ऐसा क्या हुआ की विवादों में घिरी दबंग 3 ?

0
CONTROVERSY
CONTROVERSY

अभिनेता सलमान खान की फिल्म दबंग 3 विवादों में घिर हुई है, वहीं दुसरी और मूवी का ट्रेलर आते ही फैंस काफी एक्ससिटेड हो गए है. दबंग 3 के गाने भी खूब पसंद किये जा रहे है. लेकिन दबंग 3 का टाइटल ट्रैक विवादों में है. हिन्दु जन जागृति समिति ने इस फिल्म के टाइटल ट्रैक पर आपत्ति जताई और Central Board of Film Certification (CBFC) से इस हटाने की मांग भी की।

सोशल मीडिया पर भी इस गाने को काफी ट्रोल किया जा रहा है। और ट्विटर पर #BoycottDabangg3 ट्रेंड कर रहा है, सोशल मीडिया पर सलमान की दबंग 3 के टाइटल ट्रैक की बड़े स्तर पर आलोचना की जा रही है. लोगो का यह कहना है कि गाने में साधू संतों को नाचते हुए दिखाया गया है, जो कि हिन्दू धर्म और हिंदुस्तान दोनों का अपमान करने वाली बात है।

वहीं प्रोटेस्टर की बात की जाए तो उनके मुताबिक दबंग ३ के टाइटल ट्रैक में साधू संतों की एक अलग छवि प्रेजेंट करनी की कोशिश की गयी है जो , धार्मिक भावनाओं को ठेस पहुंचा रहा है। यहाँ तक भी कहा गया की क्या सलमान खान क्या वह मुल्ला-मौलवी या फादर-बिशप को समान रूप से नाचते हुए दिखाने की हिम्मत करेंगे?

जिस तरह हर सिक्के के दो पहलु होते है उसी तरह इस कंट्रोवर्सी के भी सारे पर्सपेक्टिव को देखा जाए तो मेकर्स को मूवी बनते वक़्त यह ध्यान रखना चाहिए की मूवी में ऐसे डायला , डांस या कोई भी ऐसा कंटेंट न हो, जो लोगो की भावनाओं को ठेस पहुंचाए , मूवी लोगो को एंटरटेन करने के लिए बनई जाती है।

अगर ऑडियंस ही मूवी के विरोध में खड़ी हो जाएगी उसके खिलाफ प्रोटेस्ट करेगी तो क्या मेकर्स या फिर एक्टर्स ऑडियंस के दिलो में जगह बनपायेगी क्या उन्हें सिनेमाघर तक अपनी मूवी देखने पर मज़बूर कर पायेगी भारत में इंडियन सिनेमा को काफी पसंद किया जाता हैं बॉलीवुड के एक्टर्स की भारत में एक अलग पहचान है। चाहे उनके मूवी में फैशन स्टेटमेंट हो डांस नंबर या फिर कोई डायलाग उससे बड़े लेवल पे फॉलो किया जाता है।

यह भी पढ़ें : अमिताभ बच्चन बोले- इनका कर्ज नहीं चुका पाउंगा

वही अगर अगर दूसरे पहलु को देखने की कोशिश करे तो हर चीज़ को धर्म से जोड़ना या उस नज़रिये से देखना गलत होगा यह एक गाना है और इसे मनोरंजन के उद्देश्य से बनाया गया है। लोगो का इस पर इतना बबाल करना कही से भी ठीक नहीं है , इसे देश में सिर्फ नफरत और मतभेद बढ़ रहे है। जो कही से भी ठीक नहीं है। मूवी एंटरटेनमेंट के लिए बनाई जाती है , उसे वैसे ही लेने की कोशिश करनी चाहिए। सलमान खान स्टारर ‘दबंग 3’ साल की सबसे ज्यादा चर्चित फिल्मों में से एक है और यह 20 दिसंबर, 2019 को रिलीज होने वाली है. इसमें सोनाक्षी सिन्हा, किच्चा सुदीप, नवोदित अभिनेत्री सई मांजरेकर और अरबाज खान भी अहम भूमिकाओं में हैं।