट का समय लगता है, ठीक इसी तरह इस नई लाइन का स्टेशन भी अंडरग्राउंड बनाया जा रहा है। यहां भी इंटरचेंज के लिए ऊपर-नीचे ही जाना होगा और एक से दो मिनट का समय लगेगा।

इसी तरह अब नबी करीम पर भी इंटरचेंज की सुविधा होगी। चूंकि नबी करीम स्टेशन अंडरग्राउंड बनाया जा रहा है, इसलिए यहां इंटरचेंज भी अंडरग्राउंड ही होगा। इसमें भी एक से दो मिनट ही पैसेंजर्स को लाइन चेंज करने में लगेंगे। इस स्टेशन पर अंडरग्राउंड चार लेवल बनाए जाएंगे और जमीन के ऊपर 9 फ्लोर होंगे, जिसमें से 6 फ्लोर पर कार पार्किंग होगी। यहां तीन हजार गाड़ियां खड़ी की जा सकती हैं।

Copy

झील के किनारे मेट्रो स्टेशन बने न्यारा… DMRC जोरों-शोरों से कर रही काम, देखने को मिलेंगे हसीन नजारे

दिल्ली की और खबर देखने के लिए यहाँ क्लिक करे – Delhi News

Source link