दिल्ली सरकार की योजना ‘डोर स्टेप डिलीवरी’ का शुभ आरंभ, 1076 डायल कर घर बैठ ले 40 सेवाए

0

दिल्ली सरकार की बड़ी योजना ‘डोर स्टेप डिलीवरी’ का आज शुभ आरंभ हो गया है. इस योजना के तहत दिल्लीवासी अब अपने घर बैठे 40 सेवाओं का लाभ उठा सकते है. सीधे या आसान शब्दों में बताये तो यह सरकारी सेवाओं की होम डिलीवरी है जिसका फायदा दिल्ली वालो को सीधे तौर पर मिलेगा.

कैसे मिलेंगी ये सेवाएं?  

दिल्ली सरकार ने इन सभी 40 सेवाओं के लिए एक खास नंबर जारी किया है. यह नंबर 1076 है.  आवेदक या सेवा लेने के इच्छुक व्यक्ति को इस नंबर पर फोन करके ‘मोबाइल सहायक’ से अपॉइंटमेंट तय करना होगा. यानी सरकार के प्रतिनिधि को वो किस समय अपने घर बुलाना चाहता है ये तय करना होगा. सुबह 8 से रात 10 बजे के बीच किसी भी समय आवेदक मोबाइल सहायक के लिए अपॉइंटमेंट तय कर सकता है. हालांकि कॉल सेंटर 24 घंटे और सातों दिन खुला रहेगा. जिसमें कॉल करके समय तय किया जा सकता है. तय समय के मुताबिक मोबाइल सहायक एक टेबलेट के साथ आवेदक के बताए पते पर आएगा. फॉर्म भरवायेगा और दूसरे जरूरी दस्तावेज अपलोड करेगा. प्रक्रिया पूरी होने के बाद मोबाइल सहायक ₹50 का सुविधा शुल्क वसूल करेगा. जिसके बाद जो सर्टिफिकेट आवेदकों को चाहिए वह पोस्ट के जरिए उसके घर पहुंच जाएगा.

क्या होंगे फायदे ?

इस योजना से दिल्ली वालों के लिए काफी सहूलियत होगी. यदि योजना सही तरीके से लागू होती है तो दिल्ली वालो को अब सरकारी दफ्तरों की लंबी-लंबी लाइनों में नहीं लगना पड़ेगा. यही नहीं सरकारी दफ्तरों के वहा मौजूद दलालों के बीच भी नहीं फसना पड़ेगा. इसके अलावा अब आपको सरकारी दफ्तर जाने की जरुरत नहीं पड़ेगी. आपके द्वार खुद अधिकारी आ कर जरुरी डाक्यूमेंट्स की जाँच करेगा और उन्हें अपलोड किया जायेगा.

1076 पर फोन मिलाने पर बताया जा रहा है ‘गलत नंबर’

हालांकि दोपहर में बार बार 1076 मिलाने पर भी यह नंबर कई दफा गलत बताया जा रहा है. ऐसे में योजना से जुड़े कस्टमर केयर पर फोन मिलाना फिलहाल बेहद मुश्किल हो रहा है. हालांकि इसके पीछे क्या कारण है यह अभी साफ़ नहीं है. सरकारे योजनाये तो समाज के लाभ के लिए ही बनाती है लेकिन सबसे कठिन काम उन्हें सही तरीके से लागू करना होता है.