Covid-19 Vaccine: कोविड वैक्सीन लगवाने के बाद ये काम बिल्कुल न करें, इन बातों का रखें ख्याल

182
Covid-19 Vaccine: कोविड वैक्सीन लगवाने के बाद ये काम बिल्कुल न करें, इन बातों का रखें ख्याल

अगर आपने कोविड वैक्सीन लगवाई है या लगवाने की सोच रहे हैं तो आपको कुछ बातों का खास ख्याल रखने की जरूरत है. कई लोगों को वैक्सीन लगवाने के बाद हल्की बुखार या कोई दूसरी तरह की परेशानी हो सकती है. ऐसे में आपको घबराने की जरूरत नहीं है. हां वैक्सीन लगवाने के बाद आपको कुछ सावधानी जरूर बरतनी चाहिए. वैक्सीन लगवाने के बाद आपको भरपूर आराम करना चाहिए. आपको कुछ बातों का भी बहुत ख्याल रखने की जरूरत है.

वैक्सीन की बाद तुरंत काम पर न जाएं- अगर आपने वैक्सीन लगवाई है तो आपको 1-2 दिन आराम करना चाहिए. तुरंत काम पर न जाएं. वैक्सीन के 24 घंटे बाद भी साइड इफेक्ट नजर आ सकते हैं. इसलिए वैक्सीन लगवाने के बाद कम से कम दो दिन तक अपने स्वास्थ्य पर नज़र रखें.

ट्रैवल करने से बचें- कोरोना संक्रमण को देखते हुए आपको वैक्सीन लगवाने के बाद 2-3 दिन तक यात्रा नहीं करनी चाहिए. अमेरिका के सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन (CDC) की गाइडलाइन में वैक्सीन लेने के बाद ट्रैवल न करने की सलाह दी गई है.

भीड़ में जाने से बचें- वैक्सीन की पहली डोज ली है तो आपको भीड़-भाड़ वाली जगहों पर जाने से बचना चाहिए. वैक्सीन लगने के बाद भी सुरक्षा का पूरा ख्याल रखें. शराब और सिगरेट नहीं पिएं-  अगर आपने वैक्सीन लगवाई है तो आपको कम से कम 3 दिन तक शराब और सिगरेट नहीं पीनी चाहिए. बाहर का तला-भुना खाने से भी बचें.

हाइड्रेटेड रहें- वैक्सीन लगवाने के बाद और पहले खुद को हाइड्रेटेड रखें. खाने में खूब सारे फल, सब्जियां और नट्स शामिल करें. गर्मियों में ढ़ेर सारा पानी पीएं.

बिना मास्क लगाए घर से न निकलें- वैक्सीन लगवाने के बाद भी आपको सावधानी बरतनी है. वैक्सीन के कई दिनों बाद शरीर में एंटीबॉडी बनते हैं ऐसे में अगर आपने मास्क नहीं पहना तो आपको भी कोरोना हो सकता है.

वर्कआउट ना करें- अगर आप एक्सरसाइज करते हैं तो 2-3 दिन न करें. वैक्सीन के बाद कई लोगों को हाथ में दर्द रहता है ऐसे में वर्कआउट से दर्द और बढ़ सकता है.

डॉक्टर के संपर्क में रहें- अगर आपको किसी तरह की कोई एलर्जी है तो आपको वैक्सीन लेने से पहले और बाद में डॉक्टर की सलाह लेनी चाहिए. वैक्सीन लगवाने के बाद अगर किसी तरह की दिक्कत हो तो तुरंत डॉक्टर से सलाह लें.

यह भी पढ़ें: तुषार कपूर कभी नहीं करेंगे शादी, कहा- मैं खुद को किसी के साथ शेयर नहीं करना चाहता

Today latest news in hindi के लिए लिए हमे फेसबुक , ट्विटर और इंस्टाग्राम में फॉलो करे | Get all Breaking News in Hindi related to live update of politics News in hindi , sports hindi news , Bollywood Hindi News , technology and education etc.