Crypto news: अमेरिकी बैन से औंधे मुंह गिरी ‘लुटेरों’ की क्रिप्टोकरेंसी, जानिए अब क्या रह गया है भाव

43
Crypto news: अमेरिकी बैन से औंधे मुंह गिरी ‘लुटेरों’ की क्रिप्टोकरेंसी, जानिए अब क्या रह गया है भाव

Crypto news: अमेरिकी बैन से औंधे मुंह गिरी ‘लुटेरों’ की क्रिप्टोकरेंसी, जानिए अब क्या रह गया है भाव

नई दिल्ली: अमेरिका के ट्रेजरी डिपार्टमेंट ने टॉरनेडो कैश (Tornado Cash) के टोकन टॉर्न (TORN) पर बैन लगा दिया है। इससे इसकी कीमत औंधे मुंह गिर गई है। यह क्रिप्टोकरेंसी मिक्सर अपराध से कमाई करने वालों के बीच बेहद लोकप्रिय है। CoinGecko data के मुताबिक शुरुआती कारोबार में टॉर्न की कीमत में 24 फीसदी गिरावट आई है। फरवरी 2021 में इसकी वैल्यू ऑल टाइम हाई पर पहुंच गई थी लेकिन उसके बाद से इसमें 95 फीसदी गिरावट आ चुकी है। इस बीच मंगलवार को बिटकॉइन (Bitcoin) और ईथर (Ether) जैसी बड़ी क्रिप्टोकरेंसीज में एक फीसदी गिरावट आई। बिटकॉइन दुनिया की सबसे पुरानी, सबसे लोकप्रिय और सबसे बड़ी क्रिप्टोकरेंसी है जबकि ईथर मार्केट वैल्यू के लिहाज से दूसरे नंबर पर है।

ब्लूमबर्ग की एक रिपोर्ट के मुताबिक टॉर्न टॉरनेडो कैश का नेटिव टोकन है। यह एक लोकप्रिय क्रिप्टोकरेंसी सर्विस है जो यूजर्स को अपने ट्रांजैक्शन को छिपाने की सुविधा देती है। इसके तहत आप विभिन्न स्रोतों से फंड को मिक्स करके उसे बेनेफिशियरी तक पहुंचा सकते हैं। इसी खूबी के कारण यह हैकर्स और अपराधियों की मनपसंद क्रिप्टो है। इसके जरिए वे चुराए गए या अवैध तरीके से कमाए गए फंड का हेरफेर करते हैं। इससे एजेंसियों को पता लगाने में मुश्किल होती है।

ED ने डाला हाथ तो चीनियों की खड़ी हुई खाट, सौदे से मुकर गए, अब सवाल ये ‘वजीर’ किसका?
अपराधियों की पहली पसंद
अमेरिका अधिकारियों के मुताबिक नॉर्थ कोरिया का कुख्यात Lazarus Group बड़ी-बड़ी क्रिप्टोकरेंसीज को हैक करके टॉरनेडो के जरिए फंड का हेरफेर करता था। मार्च में Ronin Bridge हैक मामले में चुराए गए 60 करोड़ डॉलर के फंड को इधर-उधर करने में भी टॉरनेडो कैश का इस्तेमाल किया गया था। इसके अलावा जून में Harmony Bridge मामले में हुई 10 करोड़ डॉलर की लूट में भी इसी का इस्तेमाल हुआ था।

navbharat times -ED action on WazirX: क्रिप्टो एक्सचेंज वजीरएक्स पर ईडी की बड़ी कार्रवाई, डायरेक्टर के बैंक अकाउंट्स फ्रीज, जानिए क्या है मामला
टॉरनेडो कैश सर्विस 2019 में शुरू हुई थी और Dune Analytics के आंकड़ों के मुताबिक अब तक इसके जरिए 7.6 अरब डॉलर का फंड भेजा जा चुका है। फोरेंसिक फर्म Elliptic के मुताबिक इसमें से करीब 1.54 अरब डॉलर का फंड आपराधिक गतिविधियों से कमाया गया था। टॉरनेडो कैश के फाउंडर रोमन सेमेनोव ने कहा कि टेक्निकली इस पर प्रतिबंध लगाना नामुमकिन है क्योंकि इन्हे अलग तरीके से डिजाइन किया गया है। मई में अमेरिकी ट्रेजरी विभाग ने एक और क्रिप्टोएसेट मिक्सर Blender पर भी प्रतिबंध लगा दिया था।

राजनीति की और खबर देखने के लिए यहाँ क्लिक करे – राजनीति
News