CWG Hockey: ऑस्ट्रेलिया की बादशाहत बरकरार, शर्मनाक हार के बाद भारतीय मेंस हॉकी टीम को सिल्वर मेडल

0
75


CWG Hockey: ऑस्ट्रेलिया की बादशाहत बरकरार, शर्मनाक हार के बाद भारतीय मेंस हॉकी टीम को सिल्वर मेडल

बर्मिंघम: दिल्ली (2010) और ग्लासगो (2014) में फाइनल गंवाने के बाद अब 2022 कॉमनवेल्थ खेलों में भी भारतीय टीम ऑस्ट्रेलिया से गोल्ड मेडल नहीं जीत पाई। खिताबी मुकाबले में भारतीय टीम को 0-7 से करारी शिकस्त झेलनी पड़ी। तोक्यो ओलिंपिक कांस्य पदक विजेता भारतीय टीम को हर विभाग में ऑस्ट्रेलिया ने बौना साबित कर दिया।

दिल्ली कॉमनवेल्थ खेल 2010 की कड़वीं यादें हॉकी प्रेमियों के जेहन में फिर ताजा हो गई जब फाइनल में ऑस्ट्रेलियाई टीम ने भारत को 8-0 से हराया था। लीग चरण में अपराजेय और पूल में शीर्ष रहने वाली भारतीय टीम बिल्कुल फॉर्म में नहीं दिखी। फॉरवर्ड पंक्ति में तालमेल नहीं था और डिफेंस को ऑस्ट्रेलिया ने पूरी तरह नेस्तनाबूद कर दिया। उस पर कप्तान मनप्रीत सिंह को कंधे में लगी चोट ने भारत का प्रदर्शन बुरी तरह प्रभावित किया।

पहला क्वार्टर

भारतीय टीम की पूरी ताकत डिफेंड करने में ही खर्च हो गई। ऑस्ट्रेलिया एक के बाद एक लगातार अटैक करता रहा। 10 मिनट में ही कंगारुओं ने तीसरा पेनल्टी कॉर्नर हासिल कर लिया था। शुरुआती दो तो बचा लिए गए, लेकिन तीसरी बार में इंडियन डिफेंडर्स से गलती हो ही गई। 26 वर्षीय ब्लैक गोवर्स ने नौवें मिनट में पहला गोल किया। पहला क्वार्टर खत्म होने में जब दो मिनट बाकी थे, तब ऑस्ट्रेलिया ने काउंटर अटैक से नाथन एफराम्स ने लीड 2-0 कर दी। पहले क्वार्टर में भारतीय खिलाड़ी गोल से ज्यादा पेनल्टी कॉर्नर लेने की असफल कोशिश करते रहे।

दूसरा क्वार्टर
दूसरे क्वार्टर की शुरुआत में ही भारतीय गोली श्रीजेश ने एक अटैक रोका। मैच के छठे मिनट में ऑस्ट्रेलिया ने एक के बाद एक दो लगातार पेनल्टी कॉर्नर हासिल किए। पहली बार तो श्रीजेश ने बचा लिए, लेकिन दूसरी बार रीबाउंड में जैकब एंडरसन ने 14वें मिनट में गोल किया। भारतीय रक्षापंक्ति पूरी तरह एक्सपोज नजर आ रही। नौवें मिनट में भारत ने आकाशदीप के रिवर्स शॉट से शानदार मूव बनाया था, लेकिन ऑस्ट्रेलिया ने इसे फेल कर दिया। चार मिनट के भीतर ऑस्ट्रेलिया ने दो और मैदानी गोल ठोकते हुए स्कोर 5-0 कर दिया।

आखिरी दो क्वार्टर में दो गोल
हाफटाइम तक ऑस्ट्रेलिया के पास 5-0 की लीड थी। दूसरे हाफ में भारत ने खेल में कुछ सुधार किया लेकिन गोल फिर भी नहीं हो सका । तीसरे क्वार्टर में ऑस्ट्रेलियाई गोल पर भारत की ओर से एकमात्र हमला 38वें मिनट में अभिषेक ने किया, लेकिन ऑस्ट्रेलियाई डिफेंस ने उन्हें कामयाब नहीं होने दिया। नाथन ने इस बीच 42वें मिनट में एक और गोल करके ऑस्ट्रेलिया की बढत 6-0 की कर दी। आखिरी क्वार्टर के पहले ही मिनट में ओगिलवी ने गोल करके बढत में इजाफा किया।

Copy



Source link