Covid Update: पैनिक ना हों… संक्रमण भले बढ़ा है, लेकिन 3-4 दिन में रिकवर हो रहे हैं कोविड मरीज

68
Covid Update: पैनिक ना हों… संक्रमण भले बढ़ा है, लेकिन 3-4 दिन में रिकवर हो रहे हैं कोविड मरीज

Covid Update: पैनिक ना हों… संक्रमण भले बढ़ा है, लेकिन 3-4 दिन में रिकवर हो रहे हैं कोविड मरीज

विशेष संवाददाता, नई दिल्ली: कोविड-19 की स्थिति भले नियंत्रण में हो, लेकिन पिछले कुछ दिनों से संक्रमण दर और नए मरीजों की संख्या लगातार बढ़ रही है। न केवल संक्रमण दर बढ़ रहा है, बल्कि पहले से बीमार या दूसरी बीमारी की वजह से अस्पताल में एडमिट सीवियर मरीजों के लिए यह जानलेवा साबित हो रहा है। सोमवार को दिल्ली में ऐसे ही 6 मरीजों की मौत की पुष्टि हुई है। हालांकि एक्सपर्ट्स का कहना है कि मौत कोविड की वजह से नहीं हो रही, बल्कि पहले से बीमार, बुजुर्ग या फिर बीमारी के कारण अस्पताल में एडमिट गंभीर मरीजों के लिए यह जानलेवा साबित हो रहा है। जबकि स्वस्थ लोगों के लिए अब यह नॉर्मल फ्लू की तरह ही बनता जा रहा है।

Delhi Covid Cases: फिर आया कोरोना, लापरवाही पढ़ सकती है भारी, बढ़ रहे हैं दिल्ली में केस
दिल्ली के सबसे बड़े कोविड सेंटर एलएनजेपी अस्पताल के डायरेक्टर डॉक्टर सुरेश कुमार ने बताया कि कोरोना के मामले बढ़ गए हैं। अभी लगभग 70 मरीज एडमिट हैं। औसतन रोज 15-16 मरीज एडमिट हो रहे हैं। लंबी बीमारी से पीड़ित लोगों, गर्भवती महिलाओं, किडनी मरीज जो डायलिसिस पर हैं… ऐसे मरीजों को इलाज के लिए एडमिट करना पड़ रहा है। कुल एडमिट मरीजों में से 2 अभी वेंटिलेटर पर हैं। डॉक्टर सुरेश ने कहा कि जहां तक मौत की बात है तो टीबी के मरीज, हार्ट के मरीज, कैंसर के मरीज, डायलिसिस वाले मरीज जो पहले से बीमार हैं या बीमारी से अस्पताल में एडमिट हैं, उन्हें कोरोना होने पर यह उनके लिए यह जानलेवा साबित होता है।

corona-grx-9august

एम्स के मेडिसिन विभाग के डॉक्टर अवरिंद कुमार ने कहा कि पिछले कुछ दिनों से नए मरीजों की संख्या में इजाफा जरूर हुआ है, लेकिन डरने वाली बात नहीं है। उन्होंने कहा कि जिस तरह स्वाइन फ्लू अब कॉमन फ्लू है, उसी तरह आने वाले दिनों में कोरोना भी हो जाएगा, यह उस दिशा में जा रहा है। यह इन्फ्लूएंजा लाइक इलनेस (ILI) बन जाएगा। पैनिक होने या डरने वाली बात नहीं है, बीमार लोग 3 से 4 दिनों में ठीक हो जा रहे हैं। उनमें सीवियरिटी नहीं हो रही है। अभी कौन संक्रमित है कौन नहीं, पता नहीं चल रहा है। लोगों में डर कम हो गया है, अभी यह आम बीमारी की तरह हो रही है, लेकिन जो पहले से बीमार हैं उन्हें संक्रमण हो जाए तो यह बीमारी खास हो जा रही है।

कोरोना के मामलों में बढ़ोतरी पर हम नजर रखे हुए हैं। अगर कोई भी कदम उठाने की जरूरत पड़ेगी तो हम तुरंत उठाएंगे। अभी जो मामले सामने आ रहे हैं, वे बहुत ही हल्के हैं। कोरोनाग्रस्त लोगों को मामूली सा बुखार आ रहा है, इसलिए अभी किसी को घबराने की जरूरत नहीं है।

अरविंद केजरीवाल, मुख्यमंत्री

डॉक्टर अरविंद कुमार की सलाह

  • फीवर चार दिन बाद भी न उरते तो अलर्ट हो जाएं, डॉक्टर को दिखाएं
  • चार दिन बाद लक्षण ठीक न हों और कोई नया लक्षण आ जाए तो अलर्ट हो जाएं
  • अफवाहों पर ध्यान न दें, अपने मन से कोई दवा न लें, यह अपने आप ठीक हो जाता है
  • फीवर के साथ अगर डायरिया हो जाए तो डॉक्टर से संपर्क करें
  • किसी को फीवर हो तो वो खुद आइसोलेट हों, ताकि संक्रमण दूसरे को नहीं हो

दिल्ली की और खबर देखने के लिए यहाँ क्लिक करे – Delhi News

Source link