CWG 2026: कॉमनवेल्थ गेम्स में शूटिंग की वापसी, फिर भी भारत के लिए बुरी खबर, ऑस्ट्रेलिया ने दिया बड़ा झटका

193
CWG 2026: कॉमनवेल्थ गेम्स में शूटिंग की वापसी, फिर भी भारत के लिए बुरी खबर, ऑस्ट्रेलिया ने दिया बड़ा झटका


CWG 2026: कॉमनवेल्थ गेम्स में शूटिंग की वापसी, फिर भी भारत के लिए बुरी खबर, ऑस्ट्रेलिया ने दिया बड़ा झटका

मेलबर्न: ऑस्ट्रेलिया के विक्टोरिया में 2026 में होने वाले कॉमनवेल्थ गेम्स (CWG) की सूची में शूटिंग की वापसी होगी, जबकि कुश्ती का हटाया जाना भारत के लिए निराशाजनक होगा। कॉमनवेल्थ गेम्स फेडरेशन (CWF) और कॉमनवेल्थ गेम्स ऑस्ट्रेलिया ने बुधवार को विक्टोरिया 2026 CWG के लिए पूर्ण खेल कार्यक्रम की घोषणा की, जिसमें 20 खेल और 26 स्पर्धाएं शामिल हैं। इसमें से नौ पूरी तरह से पैरा खेलों के लिए हैं।

इन खेलों में शूटिंग की वापसी भारत के लिए स्वागत योग्य कदम है, तो वहीं कुश्ती का हटना निराशाजनक है। शूटिंग को बर्मिंघम में हुए पिछले खेलों की सूची से हटा दिया गया था। शूटिंग कॉमनवेल्थ गेम्स में अब तक 135 पदक (63 गोल्ड, 44 सिल्वर और 28 ब्रॉन्ज) के साथ भारत का सबसे मजबूत खेल रहा है। कुश्ती इस सूची में 114 (49 गोल्ड, 39 सिल्वर और 26 ब्रॉन्ज) पदक के साथ तीसरे स्थान पर है।

भारत ने 2018 गोल्ड कोस्ट सत्र में शूटिंग में 16 पदक (सात गोल्ड, चार सिल्वर और पांच ब्रॉन्ज) जीते थे, जो देश के कुल 66 पदकों का लगभग 25 प्रतिशत हिस्सा था।सीडब्ल्यूजी 2026 में पैरा-शूटिंग के जुड़ने से भारत की पदक तालिका में भी इजाफा होगा। लेकिन कुश्ती की अनुपस्थिति से टीम को नुकसान होगा। भारत ने बर्मिंघम खेलों में कुश्ती में सबसे अधिक 12 (छह गोल्ड, एक सिल्वर, पांच ब्रॉन्ज) पदक हासिल किये थे। यह खेल 2010 के बाद से लगातार चार खेलों में शामिल रहा ।

दूसरी ओर, तीरंदाजी केवल दो बार कॉमनवेल्थ गेम्स का हिस्सा रहा है। यह 1982 और 2010 में इन खेलों का हिस्सा बना और भारत इन खेलों की सर्वकालिक पदक तालिका में तीरंदाजी में दूसरे स्थान पर है। कुश्ती ऑस्ट्रेलिया में ज्यादा लोकप्रिय खेल नहीं है और मेजबान देश आमतौर पर ऐसे खेलों को चुनता है जहां घरेलू एथलीटों से अच्छा प्रदर्शन करने की उम्मीद रहती है।

शूटिंग ऑस्ट्रेलिया में लोकप्रिय खेल है। ऑस्ट्रेलिया ने 2018 कॉमनवेल्थ गेम्स में भारत के बाद सबसे अधिक 9 पदक (3 गोल्ड, 5 सिल्वर, 1 ब्रॉन्ज) जीता था। विक्टोरिया कॉमनवेल्थ गेम्स में हालांकि शूटिंग की ‘बोर’ स्पर्धाएं नहीं होंगी। इसमें पिस्टल, राइफल और शॉटगन से जुड़ी स्पर्धाएं होंगी। इस फैसले से हालांकि भारतीय निशानेबाजों की पदक संभावनाओं पर ज्यादा प्रभाव नहीं पड़ेगा क्योंकि वे पारंपरिक रूप से ‘बोर’ स्पर्धाओं में मजबूत नहीं हैं।

आगामी कॉमनवेल्थ गेम्स का आयोजन 17 से 29 मार्च (2026) तक ऑस्ट्रेलिया के विक्टोरिया राज्य में मेलबर्न, जिलॉन्ग, बेंडिगो, बल्लारेट और गिप्सलैंड सहित कई शहरों और क्षेत्रीय केंद्रों में किया जाएगा। इसका उद्घाटन समारोह प्रतिष्ठित मेलबर्न क्रिकेट मैदान में होगा।

Weightlifter Mirabai Chanu: राष्ट्रीय वेटलिफ्टिंग में मीराबाई ने संजीता को पछाड़कर 49 किग्रा वर्ग में स्वर्ण पदक जीताnavbharat times -National Games 2022: झारखंड की लवली चौबे और रूपा रानी तिर्की की जोड़ी का जलवा, लॉन बॉल्स के सेमीफाइनल में बनाई जगहnavbharat times -National games 2022: आर्चरी में झारखंड का मेडल पक्का, लॉन बॉल में भी पदक की उम्मीदें बढ़ी



Source link