Delhi Budget: दिल्ली की सड़कें देंगी यूरोप वाली फीलिंग, ब्यूटीफिकेशन, डबल डेकर फ्लाईओवर और भी बहुत कुछ…

7
Delhi Budget: दिल्ली की सड़कें देंगी यूरोप वाली फीलिंग, ब्यूटीफिकेशन, डबल डेकर फ्लाईओवर और भी बहुत कुछ…

Delhi Budget: दिल्ली की सड़कें देंगी यूरोप वाली फीलिंग, ब्यूटीफिकेशन, डबल डेकर फ्लाईओवर और भी बहुत कुछ…

प्रमुख संवाददाता, नई दिल्ली: अगले 10 सालों में दिल्ली की तमाम सड़कें यूरोपियन सड़कों की तरह चमचमाती और खूबसूरत नजर आएंगी। साल 2023-24 के बजट में 1400 किमी लंबी सड़कों का सौंदर्यीकरण किया जाएगा, जिस पर करीब 20 हजार करोड़ रुपये खर्च होंगे। बजट में रोड और फ्लाईओवर इन्फ्रास्ट्रक्चर पर कुल 3126 करोड़ रुपये का प्रावधान किया गया है। इसके अलावा 26 नए फ्लाईओवर, तीन डबल डेकर फ्लाईओवर, ब्रिज और अंडरपास भी बनाए जाएंगे।

पहले फेज में दिल्ली सराकर ने कुल 8 किमी लंबी 16 सड़कों का सौंदर्यीकरण कराया है। इसी तर्ज पर दूसरे फेज में पीडब्ल्यूडी के कार्यक्षेत्र में आनी वाली सभी 1400 किमी लंबी सड़कों का भी सौंदर्यीकरण किया जाएगा। 1400 किमी लंबी इन सड़कों का सौंदर्यीकरण 10 सालों में करना है। साल 2023-24 के लिए सड़कों के सौंदर्यीकरण पर 2034 करोड़ रुपये बजट का प्रस्ताव है। सड़कों के सौंदर्यीकरण में दो तरह के काम किए जाएंगे। इसमें से एक तो सिविल वर्क होगा और दूसरा इलेक्ट्रिकल वर्क होगा। सिविल वर्क में फुटपाथ को चलने योग्य बनाना, साइकल ट्रैक का निर्माण, सड़कों के किनारे ग्रीन एरिया की सिंचाई के लिए पाइपिंग सिस्टम व एसटीपी लगाना और साइन बोर्ड लगाना होगा। पीडब्ल्यूडी के 12 डिविजन हैं और प्रत्येक डिविजन में 60-80 किमी लंबी सड़कों को पहले सौंदर्यीकरण के लिए चुना जाएगा।

Delhi Budget: डबल डेकर फ्लाईओवर, 1,600 इलेक्ट्रिक बसें, जानें दिल्ली बजट में केजरीवाल सरकार के ऐलान
वहीं, दिल्ली में 26 नए फ्लाईओवर, 3 डबल डेकर फ्लाईओवर, अंडरपास व ब्रिज बनाए जाएंगे। 26 परियोजनाओं में से 10 परियोजनाएं तो निर्माणाधीन हैं। 11 परियोजनाओं को मंजूरी के लिए यूटीपेक में डिजाइन सबमिट किया गया है। 5 परियोजनाएं टेंडर प्रोसेस में हैं। जिन 10 परियोजनाओं पर काम चल रहा है, उनमें बारापुला फेज – 3, पंजाबी बाग फ्लाईओवर, वजीराबाद रोड पर फ्लाईओवर, रोड नंबर – 56 पर फ्लाईओवर प्रोजेक्ट हैं। नए फ्लाईओवर प्रोजेक्ट्स पर सरकार ने बजट में 722 करोड़ रुपये खर्च का प्रस्ताव रखा है।

तीन डबल डेकर फ्लाईओवर : भजनपुरा से यमुना विहार, आजादपुर से रानी झांसी रोड गोल चौराहा और साकेत से पुल प्रह्लादपुर तक मेट्रो के साथ मिलकर डबल डेकर फ्लाईओवर बनाए जाएंगे। डबल डेकर फ्लाईओवर के नीचले डेक पर तो गाड़ियां चलेंगी और ऊपरी डेक पर मेट्रो चलेगी। तीनों डबल डेकर फ्लाईओवर निर्माण पर बजट में 320 करोड़ रुपये खर्च का प्रस्ताव है।

Delhi Budget Session 2023: सिसोदिया भगवान राम की तरह वनवास पर हैं, मैं इस दौरान भरत बन काम करूंगा… बजट पढ़ने से पहले कैलाश गहलोत ने कही बड़ी बात

दिल्ली की और खबर देखने के लिए यहाँ क्लिक करे – Delhi News