बंगलूरु के पब में आग लगने के कारण 5 लोगो की मौत

324

बंगलूरु के पब में आग लगने के कारण 5 लोगो की मौत

कर्नाटक की राजधानी बेंगलुरु से एक दिल देहला देने वाली घटना सामने आयी है. अभी लोग मुंबई के कमला मिल्स आग हादसे को भूल भी नही पाए थे कि बंगलूरु से एक ऐसी ही घटना की सूचना आ रही है. खबर है कि बंगलूरु के एक रेस्टोरेंट में भीषण आग लगने की वजह से हड़कंप मच गया है. बताया जा रहा है कि आग में झुलसने से मौके पर ही 5 लोगों की मौत हो गई है.

सब्ज़ी मंडी इलाके में हुआ हादसा

ये दर्दनाक हादसा सब्ज़ी मंडी इलाके की कुंबारा सांघा बिल्डिंग में हुआ है. इस बुल्डिंग में ग्राउंड फ्लोर पर कैलाश बार और रेस्टोरेंट है. तड़के सुबह 2.30 बजे के करीब रेस्टोरेंट में आग लगने का पता लगा, जिसके बाद फायर ब्रिगेड सर्विस को सूचना दी गई. मौके पर पहुंची दमकल की दो गाड़ियों से आग पर काबू पा लिया गया.

आपको बता दें कि हादसे के वक़्त रेस्तुअरांत के कर्मचारी अन्दर ही सो रहे थे. आग लगने से बाद वो वहां फंस गए और बाहर नही निकल पाए, जिस वजह से वो आग की चपेट में आ गए और मौत का शिकार हो गए. मरने वालों का नाम प्रसाद (20), स्वामी (23), कीर्ति (24),  मंजूनाथ (45), और महेश (35) है. बताया जा रहा है कि बार का लाइसेंस आरवी दयाशंकर के नाम पर है. हालांकि, अभी इस बात की कोई अनुमान नहीं मिला है कि आग से कितना नुकसान हुआ है.

bar -

पुलिस के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा, ”घटना कलसीपल्या में कुंभारा संघ भवन की निचली मंजिल पर स्थित कैलाश बार एवं रेस्तरां में हुई है. कुछ लोगों ने रात करीब ढाई बजे इमारत से आग और धुआं निकलता देखा जिसके बाद अग्निशमन विभाग को सूचित किया गया. दो दमकल गाड़ियों और एक बचाव वाहन को काम पर लगाया गया. उन्होंने आग पर काबू पा लिया.” अधिकारी ने बताया कि आग लगने के कारणों का अभी पता नहीं चल पाया है. मामले की जांच जारी है.

मुंबई में 29 दिसम्बर को हुआ था हादसा

अभी कुछ दिनों पहले ही मुंबई के कमला मिल्स स्थित लंदन टैक्सी पब में आग लगी थी.ये हादसा बेहद दर्दनाक था. पब में लगी आग के कारण वहाँ बर्थडे पार्टी मना रहे तकरीबन 15 लोगों की जान चली गई थी. बताया गया कि उस पब में हुक्कों की वजह से आग लग गयी थी. इस बात का खुलासा वहाँ पहुंची फायर ब्रिगेड की रिपोर्ट में हुआ है. रिपोर्ट में कहा गया है कि मोजो बिस्त्रो में हुक्कों की वजह से आग लगी थी.

नियमों का उल्लंघन बना हादसे का कारण

रिपोर्ट में ये भी बताया कि दोनों पब में नियमों की धज्जियां उडाई गई हैं. कमला मिल्स हादसे में फायर ब्रिगेड की जांच के मुताबिक आग मोजो बिस्त्रो में हुक्कों की वजह से लगी, जबकि मुंबई में हुक्का पार्लर अवैध हैं. मोजो के पास शराब सर्व करने का लाइसेंस भी नहीं था, लेकिन वो भी वहीं सर्व की जा रही थी. जिस वक्त आग शुरू लगना हुई उस समय मोजो में हुक्का सर्व किए जाने के लिए तैयार किए जा रहे थे.

इस तरह के हादसे बेशक विचलित करने वाले हैं. मगर सवाल ये है कि हम कब अपनी सुरक्षा को लेकर गंभीर रूप से सोचना शुरू करेंगे. ज़रा सी लापरवाही के कारण मासूम और निर्दोष लोगों को जान से हाथ गंवाना पड़ता है.