Delhi Jail News: कैदियों तक ITBP का जवान ही पहुंचा रहा था मोबाइल फोन, दिल्ली की नामी जेल में ऐसे चल रहा था ‘खेल’

127
Delhi Jail News: कैदियों तक ITBP का जवान ही पहुंचा रहा था मोबाइल फोन, दिल्ली की नामी जेल में ऐसे चल रहा था ‘खेल’

Delhi Jail News: कैदियों तक ITBP का जवान ही पहुंचा रहा था मोबाइल फोन, दिल्ली की नामी जेल में ऐसे चल रहा था ‘खेल’

नई दिल्ली: तिहाड़, रोहिणी और मंडोली जेलों में कैदियों द्वारा मोबाइल फोन इस्तेमाल करने का मसला रुकने का नाम नहीं ले रहा है। अब मंडोली जेल में एक ऐसा मामला सामने आया है, जिसमें जेल की सुरक्षा में लगा जवान ही कैदियों तक मोबाइल फोन पहुंचाने की कोशिश कर रहा था। वह भी एक या दो नहीं, बल्कि चार से पांच मोबाइल फोन। इसमें एक और गंभीर बात यह भी है कि मंडोली की जिस जेल नंबर-15 मे इन मोबाइल फोन को पहुंचाने की कोशिश की जा रही थी, उसमें गैंगस्टर और बड़े से बड़े खतरनाक कैदी बंद हैं। जिन्हें संभालना जेल प्रशासन के लिए भी बड़ी चुनौती है। लेकिन इन कैदियों को मोबाइल फोन मुहैया कराने में इसी मंडोली जेल की सुरक्षा में लगा आईटीबीपी का जवान ही संलिप्त मिला।

नेहरू ने कभी यहां की चारदीवारी में लिखी थी ‘किताब’.. यूपी की नैनी जेल, जहां कैदी जगा रहे शिक्षा की अलख
तिहाड़ जेल के डीजी संदीप गोयल का कहना है कि यह बात सही है कि आईटीबीपी का एक जवान मंडोली की जेल नंबर-15 में चार-पांच मोबाइल फोन फेंककर पहुंचाने के मामले में पकड़ा गया है। डीजी का यह भी कहना है कि जेल अथॉरिटी की ओर से आईटीबीपी को लिखकर आरोपी जवान के खिलाफ सख्त कार्रवाई करने के साथ रिमूव करने के लिए कहा गया है। सूत्रों ने बताया कि हाल ही में सामने आए इस मामले में आरोपी आईटीबीपी के जवान ने चार-पांच मोबाइल फोन को एक सख्त पैकेट में पैक करके जेल रोड से मंडोली की जेल नंबर-15 में फेंक दिया था। लेकिन शायद इस जवान की किस्मत खराब थी। फोन से भरा यह पैकेट जेल के अंदर जाकर नहीं गिरा और बीच में ही एक तार में अटक गया।

navbharat times -Chhattisgarh: अनुशासन में रहने की नसीहत पर लेडी डॉन का चढ़ा पारा, मार-मारकर जेल प्रहरी का तोड़ दिया हाथ
तार में अज्ञात पैकेट को अटका देख जेल के अंदर अलर्ट कर दिया गया। कुछ देर बाद तार में अटके पैकेट को निकालकर इसकी जांच की गई। पता लगा कि इसमें मोबाइल फोन भरे हुए हैं। आसपास देखा गया, लेकिन पैकेट फेंकने और इन्हें लेने आनेवाला कोई दिखाई नहीं दिया। इसके बाद जेल के अंदर और बाहर लगे सीसीटीवी कैमरों की जांच की गई। इसमें आईटीबीपी का आरोपी जवान दिखाई दे गया। इसके बाद इस जवान को पूछताछ के लिए बुलाया गया। शुरुआत में जवान ने अपना जुर्म कबूल नहीं किया। लेकिन बाद में उसने बता दिया कि उसी ने इस पैकेट को जेल के अंदर फेंका था। इसके बाद जवान के खिलाफ सख्त कानूनी कार्रवाई करने के आदेश दिए गए।

सूत्रों का यह भी कहना है कि यह भी पता लगाया जा रहा है कि इस तरह से जेल के अंदर कैदियों तक फोन मुहैया कराने में आरोपी जवान कब से लगा हुआ था। अब तक वह कितने फोन कैदियों को दे चुका है। फोन के अलावा क्या और भी कुछ प्रतिबंधित आइटम उसने कैदियों तक पहुंचाया है।

दिल्ली की और खबर देखने के लिए यहाँ क्लिक करे – Delhi News