Delhi Auto Taxi Fare: दिल्‍ली में ऑटो-टैक्सी का किराया बढ़ा, जानें आज से कितने रुपये में डाउन होगा मीटर

26
Delhi Auto Taxi Fare: दिल्‍ली में ऑटो-टैक्सी का किराया बढ़ा, जानें आज से कितने रुपये में डाउन होगा मीटर

Delhi Auto Taxi Fare: दिल्‍ली में ऑटो-टैक्सी का किराया बढ़ा, जानें आज से कितने रुपये में डाउन होगा मीटर

नई दिल्ली: दिल्ली में ऑटो और काली-पीली टैक्सी के किराए में बढ़ोतरी की अधिसूचना जारी हो गई है। इसके बाद अब ऑटो और काली-पीली टैक्सी वाले नए फेयर स्ट्रक्चर के अनुसार यात्रियों से किराया ले सकेंगे। ऑटो का मीटर 25 के बजाय 30 रुपये से डाउन होगा। उसके बाद 9.5 रुपये के बजाय 11 रुपये प्रति किमी के हिसाब से किराया बनेगा। नाइट चार्जेस और वेटिंग चार्जेस में कोई बदलाव नहीं किया गया है। एक्स्ट्रा लगेज के लिए 7.5 रुपये के बजाय 10 रुपये प्रति लगेज आइटम देने पड़ेंगे। काली-पीली टैक्सी का मीटर पहले एक किमी के लिए 40 रुपये से डाउन होगा। उसके बाद नॉन एसी टैक्सी में सफर करने पर 17 रुपये प्रति किमी और एसी टैक्सी में सफर करने वालों को 20 रुपये प्रति किमी के हिसाब से किराया देना होगा। एक्स्ट्रा लगेज के लिए 15 रुपये प्रति पीस चार्ज लगेगा।

11 किमी की यात्रा में 20 रुपये की बढ़ोतरी
जहां तक ऑटो का सवाल है, तो उसका किराया अब करीब 20 तक प्रतिशत बढ़ जाएगा। इसका आपकी यात्रा पर कितना असर पड़ेगा, इसे एक उदाहरण से भी समझ सकते हैं। मोती नगर से मोहन गार्डन की दूरी करीब 11 किमी है। पुराने फेयर स्ट्रक्चर के हिसाब से मोती नगर से मोहन गार्डन तक जाने पर मीटर में ऑटो का किराया करीब 115 रुपये बनता। अब नए फेयर स्ट्रक्चर के हिसाब से इतनी ही दूरी के लिए आपको करीब 135 रुपये देने पड़ेंगे।

दिल्‍ली में कितना होगा ऑटो, टैक्‍सी का किराया?

जल्द जारी होगा नया फेयर चार्ट
परिवहन विभाग के अधिकारियों ने बताया कि ऑटो में लगे मीटर नए फेयर स्ट्रक्चर के हिसाब से किराए को कैलकुलेट कर सकें, इसके लिए सभी ऑटो चालकों को ऑटो में लगे मीटरों को रीकैलिबरेट कराना पड़ेगा। इसके लिए जल्द ही एक आदेश जारी किया जाएगा। अलग-अलग नंबरों की सीरीज के हिसाब से ऑटो चालकों को ऑटो रिक्शा यूनिट में बुलाकर मीटरों को रीकैलिबरेट किया जाएगा। तब तक वे नए स्ट्रक्चर के हिसाब से किराया ले सकें, इसके लिए जल्द ही दूरी के हिसाब से नया फेयर चार्ट भी जारी किया जाएगा। बस अड्डे, रेलवे स्टेशन, एयरपोर्ट व अन्य जगहों पर बने ट्रैफिक पुलिस के बूथों से भी इस नए चार्ट के अनुसार ही किराए की पर्ची कटेगी।

9 साल से नहीं बढ़ा था टैक्सी का किराया
दिल्ली में ऑटो का किराया तो दो साल पहले ही बढ़ाया गया था, लेकिन काली-पीली टैक्सी के किराए में 9 साल से कोई बढ़ोतरी नहीं हुई थी। इस बीच सीएनजी के दाम कई गुना बढ़ गए। खासकर पिछले एक साल में दामों में काफी बढ़ोतरी हुई। दिल्ली में पिछले साल जनवरी में सीएनजी 57.71 रुपये प्रति किलो मिल रही थी। अब दाम बढ़कर 79.56 रुपये प्रति किलो हो गए हैं। इस दौरान ऑटो पार्ट्स की कीमत में भी काफी इजाफा हुआ है। इसी का हवाला देते हुए ऑटो टैक्सी चालक लंबे समय से किराया बढ़ाने की मांग कर रहे थे। हालांकि, कुछ चालक संगठन किराया बढ़ाने के बजाय सीएनजी पर सब्सिडी देने की मांग भी कर रहे थे।

पिछले कुछ महीनों में सीएनजी की कीमतों में लगातार बढ़ोतरी होने के कारण ऑटो-टैक्सी चालकों को चुनौतियों का सामना करना पड़ रहा था। नए किराए से उन्हें सीएनजी की बढ़ती कीमतों से राहत मिलेगी। मैं सभी ड्राइवरों को आश्वस्त करना चाहता हूं कि दिल्ली सरकार उनके साथ खड़ी है और उनकी हरसंभव मदद करती रहेगी।

कैलाश गहलोत, परिवहन मंत्री, दिल्ली सरकार

दो महीने से पेंडिंग थी फाइल
चालकों की मांगों पर विचार करने के लिए दिल्ली सरकार ने पिछले साल अप्रैल में एक एक्सपर्ट कमिटी का गठन किया था। जून में इस कमिटी ने अपनी रिपोर्ट सब्मिट कर दी थी। उसे सरकार ने मंजूर करते हुए अक्टूबर में ऑटो और काली-पीली टैक्सी के किराये में बढ़ोतरी करने की सिफारिश एलजी से की थी। पिछले दिनों सरकार ने इस बात को लेकर नाराज़गी भी जताई थी कि फाइल इतने दिनों से एलजी के पास पेंडिंग पड़ी हुई है। अब एलजी की मंजूरी के बाद सोमवार को इस बाबत औपचारिक अधिसूचना जारी की गई है।

दिल्ली की और खबर देखने के लिए यहाँ क्लिक करे – Delhi News