Cryptocurrency News Today: लगातार छठे दिन गिरी बिटकॉइन की कीमत, गोल्ड ने लिया बदला

103

Cryptocurrency News Today: लगातार छठे दिन गिरी बिटकॉइन की कीमत, गोल्ड ने लिया बदला

नई दिल्ली: दुनिया की सबसे बड़ी, सबसे लोकप्रिय और सबसे पुरानी क्रिप्टोकरेंसी बिटकॉइन (Bitcoin) की कीमत में आज लगातार छठे दिन गिरावट आई। रूस और यूक्रेन के बीच संकट गहराने से कुछ एनालिस्ट्स का कहना है कि बिटकॉइन की कीमत 30,000 डॉलर से नीचे जा सकती है। नवंबर में इसकी कीमत 68,000 डॉलर के पार पहुंच गई थी।

क्रिप्टो एक्सचेंज वजीरएक्स (WazirX) के मुताबिक बिटकॉइन की कीमत में आज छह फीसदी से अधिक गिरावट आई है और यह 36,813 डॉलर यानी 29,11,025 रुपये पर ट्रेड कर रही है। बिटकॉइन की कीमत पिछले सप्ताहांत 40,000 डॉलर से नीचे आ गई थी और यूक्रेन संकट गहराने से इसमें और गिरावट आई है। दुनिया की दूसरी सबसे बड़ी क्रिप्टो ईथर (Ether) में 7.64 फीसदी की गिरावट आई है और 2529 डॉलर पर ट्रेड कर रही है।
Cryptocurrency News Today: वॉरेन बफे के बिजनस पार्टनर ने क्रिप्टोकरेंसीज को बताया फैलने वाली गंभीर बीमारी, कहा.. बहुत पहले लग जाना चाहिए था बैन
सोना बनाम क्रिप्टोकरेंसीज
इससे यह तर्क भी गलत साबित हो रहा है कि भूराजनीतिक तनाव में क्रिप्टोकरेंसीज सुरक्षित दांव है। दूसरी ओर सोने जून के बाद अपने उच्चतम स्तर पर पहुंच गई हैं। 22V Research के John Roque ने एक रिसर्च नोट में कहा कि बिटकॉइन कमजोर हुई है और सोना से कमतर प्रदर्शन कर रही है। Roque का अनुमान है कि बिटकॉइन की कीमत 30,000 डॉलर के नीचे आ सकती है क्योंकि निवेशक अब सोने का रुख करने लगे हैं। इससे सोने की कीमत ऑल टाइम हाई की तरफ बढ़ रही है।

Nexo के कोफाउंडर और मैनेजिंग पार्टनर एंटनी ट्रेंचेव ने कहा कि बिटकॉइन 40,000 डॉलर के स्तर पर टिकने में नाकाम रही और अब यह 30,000 डॉलर तक आ सकती है। परंपरागत और क्रिप्टो मार्केट्स के लिए अब महंगाई के बजाय भूराजनीति प्राइमरी फैक्टर हो गई है। उनका कहना है कि अगर बिटकॉइन 30,000 डॉलर से नीचे आई तो फिर इसमें खरीदारों की दिलचस्पी बढ़ेगी।

navbharat times -Crypto latest news: बिटकॉइन की ‘खुदाई’ पर भी अब टैक्स की तैयारी, GST रेट पर सोच रही सरकार
सोने की कीमत
दूसरी ओर सोने की कीमत 50,500 रुपये से ऊपर पहुंच गई है। एमसीएक्स पर अप्रैल डिलिवरी वाला सोना दोपहर बाद दो बजे 442 रुपये की तेजी के साथ 50520 रुपये पर ट्रेड कर रहा था। कल यह 50078 रुपये प्रति दस ग्राम के भाव पर बंद हुआ था और आज 50447 रुपये पर खुला। कारोबार के दौरान इसकी कीमत 50,687 रुपये तक गई।

कारोबार जगत के 20 से अधिक सेक्टर से जुड़े बेहतरीन आर्टिकल और उद्योग से जुड़ी गहन जानकारी के लिए आप इकनॉमिक टाइम्स की स्टोरीज पढ़ सकते हैं। इकनॉमिक टाइम्स की ज्ञानवर्धक जानकारी पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें।

राजनीति की और खबर देखने के लिए यहाँ क्लिक करे – राजनीति
News