CUET के चौथे चरण में भी सामने आईं तकनीकी दिक्कतें, करीब 8693 छात्रों की रद्द हुई परीक्षा

43
CUET के चौथे चरण में भी सामने आईं तकनीकी दिक्कतें, करीब 8693 छात्रों की रद्द हुई परीक्षा

CUET के चौथे चरण में भी सामने आईं तकनीकी दिक्कतें, करीब 8693 छात्रों की रद्द हुई परीक्षा

नई दिल्लीः अंडरग्रैजुएट कोर्सेज में एडमिशन के लिए कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट (सीयूईटी) के चौथे चरण की शुरुआत में भी कई टेस्ट सेंटरों पर सर्वर समेत दूसरी तकनीकी दिक्कतों की शिकायतें सामने आई। तीसरे चरण में भी इसी तरह की दिक्कतों के कारण छात्रों की परीक्षा रद्द हुई थी और परीक्षा का शेड्यूल 30 अगस्त तक के लिए बढ़ाया जा चुका है। बुधवार को चौथे चरण के पहले दिन दिल्ली के कई टेस्ट सेंटरों पर सर्वर संबंधी दिक्कत सामने आई और कई सेंटरों परीक्षा रद्द हुई है। नैशनल टेस्टिंग एजेंसी (एनटीए) के एक सीनियर अधिकारी का कहना है कि चौथे चरण के पहले दिन 455 सेंटरों पर परीक्षा का शेड्यूल तय था, जिसमें से 13 टेस्ट सेंटरों पर परीक्षा रद्द करनी पड़ी है। जिनकी परीक्षा बुधवार को नहीं हो पाई है। सीयूईटी की गुरुवार को होने वाली परीक्षा 461 सेंटरों पर होगी। बुधवार को कुल 145885 छात्रों को परीक्षा देनी थी, जिसमें से 8693 की परीक्षा रद्द हुई है। बुधवार को यूपी के सबसे ज्यादा 44033 छात्र रजिस्टर्ड थे, उसके बाद दिल्ली के 25131 छात्र थे।

8693 छात्रों की रद्द हुई परीक्षा
एनटीए के सूत्रों के मुताबिक बुधवार को करीब 8 हजार छात्रों की परीक्षा रद्द हुई है और इन सभी छात्रों की परीक्षा अब 25 अगस्त को होगी। आज पहली शिफ्ट में 13 सेंटरों पर परीक्षा रद्द हुई थी, जिसमें 8 सेंटर दिल्ली के है। 5 सेंटर दिल्ली के बाहर के थे। हालांकि सेकंड शिफ्ट में इनमें से 3 सेंटर पर तकनीकी समस्या को दूर कर लिया गया और सेकंड शिफ्ट में 10 सेंटरों पर परीक्षा रद्द हुई थी। एनटीए का कहना है कि पूरे देश में 442 सेंटरों पर सर्वर ठीक से चला लेकिन 13 सेंटरों पर सर्वर फेल की समस्या आई। हालांकि तीसरे चरण में तो 50 से ज्यादा सेंटरों पर परीक्षा रद्द हुई थी।

दिल्ली में 8 सेंटरों पर रद्द हुई परीक्षा
दिल्ली में जसोला, नांगलोई, पीतमपुरा, द्वारका समेत 8 टेस्ट सेंटरों पर परीक्षा देने गए छात्रों ने तकनीकी समस्याओं की शिकायत की और परीक्षा रद्द करनी पड़ी। वहीं छात्रों ने परीक्षा देर से शुरू होने की शिकायत भी की है। एक से दो घंटे परीक्षा के लिए इंतजार करना पड़ा था। कुछ ने कहा है कि उनकी परीक्षा रद्द कर दी गई है। तकनीकी खामियों और सर्वर संबंधी दिक्कतों का हवाला देकर उन्हें वापस जाने को कहा गया था। कुछ टेस्ट सेंटरों पर सर्वर संबंधी दिक्कत रही है। सीयूईटी-यूजी के सभी चरणों की परीक्षा 20 अगस्त तक खत्म होनी थी लेकिन तीसरे चरण के शुरुआती दिनों में बड़े स्तर पर परीक्षा रद्द हुई और हजारों छात्रों की परीक्षा को रीशेड्यूल करना पड़ा। जिसके चलते अब परीक्षा को छह चरणों में करने का फैसला लिया गया था। सीयूईटी चौथे चरण की परीक्षा 17, 18, 20 अगस्त, पांचवें चरण की परीक्षा 21, 22 और 23 अगस्त को होगी। छठे चरण की परीक्षा 24, 25, 26 अगस्त और 30 अगस्त को भी होगी। छठे चरण की परीक्षा के एडमिट कार्ड 20 अगस्त को जारी होंगे।

दिल्ली की और खबर देखने के लिए यहाँ क्लिक करे – Delhi News

Source link