CWG 2022: भारत की गोल्डन गर्ल मीराबाई चानू का जबरा फैन है पाकिस्तानी सुपरस्टार, जिसने जीता CWG में सोना

212
CWG 2022: भारत की गोल्डन गर्ल मीराबाई चानू का जबरा फैन है पाकिस्तानी सुपरस्टार, जिसने जीता CWG में सोना


CWG 2022: भारत की गोल्डन गर्ल मीराबाई चानू का जबरा फैन है पाकिस्तानी सुपरस्टार, जिसने जीता CWG में सोना

वेटलिफ्टर नूह दस्तगीर बट ने जैसे ही पाकिस्तान के लिए 2022 कॉमनवेल्थ गेम्स का पहला पदक जीता तो सबसे पहले उन्हें बधाई देने के लिए हाथ किसी और का नहीं बल्कि – भारतीय सुपरस्टार मीराबाई चानू का आगे आया। ओलिंपिक पदक जीतकर चानू ‘सुपरस्टार’ की श्रेणी में शामिल हो गयी हैं और वह सिर्फ भारत की ही नहीं बल्कि पड़ोसी देशों के वेटलिफ्टरों के लिए भी ‘आइकन’ बन चुकी हैं। बट ने पुरुषों के 109 से ज्यादा किलोग्राम वर्ग में रिकॉर्ड 405 किलोग्राम का वजन उठाकर स्वर्ण पदक जीता।

इसके बाद उन्होंने कहा, ‘जब उन्होंने (चानू ने) मुझे बधाई दी और मेरे प्रदर्शन की तारीफ की तो वह मेरे लिए गर्व का क्षण था।’ पाकिस्तान के इस 24 साल के वेटलिफ्टर ने राष्ट्रमंडल खेलों में स्नैच में 173 किलोग्राम, क्लीन एवं जर्क में 232 किलोग्राम और कुल वजन में 405 किलोग्राम से, सभी में तीनों रिकॉर्ड तोड़ दिए। बट ने कहा, ‘हम प्रेरणास्रोत के तौर पर मीराबाई की ओर देखते हैं। उन्होंने हमें दिखाया कि हम दक्षिण एशियाई देशों के खिलाड़ी भी ओलिंपिक पदक जीत सकते हैं। जब उन्होंने तोक्यो ओलिंपिक में रजत पदक जीता था तो हम सभी को उन पर काफी फक्र हुआ।’

भारत के लिए गुरदीप सिंह ने भी इसी वर्ग में कांस्य पदक जीता था और बट उन्हें अपना करीबी मित्र मानते हैं। बट ने कहा, ‘हम पिछले सात-आठ वर्षों से बहुत अच्छे दोस्त हैं। हम कई बार विदेशों में एक साथ ट्रेनिंग करते हैं। हम हमेशा संपर्क में रहते हैं।’ उनके लिए यह ‘भारत-पाक’ मुकाबला नहीं था बल्कि खुद का सर्वश्रेष्ठ करने की व्यक्तिगत चुनाौती थी।

बट ने गुरदीप के बारे में कहा, ‘ऐसा नहीं था कि मैं एक भारतीय वेटलिफ्टर से प्रतिस्पर्धा कर रहा था। मैं बस अपना सर्वश्रेष्ठ देना और पदक जीतना चाहता था।’ गुरदीप भारत के लिए प्लस वजन वर्ग में राष्ट्रमंडल खेलों में पदक जीतने वाले पहले भारतीय वेटलिफ्टर बने। बट दो बार अंतरराष्ट्रीय प्रतियोगिताओं के लिए भारत का दौरा कर चुके हैं। पहला टूर्नामेंट, 2015 में पुणे में युवा राष्ट्रमंडल चैम्पियनशिप और दूसरा, इसके अगले साल गुवाहाटी में दक्षिण एशियाई खेल थे। उन्होंने कहा, ‘मैं दो बार भारत जा चुका हूं और मुझे जो समर्थन मिला है, उसे भुलाया नहीं जा सकता। मैं फिर से भारत जाना चाहता हूं।’ उन्होंने कहा, ‘मुझे लगता है कि मेरे पाकिस्तान से ज्यादा प्रशसंक भारत में हैं।

CWG 2022: गुरदीप सिंह ने चोटिल होने के बाद भी जीता ब्रॉन्ज, वेटलिफ्टिंग में भारत को 10वां मेडलnavbharat times -CWG 2022: 5 दिन के इंतजार के बाद पाकिस्तान को मिला गोल्ड, नेशनल हीरो बने नूह दस्तगीर बट

Mirabai Chanu CWG: आ गया सोना… मीराबाई चानू ने कॉमनवेल्थ गेम्स में रचा इतिहास



Source link